Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
दुनिया

अमेरिका में एरिजोना के जंगलों में लगी आग 36,000 एकड़ में फैली, खतरे की चेतावनी जारी

Wednesday, May 13, 2020 11:40 AM
फाइल फोटो।

वॉशिंगटन। अमेरिका में उत्तर पश्चिमी एरिजोना के जंगलों में बिजली गिरने से लगी आग 36000 एकड़ में फैल गई है। अंतरराज्यीय सूचना प्रणाली 'इंकीवेब' ने बुधवार को जानकारी दी। इस दावानल को 'बेसिन की आग' करार दिया गया है। यह आग रविवार दोपहर ग्रांड कैन्यन से 27 किमी उत्तर में एरिजोना-नेवादा सीमा के पास ग्रैंड कैन्यन-प्रशांत राष्ट्रीय स्मारक में लगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह तक आग 36,488 एकड़ में फैल गई, जिनमें से केवल 5 प्रतिशत क्षेत्र में आग पर काबू पाया जा सका है। कुल 69 कर्मी इसे बुझाने के काम में लगे हुए हैं और अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। बुधवार को खतरे की चेतावनी जारी कर दी गई। 'इंकीवेब' के अनुसार अग्निशमन कर्मी इसे बुझाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 6.88 करोड़ से ज्यादा संक्रमित, 15.68 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से दुनिया भर में पौने सात करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 15.68 लाख से ज्यादा लोग काल का ग्रास बन चुके हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में अब तक 1.53 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 2.89 लाख मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं।

10/12/2020

अफगानिस्तान में पुलिस प्रमुख के अंतिम संस्कार के दौरान विस्फोट, 7 की मौत

अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में पुलिस प्रमुख को सुपुर्द ए खाक किए जाने के दौरान हुए बम विस्फोट में 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता अताउल्लाह खोग्यानी ने मंगलवार को घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार विस्फोट में कम से कम 40 लोग हताहत हुए हैं।

12/05/2020

अमेरिका को चीन की जरूरत नहीं : ट्रंप

अमेरिकी उत्पादों पर चीन ने दो नए शुल्क लगा दिए। इस पर डोनाल्ड ट्रंप ने हमला करते हुए कह कि शुल्क बढ़ाना अनुचित व्यापारिक संबंध है। चीन को 75 बिलियन डॉलर्स के अमेरिकी उत्पादों पर नए शुल्क नहीं लगाने चाहिए।

24/08/2019

पाकिस्तान को चीन से मिली कोरोना वैक्सीन की 5 लाख खुराक, बुधवार से शुरू होगा टीकाकरण

चीन से कोविड-19 वैक्सीन के पांच लाख खुराक पाकिस्तान में पहुंचने के बाद बुधवार से टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। पाकिस्तान वायु सेना के एक विशेष विमान से वैक्सीन की पहली खेप यहां पहुंची।

02/02/2021

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में कांटे की टक्कर, जो बिडेन ने डोनाल्ड ट्रंप पर बनाई बढ़त

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को हुए चुनाव को लेकर मतगणना जारी है और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन तथा रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर है। बिडेन ने ट्रंप के खिलाफ शुरुआती बढ़त बना ली है, हालांकि ट्रंप भी बहुत पीछे नहीं हैं।

04/11/2020

76 दिन के लॉकडाउन के बाद खुला वुहान शहर, पहले ही दिन हजारों लोगों ने शहर छोड़ा

दुनिया में कोरोना वायरस के एपिसेंटर रहे चीन के वुहान में बुधवार को कुछ शर्तों के साथ 76 दिन बाद लॉकडाउन हटा लिया गया। इस नई सुबह का पूरे शहर ने बड़ी गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान शहर की इमारतों को लाइटिंग से सजाया गया।

08/04/2020

लिथियम आयन बैटरी बनाने के लिए तीन वैज्ञानिकों को रसायन का नोबेल

रसायन विज्ञान के क्षेत्र में साल 2019 के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन गुडइनफ, ब्रिटेन के स्टेनली व्हिटिंघम और जापानी वैज्ञानिक अकीरा योशिनो को चुना गया है।

09/10/2019