Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
दुनिया

अमेरिका: डेढ़ लाख सिक्यॉरिटी कैमरों को किया हैक, टेस्ला, जेल और अस्पतालों का डेटा उड़ाया

Thursday, March 11, 2021 10:00 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

वॉशिंगटन। अमेरिका में हैकरों के एक ग्रुप के सिलिकॉन वैली में स्थित स्टार्टअप वेरकाडा के विशाल सिक्यॉरिटी कैमरा डेटा को हैक करने का मामला सामने आया है। इस हैकिंग की वजह से अस्पतालों, कंपनियों, पुलिस विभाग, जेल और स्कूलों में लगाए गए डेढ़ लाख सिक्यॉरिटी कैमरा की लाइव फीड तक हैकरों की पहुंच हो गई। जिन कंपनियों के कैमरा डेटा लीक हुए हैं, उनमें कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला और सॉफ्टवेयर प्रोवाइडर क्लाउड फ्लेयर शामिल हैं।

सीसीटीवी फुटेज तक हैकरों की पहुंच
यही नहीं हैकरों की महिलाओं के अस्पताल के अंदर तस्वीरों और खुद वेरकाडा के कार्यालयों के सीसीटीवी फुटेज तक हैकरों की पहुंच हो गई। कई कैमरे चेहरे को पहचानने की तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। इनका भी डेटा हैकरों के हाथ लगा है। हैकरों ने कहा है कि उनके पास वेरकाडा के सभी ग्राहकों के पूरे वीडियो आकॉइव तक उनकी पहुंच हो गई है। टेस्ला के वीडियो में नजर आ रहा है कि शंघाई में कर्मचारी एक असेंबली लाइन पर काम कर रहे हैं। हैकरों ने बताया कि उन्हें टेस्ला की फैक्ट्रियों और गोदामों के 222 कैमरों तक की पहुंच मिल गई है। एक हैकर ने कहा कि कैमरे के इस डेटा पर अंतरराष्ट्रीय हैकरों के दल ने मिलकर कब्जा किया है और इसका मकसद यह दिखाना है कि कितने बड़े पैमाने पर वीडियो कैमरे के जरिए निगरानी हो रही है। इस सिस्टम को तोड़ना भी आसान है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन सुरक्षित, मानव परीक्षण में मिले आशाजनक परिणाम

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस का वैक्सीन सुरक्षित पाया गया है और इससे नि:संक्राम्यता भी उत्पन्न हुई है।

21/07/2020

जी-20 में भाग लेने पीएम मोदी पहुंचे जापान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान के ओसाका शहर पहुंच गए। जी 20 शिखर सम्मेलन 27 से 29 जून तक यहां आयोजित हो रहा है।

27/06/2019

विश्व में कोरोना से 3,282 की मौत : डब्ल्यूएचओ

विश्व में जानलेवा कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण अब तक 3,282 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस का पहला मामला चीन के वुहान में सामने आया था।

06/03/2020

अमेरिका चीन के उत्पादों पर लगाएगा अतिरिक्त कर

अमेरिका चीन के उत्पादों पर पांच प्रतिशत अतिरिक्त कर लगाने वाले फैसले को लागू करने में दो सप्ताह विलंब करेगा।

12/09/2019

पाकिस्तान में आजादी मार्च से घबराए इमरान, इस्तीफे के अलावा सभी वाजिब मांगें मानने को तैयार

पाकिस्तान में खराब मौसम एवं राजनीतिक संकट खत्म करने के लिए सहयोगियों के दबाव के बावजूद देश के प्रमुख धार्मिक नेता एवं जमायत उलेमा ए इस्लाम-फज्ल (जेयूएल-एफ) के प्रमुख मौलाना फज्लुर रहमान ने इमरान सरकार विरोधी धरने को रविवार तक जारी रखने का एलान किया है।

07/11/2019

दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 10.25 करोड़ के पार, 22.19 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस (कोविड-19) से अब तक 10.25 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हो चुके हैं, जबकि 22.19 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्व के 192 देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 करोड़ 25 लाख 25 हजार 801 हो गई है।

31/01/2021

कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए 52 करोड़ सीरिंज का भंडारण करेगा यूनीसेफ

दुनियाभर में कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्ति पाने के लिए इसकी वैक्सीन तैयार करने की कोशिशें जोर-शोर से हो रही हैं। साथ ही लोगों तक इसकी जल्द पहुंच सुनिश्चित करने के लिए भी योजनाएं तैयार की गई है। कोरोना वैक्सीन के तैयार होते ही दुनियाभर में टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के उद्देश्य से यूनीसेफ ने अपने गोदामों में 52 करोड़ सीरिंज का भंडारण करने की घोषणा की है।

20/10/2020