Dainik Navajyoti Logo
Friday 30th of October 2020
 
दुनिया

अमेरिका में अश्वेत की पुलिस हिरासत में मौत के बाद हालात बेकाबू, बंकर में ले जाए गए ट्रम्प

Tuesday, June 02, 2020 11:45 AM
अमेरिका में हिंसा के बाद 40 शहरों में कर्फ्यू।

मिनीपोलिस। संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकारियों ने देश की राजधानी वाशिंगटन समेत करीब 40 प्रमुख शहरों में नस्ली हिंसा के खिलाफ भड़के दंगों को रोकने के लिए कर्फ्यू लगा दिया। नस्ली हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग पुलिस बर्बरता के खिलाफ आवाज बुलंद करते हुए सड़कों पर उतर आए थे।  ट्रम्प प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों को घरेलू आतंकवादी बता दिया। इसके बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच पहले से बहुत ज्यादा झड़पें हुर्इं और लूटपाट की घटनाओं में भी इजाफा हुआ। प्रदर्शनों में हुई हिंसा के बाद वाशिंगटन समेत सभी प्रमुख नगरों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया। इन नगरों में वाशिंगटन, लॉस एंजिल्स, हूस्टन और मिनीपोलिस शामिल हैं। मिनीपोलिस और सेंट पॉल में हजारों लोग एकत्र होकर राजपथ पर आगे बढ़ने लगे। सोमवार को भी न्यूयॉर्क, शिकागो, फिलाडेल्फिया और लॉस एंजिल्स में प्रदर्शनकारियों के साथ पुलिस की झड़प हुई। हिंसक भीड़ ने पुलिस की कई कारों को आग के हवाले कर दिया है जबकि कई दुकानों को लूट लिया गया है। स्थानीय पुलिस से मामला काबू में होता न देखकर कई शहरों में अमेरिका की रिजर्व फोर्स नेशनल गार्ड्स को तैनात किया गया है।

शिकागो में तीन दिनों में 16 की मौत
अमेरिका के शिकागो शहर में पिछले तीन दिनों के दौरान गोलीबारी की घटना में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई तथा 30 अन्य घायल हो गए। 

प्रदर्शन के नाम पर लूट
हिंसक प्रदर्शन के दौरान मौके का फायदा उठाकर कई लोगों ने जी भरकर लूटपाट की। कई महंगे आउटलेट से जिसको जो मिला लूटकर ले गया। पुलिस ने कई शहरों में फ्लैगमार्च भी निकाला है।

52 साल बाद ऐसी हिंसा
बताया जा रहा है कि अमेरिका के इतिहास में 52 साल बाद यह सबसे भीषण हिंसा और नस्लीय अशांति की घटना है। इससे पहले साल 1968 में मार्टिन लूथर की हत्या के बाद ऐसा ही हिंसक संघर्ष देखने को मिला था।

पुलिस ने घुटने टेके
ऐसा नहीं है कि अमेरिका में पुलिस प्रदर्शनकारियों पर लाठी बरसा रही है या आंसू गैस के गोले छोड़ रही है। मियामी, न्यूयॉर्क और सैंटा कू्रज में पुलिस ऑफिसरों ने गुस्साए प्रदर्शनकारियों पर बल का प्रयोग नहीं किया बल्कि उनसे माफी मांगी। घुटनों पर बैठकर उन्होंने लोगों के गुस्से और मांगों को समझने और इस लड़ाई में साथ देने का संकेत दिया।

परिवार सहित एक घंटे तक बंकर में रहे ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके परिवार के सदस्यों को व्हाइट हाउस के सामने प्रदर्शन के बीच एक घंटे के लिए भूमिगत बंकर में ले जाया गया था। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने मीडिया को यह जानकारी दी। ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प और पुत्र बरोन को एक भूमिगत बंकर में करीब एक घंटे तक रखा गया था। अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक जार्ज फ्लायड की पुलिस हिरासत में मौत की घटना के विरोध में काफी संख्या में प्रदर्शनकारी शुक्रवार तड़के से ही व्हाइट हाउस के सामने एकत्र हो गए थे और शनिवार की रात तक वहां मौजूद रहे। प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में 60 से अधिक सीक्रेट सर्विस के अधिकारी एवं एजेंट घायल हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस के कर्मचारियों को सुरक्षा कारणों से रविवार को काम पर आने से बचने के लिए कहा गया था।

यह भी पढ़ें:

क्यूबा में भूकंप के झटके

क्यूबा में बुधवार तड़के 0310 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गयी। चीन भूकंप नेटवर्क सेंटर (सीईएनसी) ने इसकी जानकारी दी।

29/01/2020

केलिन, रेडक्लिफ और सिमेन्जा को मिलेगा नोबेल

आॅक्सीजन की उपलब्धता के आधार पर कोशिकाओं की प्रतिक्रिया पर शोध के लिए मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी केलिन जूनियर, सर पीटर रेटक्लिफ और ग्रेग एल सिमेन्जा को दिए जाने की घोषणा की गई है।

08/10/2019

न्यूयॉर्क के एक शॉपिंग सेंटर में फायरिंग, 4 लोगों की मौत

मिली जानकारी के मुताबिक न्यूयॉर्क के एक शॉपिंग सेंटर में फायरिंग हुई, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए

12/10/2019

दुनियाभर में कोरोना के चलते 5.83 लाख लोगों ने गंवाई जान, संक्रमितों का आंकड़ा 1.35 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। दुनिया में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 1.35 करोड़ के पार पहुंच गयी है, जबकि 5.83 लाख से अधिक लोगों की इसके कारण मौत हुई है।

16/07/2020

पीओके के राष्ट्रपति मसूद का फ्रांस की संसद में कार्यक्रम रद्द

फ्रांस में पीओके के राष्ट्रपति मसूद खान का कार्यक्रम रद्द हो गया है। मसूद को फ्रांस की संसद में एक कार्यक्रम करना था, लेकिन इसे रद्द कर दिया गया।

03/10/2019

चीन ने नक्शे में जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को माना भारत का हिस्सा

चीन बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के दूसरे समिट में नक्शा प्रदर्शित कर रहा था, जिसमें चीन ने पूरे जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाया है।

26/04/2019

कोरोना पर तकरार: यूएनएससी की बैठक में आमने-सामने आए चीन और अमेरिका

पिछले साल चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने अब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। दुनिया के लिए इस समय कोरोना वायरस महामारी से निपटना एक चुनौती बन गई है। इस मामले को लेकर जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बैठक बुलाई तो यहां अमेरिका और चीन आमने-सामने आ गए।

10/04/2020