Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
 
दुनिया

इराक में सैन्य अड्डे पर रॉकेट हमले

Monday, January 13, 2020 16:05 PM
फाइल फोटो

बगदाद। इराक के सलाहुद्दीन प्रांत में सेना के बालद वायु सैनिक अड्डे को निशाना बनाकर किए गए रॉकेट हमले में कम से कम चार वायु सैनिक घायल हो गए। इससे पहले अमेरिकी सेना द्वारा इस सैन्य अड्डे का उपयोग किया जाता था, हालांकि इस हमले में किसी भी अमेरिकी सैनिक के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। बालद वायु सैनिक अड्डा राजधानी बगदाद से करीब 90 किलोमीटर दूर है। बालद इराक में सबसे बड़ा सैन्य अड्डा है और यह अमेरिकी सेना में लॉजिस्टिक्स सपोर्ट एक्टिविटी (एलएसए) एनाकोंडा के नाम से विख्यात है। इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी समूह ने नहीं ली है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्देश पर एक अभियान में बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई के नजदीक एक ड्रोन हमला कर ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स के बल के प्रमुख कासिम सुलेमानी की हत्या कर दी गयी थी।

अमेरिका के मुताबिक सुलेमानी इराक और पश्चिम एशिया में अमेरिकी राजनयिकों और सैनिकों पर हमले करने की योजना बना रहे थे। उन्होंने इराक में गठबंधन के ठिकानों पर पिछले कुछ महीनों में कई हमले किए थे।इस हमले में अमेरिकी और इराकी कर्मी हताहत हुए थे। जनरल सुलेमानी ने 31 दिसंबर को बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों को भी मंजूरी दी थी। इसके जवाब में ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर कई हवाई हमले किए थे। अमेरिका ने शुक्रवार को ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अभियान में इराकी सेना की मदद के लिए पांच हजार से अधिक सैनिकों को इराक में तैनात किया हुआ है।
 

यह भी पढ़ें:

सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, 19 मरे

पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर में आवासीय इलाके में सेना का प्रशिक्षण विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

31/07/2019

मोदी ने की ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग पर ब्लू प्रिंट बनाये जाने की अनुशंसा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अगले 10 वर्षों के लिए व्यापार के प्रमुख क्षेत्रों की पहचान कर उसके क्रियान्वयन को लेकर आपसी सहयोग पर एक ब्लू प्रिंट बनाये जाने की जरुरत है।

14/11/2019

ब्रिटेन के नन्हें राजकुमार का रखा नाम, ट्विटर पर शेयर की तस्वीरें

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्कल ने अपने नन्हें राजकुमार का नाम आर्ची हैरिसन माउंटबेटन विडसर रखा है।

09/05/2019

भारत और ब्रिटेन में हुए हमले की योजना में शामिल था सुलेमानी: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स के कुद्स बल के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत को सही ठहराते हुए कहा कि वह भारत और ब्रिटेन में हुए हमले की योजनाओं में शामिल था।

04/01/2020

हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप प्रशासन चाहता है ठोस कार्रवाई

ट्रंप प्रशासन ने हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ा है। सईद की पूर्व में हुई गिरफ्तारी से उसके संगठन लश्कर-ए-तैयबा की गतिविधियों पर कोई फर्क पड़ा है। लश्कर-ए-तैयबा काम कर ही रहा है।

20/07/2019

मोदी ने जी-20 में आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने का किया आह्वान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ एकजुट और ठोस लड़ाई का आह्वान करते हुए आतंकवाद के वित्त पोषण के साथ इस खतरे से निपटने के लिए वैश्विक बैठक के अपने नए विचार पर जोर दिया है।

28/06/2019

काबुल में बम विस्फोट, 18 लोगों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में पुलिस मुख्यालय को निशाना बनाकर किये गये कार बम विस्फोट में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी और सौ से अधिक लोग घायल हो गये।

07/08/2019