Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
दुनिया

अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के नए चेयरमैन बने भारतवंशी सत्या नडेला, पहले थे सीईओ

Thursday, June 17, 2021 12:30 PM
सत्या नडेला (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्या नडेला को अपना नया चेयरमैन बनाया है। माइक्रोसॉफ्ट ने जारी बयान में कहा कि कंपनी के स्वतंत्र निदेशकों ने सत्या नडेला को सर्वसम्मति से बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का अध्यक्ष चुना है। नडेला को जॉन डब्ल्यू थॉम्पसन की जगह अध्यक्ष बनाया गया है। थॉम्पसन अब मुख्य स्वतंत्र निदेशक होंगे।

कंपनी ने एक पोस्ट में कहा कि नडेला को सर्वसम्मति से माइक्रोसॉफ्ट बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का प्रमुख चुना गया है। वह सही रणनीतिक अवसरों को बढ़ाने और प्रमुख जोखिमों की पहचान करने के लिए व्यवसाय की अपनी गहरी समझ का लाभ उठाते हुए कंपनी के एजेंडे का मार्गदर्शन करेंगे। नडेला इस अतिरिक्त भूमिका में बोर्ड का एजेंडा निर्धारित करने के मामले में नेतृत्व करेंगे। नडेला ने 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ का पदभार संभाला था।

तेलंगाना के हैदराबाद में जन्मे सत्या नडेला इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक हैं। इसके बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए। वहां उन्होंने कंप्यूटर साइंस में स्नातकोत्तर डिग्री ली और इसके बाद शिकागो विश्वविद्यालय से एमबीए किया। वह 1992 से माइक्रोसॉफ्ट में काम कर रहे हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से हड़कंप, यूरोपीय संघ के देशों ने ब्रिटेन से यातायात किया निलंबित

यूरोपीय संघ के देशों ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस स्ट्रेन के जोखिम को देखते हुए अपनी सीमाओं को बंद करने के साथ ही यातायात को निलंबित कर दिया है। इटली ने ब्रिटेन में स्ट्रेन की सूचना के बाद वहां के सभी हवाई अड्डों से आगमन को निलंबित कर दिया है और पिछले 2 सप्ताह में ब्रिटेन में यात्रा करने वाले व्यक्तियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

21/12/2020

कोविड-19: ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने सीमित की सार्वजनिक क्षेत्रों की जवाबदेही

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने शुक्रवार को तत्कालीक आदेश जारी कर कोविड-19 महामारी संबंधित मामले में किसी तरह की गलती होने पर सार्वजनिक क्षेत्रों की जवाबदेही को सीमित कर दिया है।

15/05/2020

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हुई 1 लाख के पार

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर एक लाख से अधिक हो गई है। एनबीएस न्यूज काउंट के अनुसार अमेरिका में कोरोना से सर्वाधिक मौत हुई है।

28/05/2020

पाकिस्तान में बम धमाका, पांच मरे

पाकिस्तान के पश्चिमी शहर क्वेटा में पुलिस वाहन को निशाना बनाकर किये गये बम हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गयी और 34 से अधिक घायल हो गये।

31/07/2019

ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू होनी चाहिए : वॉरेन

अमेरिकी सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन ने कहा है कि विशेष वकील रॉबर्ट मूलर की रिपोर्ट इतनी गंभीर है कि प्रतिनिधि सभा को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ तत्काल महाभियोग की कार्यवाही शुरू करनी चाहिए।

20/04/2019

हवाई हमले में मारा गया ओसामा का पुत्र

आतंकवादी संगठन अल-कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन का पुत्र हमजा बिन लादेन हवाई हमले में मारा गया है।

01/08/2019

कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में कई देश, लॉकडाउन की तरह के लगाए प्रतिबंध

यूरोपीय देश स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर कुछ हिस्सों लॉकडाउन की तरह के प्रतिबंध लगाए है। स्पेन की राजधानी मैड्रिड के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस कोविड-19 मामलों की वृद्धि को रोकने के लिए लॉकडाउन की तरह प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की।

19/09/2020