Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
दुनिया

अमेरिका: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन ने लाइव टीवी पर लगवाया कोरोना का टीका, बोले- डरने की जरूरत नहीं

Tuesday, December 22, 2020 11:50 AM
बिडेन ने लगवाई कोरोना वैक्सीन।

वाशिंगटन। अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने देश को आश्वस्त करने के लिए टेलीविजन पर सीधे प्रसारण में फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक का टीका लगवाया। बिडेन ने डेलावेयर के नेवार्क में क्रिस्टियानाकारे अस्पताल में पहली खुराक का टीका लगवाने बाद कहा कि मैं यह प्रदर्शन इसलिए कर रहा हूं कि लोगों को टीका लगवाने के लिए तैयार रहना चाहिए। चिंता की कोई बात नहीं है। बिडेन ने कहा कि ट्रम्प प्रशासन टीका कार्यक्रम शुरू करने के लिए कुछ श्रेय का हकदार है।

उन्होंने ने देशवासियों से मास्क पहनने और छुट्टियों के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करने भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अगर आप यात्रा कर रहे है या नहीं कर रहे। इससे पहले दिन में बिडेन की पत्नी जिल बिडेन ने पहली खुराक का टीका लगवाया। निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके पति डग एमहॉफ के भी अगले सप्ताह टीका लगवाने की उम्मीद है।

उपराष्ट्रपति माइक पेंस और हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी उन नेताओं में से थे, जिन्हें पिछले सप्ताह टीके की पहली खुराक ली थी। उल्लेखनीय जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका में 1,79,94,936 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 3,19,086 मरीजों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें:

अमेरिका को चीन की जरूरत नहीं : ट्रंप

अमेरिकी उत्पादों पर चीन ने दो नए शुल्क लगा दिए। इस पर डोनाल्ड ट्रंप ने हमला करते हुए कह कि शुल्क बढ़ाना अनुचित व्यापारिक संबंध है। चीन को 75 बिलियन डॉलर्स के अमेरिकी उत्पादों पर नए शुल्क नहीं लगाने चाहिए।

24/08/2019

अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों का कैपिटल हिल में हंगामा, पुलिस के साथ झड़प में 4 की मौत, 50 से ज्यादा गिरफ्तार

चुनावी नतीजों को लेकर जारी खींचतान के बीच अमेरिका में लोकतंत्र को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। 3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन को 306 और डोनाल्ड ट्रंप को 232 वोट मिले। अब 64 दिन बाद अमेरिकी संसद जो बाइडेन की जीत पर मुहर लगाने जुटी तो ट्रंप के हजारों समर्थकों ने परिणामों को मानने से इंकार करते हुए यूएस कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए और तोड़फोड़ की। इस दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प हो गई।

07/01/2021

वुहान से फैले 'कोरोना वायरस' का चीन की प्रयोगशालाओं से संबंध होने का संदेह: पोम्पियो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि चीन के वुहान शहर में पाए गए कोरोना वायरस का संबंध चीनी प्रयोगशालाओं से जुड़ा हो सकता है। पोम्पियो ने कहा कि अमेरिकी सरकार के पास इस तथ्य पर भरोसे की पुख्ता वहज है क्योंकि वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में कई शोधकर्ता 2019 के अंत में कोरोना वायरस का पता चलने से पहले ही बीमार पड़ गए थे और उनमें मौसमी बीमारी तथा कोरोना संक्रमण दोनों के लक्षण पाए गए थे।

16/01/2021

दुनियाभर में कोरोना का कहर, अब तक 9.96 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 3.29 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना से विश्वभर में कहर बरपा रखा है। अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 71.14 लाख से अधिक हो गई है और 2.04 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 60,74,702 पहुंच गया है, जबकि मृतकों की संख्या 95,542 हो गई है।

28/09/2020

रूस में एमआई 28 हेलीकाप्टर क्रैश, दो पायलटों की मौत

रूस के क्रास्नोडार क्षेत्र में एमआई -28 सैन्य हेलीकॉप्टर क्रैश होने से उसमें सवार दोनों पायलटो की मौत हो गयी।

12/12/2019

जर्मनी गोलीबारी मामले में पुलिस ने एक युवक को किया गिरफ्तार

पुलिस ने जर्मनी के हनाउ में हुई गोलीबारी के मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया है। इसकी जानकारी स्थानीय समाचार पत्र ने दी।

20/02/2020

एक्सीडेंट के बाद कार में फंसी महिला, 6 दिन तक पीया बारिश का पानी

महिला की कार का घने जंगलों में एक्सीडेंट हो गया और वह छह दिन तक कार में ही फंसी रही। इस दौरान उसके फोन पर लगातार फोन आ रहे थे, लेकिन वह फोन रिसीव नहीं कर पा रही थी।

03/08/2019