Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप के दावे पर यकीन कर कोरोना के इलाज के लिए बुजुर्ग ने खाई क्लोरोक्वीन, मौत

Wednesday, March 25, 2020 14:40 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

न्यूयॉर्क। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मलेरिया को खत्म करने वाली दवा क्लोरोक्वीन के कंपोनेंट को नोवेल कोरोना वायरस खत्म करने के लिए एक गेमचेंजर की तरह पेश किया था। ट्रंप ने कुछ दिन पहले बताया था कि कोरोना मरीजों के इलाज में एंटी मलेरिया मेडिसिन क्लोरोक्वीन कारगर साबित हो सकती है। ट्रंप के इस दावे पर एरिजोना के एक बुजुर्ग जोड़े को इतना यकीन हो गया कि उन्होंने बिना डॉक्टरी सलाह के उसका सेवन कर लिया, जिसकी वजह से पति की मौत हो गई और पत्नी आईसीयू में भर्ती हैं।
 
अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दावे पर यकीन कर एरिजोना के एक बुजुर्ग दंपति ने बिना डॉक्टरी सलाह के एंटी मलेरिया मेडिसिन क्लोरोक्वीन को खा लिया। जिसके बाद बुजुर्ग की मौत हो गई और उनकी पत्नी का आईसीयू में भर्ती है। ऐरिजोना स्थित बैनर हेल्थ ने बयान जारी कर बताया कि दवा निगलने के 30 मिनट के अंदर इस बुजुर्ग जोड़े पर इसका असर होने लगा और उन्हें नजदीकी हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा। हालांकि बैनर हेल्थ ने यह नहीं बताया है कि इस बुजुर्ग जोड़े को क्लोरोक्वीन कहां से मिली।

बता दें कि कोरोना के इलाज के लिए दुनियाभर के देश वैक्सिन और मेडिसिन ढूंढने में लगे हैं। इन सबके बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ दिन पहले कोरोना के लिए दो दवाओं के कंपोनेंट का जिक्र किया था, जिनमें एक हाइड्रोक्लोरोक्वीन और अजिथ्रोमाइसिन थी। उन्होंने दावा किया था कि कोरोना के इलाज के लिए ये मेडिसिन गेम चेंजर साबित हो सकती हैं। हालांकि कई डॉक्टरों ने उनके दावे पर उंगली उठाते हुए कहा था कि इन दवाओं को प्रमाणित नहीं किया जा सका है। वहीं अमेरिका के फूड ऐंड ड्रंग ऐडमिनिस्ट्रेशन ने भी इस दवा की मंजूरी नहीं दी थी।

यह भी पढ़ें:

अमेरिका को चीन की जरूरत नहीं : ट्रंप

अमेरिकी उत्पादों पर चीन ने दो नए शुल्क लगा दिए। इस पर डोनाल्ड ट्रंप ने हमला करते हुए कह कि शुल्क बढ़ाना अनुचित व्यापारिक संबंध है। चीन को 75 बिलियन डॉलर्स के अमेरिकी उत्पादों पर नए शुल्क नहीं लगाने चाहिए।

24/08/2019

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर हो गई 2835

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से 47 और लोगों की मौत के साथ इससे मरने वालों की संख्या 2835 हो गई है तथा इससे प्रभावित लोगों की कुल संख्या 79251 पर पहुंच गयी है।

29/02/2020

यूएई सरकार ने पहली बार हिंदू पिता और मुस्लिम मां की बच्ची को दिया बर्थ सर्टिफेट

यूएई सरकार ने अपने सख्त कानून को बदलते हुए वहां जन्मी 9 महीने की बच्ची को बर्थ सर्टिफेट दिया है। इस पूरे मामले की काफी चर्चा हो रही है।

29/04/2019

जापान का एफ-35ए जंगी जहाज दुर्घटनाग्रस्त, पायलट लापता

जापान का एफ-35ए स्टीलथ जेट जंगी जहाज प्रशिक्षण मिशन के दौरान दुर्घटनाग्रस्त होकर प्रशांत महासागर में गिर गया।

10/04/2019

'भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच' का उद्घाटन अगले सप्ताह

किसी नए विचार या नव प्रवर्तन को उसकी खोज के स्तर से उठाकर उसको उसके वाणिज्यिक प्रयोग तक पहुंचाने में मदद के लिए भारत और अमेरिका में एक नई भागीदारी शुरू होने जा रही है। भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच नाम से इस पहल की शुरुआत अगले सप्ताह नई दिल्ली में की जाएगी।

25/08/2016

अफगानिस्तान में विस्फोट, 63 लोगों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अफगानी युगल के समारोह की खुशियां मातम में बदल गयी जब वहां वेडिंग हॉल में एक शक्तिशाली विस्फोट से कम से कम 63 लोगों की मौत हो गयी और 180 से अधिक लोग घायल हो गये। अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने घटना की पुष्टि की है।

18/08/2019

सीरिया में इजरायली हमला, एक की मौत

इजरायल ने सीरिया के होम्स प्रांत में वायु सेना के अड्डे टी-4 एयरफील्ड को निशाना बनाकर हमला किया जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गए।

03/06/2019