Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of August 2020
 
दुनिया

इराक में सैन्य अड्डे पर रॉकेट हमले

Monday, January 13, 2020 16:05 PM
फाइल फोटो

बगदाद। इराक के सलाहुद्दीन प्रांत में सेना के बालद वायु सैनिक अड्डे को निशाना बनाकर किए गए रॉकेट हमले में कम से कम चार वायु सैनिक घायल हो गए। इससे पहले अमेरिकी सेना द्वारा इस सैन्य अड्डे का उपयोग किया जाता था, हालांकि इस हमले में किसी भी अमेरिकी सैनिक के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। बालद वायु सैनिक अड्डा राजधानी बगदाद से करीब 90 किलोमीटर दूर है। बालद इराक में सबसे बड़ा सैन्य अड्डा है और यह अमेरिकी सेना में लॉजिस्टिक्स सपोर्ट एक्टिविटी (एलएसए) एनाकोंडा के नाम से विख्यात है। इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी समूह ने नहीं ली है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्देश पर एक अभियान में बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई के नजदीक एक ड्रोन हमला कर ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स के बल के प्रमुख कासिम सुलेमानी की हत्या कर दी गयी थी।

अमेरिका के मुताबिक सुलेमानी इराक और पश्चिम एशिया में अमेरिकी राजनयिकों और सैनिकों पर हमले करने की योजना बना रहे थे। उन्होंने इराक में गठबंधन के ठिकानों पर पिछले कुछ महीनों में कई हमले किए थे।इस हमले में अमेरिकी और इराकी कर्मी हताहत हुए थे। जनरल सुलेमानी ने 31 दिसंबर को बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों को भी मंजूरी दी थी। इसके जवाब में ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर कई हवाई हमले किए थे। अमेरिका ने शुक्रवार को ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अभियान में इराकी सेना की मदद के लिए पांच हजार से अधिक सैनिकों को इराक में तैनात किया हुआ है।
 

यह भी पढ़ें:

इटली में कोरोना वायरस से एक ही दिन में 627 लोगों की मौत

इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। कोरोना से वहां एक दिन में 627 लोगों की मौत हो गई। यहां कोरोना से अब तक 4,032 लोगों की मौत हो चुकी है।

21/03/2020

पाकिस्तान ने मसूद की विदेश यात्रा पर लगाई रोक, सम्पत्ति सील करने के आदेश

पाकिस्तान ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की ओर से वैश्विक आतंकवादी घोषित किये जाने के बाद उसकी विदेश यात्रा पर रोक लगा दी है और उसकी संपत्तियों को सील करने के आदेश दिये हैं।

03/05/2019

मैक्सिको में खुदाई के दौरान मिले विशालकाय हाथियों के कंकाल, करीब 15 हजार साल पुराने

फेलिप एंजिल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक नया एयरपोर्ट बन रहा है। यहां खुदाई के दौरान हजारों साल पुराने करीब 60 विशालकाय हाथी के कंकाल मिले हैं।

24/05/2020

कोरोना वायरस से 11248 की मौत

विश्व के 168 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस कोविड 19 का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है। अब तक इस कोरोना वायरस से 11,248 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 269,482 लोग इससे संक्रमित हुए है।

21/03/2020

कोरोना से दुनियाभर में अबतक 6.79 लाख से ज्यादा की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.75 करोड़ के पार

दुनियाभर में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से अब तक 1.75 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं जबकि करीब 6.80 लाख लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है। कोविड-19 के संक्रमितों के मामले में अमेरिका दुनिया भर में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है।

01/08/2020

माली में 3 संयुक्त राष्ट्र शांतिदूतों की हत्या, गुटेरस ने की निंदा

माली में संयुक्त राष्ट्र बहुआयामी एकीकृत स्थिरता मिशन (मिनुस्मा) के तीन शांतिदूतों की पैट्रोलिंग के दौरान भारी विस्फोटक उपकरण से हत्या कर दी गई है। मिनुस्मा ने बयान जारी कर बताया कि इस हमले में चार अन्य शांतिदूत घायल हुए हैं, जिनका इलाज जारी है।

11/05/2020

लंदन में पाकिस्तानी लोगों ने भारतीय उच्चायोग के तोड़ शीशे

लदंन में पाकिस्तानी मूल के लोगों ने भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने भारतीय उच्चायोग पर पत्थरबाजी की।

04/09/2019