Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
दुनिया

अमेरिकी सेना को बड़ी सफलता, पहली बार युद्धपोत से अंतरिक्ष में मार गिराई बैलिस्टिक मिसाइल

Wednesday, November 18, 2020 11:35 AM
अंतरिक्ष में मार गिराई बैलिस्टिक मिसाइल।

वॉशिंगटन। चीन और उत्तर कोरिया से बढ़ते खतरे के बीच अमेरिका की मिसाइल डिफेंस एजेंसी ने पहली बार अंतरिक्ष में एक अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल को इंटरसेप्टर मिसाइल से मार गिराने में सफलता हासिल की है। इस इंटरसेप्टर मिसाइल को एक युद्धपोत से दागा गया था। इससे पहले मार्शल द्वीप समूह से एक टारगेट आईसीबीएम को छोड़ा गया था। इस मिसाइल को अमेरिकी युद्धपोत से दागी गई इंटरसेप्टर मिसाइल ने अंतरिक्ष में ही नष्ट कर दिया। अमेरिका अब तक अलास्का और कैलिफोर्निया में तैनात किए गए जमीन आधारित लॉन्चर की मदद से हमलावर मिसाइलों को नष्ट करता था। बताया जा रहा है कि अमेरिकी नौसेना के गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रायर यूएसएस जॉन फिन से दागी गई मिसाइल एसएम-3 ब्लॉक 2 ने आईसीबीएम को अंतरिक्ष में ही नष्ट कर दिया। इस परिक्षण को हवाई के तट पर अंजाम दिया गया।

पृथ्वी के वातावरण के बाहर ही मिसाइल को नष्ट कर दिया
अमेरिकी सेना ने यह परीक्षण 16 नवंबर को किया। वाइस एडमिरल जॉन हिल ने इस परीक्षण की जानकारी दी है। एसएम-3 ब्लॉक 2 मिसाइल को अमेरिका की कंपनी रेथियान और जापान की मित्सुबीसी ने मिलकर बनाया है। रेथियान ने बताया कि इस मिसाइल ने पृथ्वी के वातावरण के बाहर ही हमलावर मिसाइल को नष्ट कर दिया। हिल ने कहा कि यह परीक्षण अमेरिका की आईसीबीएम के खिलाफ क्षमता को और ज्यादा मजबूत करेगा। हिल ने कहा कि रक्षा मंत्रालय जमीन पर स्थित मिसाइल डिफेंस सिस्टम को अंतिरिक्त सेंसर और हथियार प्रणाली लगाकर उसे और मजबूत करने की संभावना तलाश रहा है। बता दें कि अमेरिका ने अंतर महाद्वीपीय मिसाइल को मार गिराने का परीक्षण ऐसे समय पर किया है जब हाल ही में उत्तर कोरिया ने अपनी अमेरिका तक मार करने वाली मिसाइल का दुनिया के सामने प्रदर्शन किया है। यही नहीं चीन ने भी पिछले दिनों अपनी किलर मिसाइलों का परीक्षण किया है।

यह भी पढ़ें:

विश्व में कोरोना से 3,282 की मौत : डब्ल्यूएचओ

विश्व में जानलेवा कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण अब तक 3,282 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस का पहला मामला चीन के वुहान में सामने आया था।

06/03/2020

पाकिस्तान में भीड़ ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर किया पथराव

पाकिस्तान के ननकाना साहिब में सैकड़ों की भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पथराव किया।

04/01/2020

विश्व में कोरोना से 6.38 लाख की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। दुनिया में इस वायरस से अब तक 1.56 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हो चुके है। 6.38 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

25/07/2020

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1016

चीन में कोरोना वायरस से 108 और लोगों की मृत्यु से इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1016 हो गयी है, जबकि 42638 व्यक्तियों में यह संक्रमण पाये जाने की पुष्टि हुई है।

11/02/2020

ट्रंप की टिप्पणी पर अमेरिकी संसद में निंदा प्रस्ताव पारित

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के महिला सांसदों पर टिप्पणी करने पर संसद में निंदा प्रस्ताव पारित किया गया है।

17/07/2019

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने ली 2.38 लाख लोगों की जान, अमेरिका में 65 हजार के करीब मौतें

कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप निरंतर बढ़ता जा रहा है और इससे विश्वभर में अब तक 2.38 लोगों की मौत हो चुकी है।

02/05/2020

पाकिस्तान सेना ने की नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी

पाकिस्तान के सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में बिना किसी उकसावे के नियंत्रण रेखा पर अंधाधुंध गोलीबारी की।

18/09/2019