Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of August 2020
 
दुनिया

टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका, उपयोगकर्ताओं की जानकारी चुराने का आरोप

Saturday, August 01, 2020 15:45 PM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह चीन के विवादित मोबाइल ऐप टिक टॉक पर जल्द ही प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर सकते हैं। ट्रम्प ने फ्लोरिडा से लौटते समय अपने विमान एयर फोर्स वन में पत्रकारों से कहा कि जहां तक टिक टॉक का सवाल है, हम अमेरिका में इस ऐप पर प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करने के साथ ही अपनी आपातकालीन आर्थिक शक्तियों का इस्तेमाल कर चीनी कंपनी के इस ऐप पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। चीनी कंपनी बाइटडांस के इस ऐप पर लाखों अमेरिकी नागरिकों की निजी जानकारी चुराने का आरोप है, जिसकी ट्रम्प प्रशासन जांच कर रहा है।

गौरतलब है कि अमेरिकी नौसेना ने निजी सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए गत वर्ष अपने कर्मचारियों से सभी सरकारी उपकरणों से इस ऐप को हटाने का आग्रह किया था। टिक टॉक ने इन आरोपों से इनकार करते हुए पहले कई बार कहा है कि वह उपयोगकर्ताओं की जानकारी चीन नहीं भेजता है। टिक टॉक एक सोशल मीडिया ऐप है जिस पर उपयोगकर्ताओं की जानकारी चुराने का आरोप है।

यह भी पढ़ें:

दुश्मनी के आधार पर फांसी की सजा : मुशर्रफ

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य प्रशासक परवेज मुशर्रफ ने कहा कि विशेष अदालत से उन्हें देशद्रोह के मामले में मिली फांसी की सजा निजी दुश्मनी के आधार पर दी गई है।

19/12/2019

ब्राजील ने भारत से मांगी हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, बताया हनुमान जी की 'संजीवनी बूटी' की तरह

ब्राजील ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति की भारत से मांग करते हुए रामायण का जिक्र किया है। ब्राजील ने इस मदद की तुलना भगवान हनुमान द्वारा हिमालय से लाई गई संजीवनी से की है।

08/04/2020

नियमित कामकाज के लिए किसी देश पर निर्भर नहीं रहेगा WHO, नए संगठन की स्थापना

अपने नियमित कामकाज के लिए सदस्य देशों की मदद पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की निर्भरता समाप्त करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए डब्ल्यूएचओ फाउंडेशन के नाम से एक नये संगठन की स्थापना की गई है।

28/05/2020

मोदी ने जी-20 में आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने का किया आह्वान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ एकजुट और ठोस लड़ाई का आह्वान करते हुए आतंकवाद के वित्त पोषण के साथ इस खतरे से निपटने के लिए वैश्विक बैठक के अपने नए विचार पर जोर दिया है।

28/06/2019

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के दामाद सफदर गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) सफदर को जनता से जुड़े मामलों में हस्तक्षेप और पुलिस से दुर्व्यवहार मामले में गिरफ्तार किया गया है।

22/10/2019

भारत के बाद अमेरिका ने दिया चीन को बड़ा झटका, 2 चीनी कंपनियों पर की कार्रवाई

भारत की चीन पर डिजिटल स्ट्राइक के बाद अमेरिका ने भी बड़ी कार्रवाई करते हुए चीन की कंपनियों हुआवे और जेडटीई को राष्ट्रीय खतरा बताया है।

01/07/2020

फोर्ब्स ने जारी की धनी महिलाओं की लिस्ट, तीन भारतीय शामिल

फोर्ब्स ने 80 धनी महिलाओं की लिस्ट जारी की है, जिसमें भारतीय मूल की तीन महिलाएं भी शामिल है। इस सूची में जयश्री उल्लाल, नीरजा सेठी और नेहा नरखेड़े शामिल है।

08/06/2019