Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
दुनिया

भारत में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी के फैसले का WHO ने किया स्वागत, कहा- कोविड के खिलाफ जंग को देगा मजबूती

Sunday, January 03, 2021 14:55 PM
विश्व स्वास्थ्य संगठन लोगो।

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत में कोरोना वायरस कोविड-19 की दो वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन (सीडीएससीओ) के फैसले का स्वागत किया है। स्वास्थ्य संगठन में दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि भारत में कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने का फैसला स्वागत योग्य है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दक्षिण पूर्वी एशिया क्षेत्र में कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को सबसे पहले मंजूरी भारत में दी गई है। भारत का यह निर्णय इस क्षेत्र में कोरोना के खिलाफ जंग को मजबूती देगा। डॉ. खेत्रपाल ने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर लक्षित आबादी समूह के टीकाकरण के साथ अन्य जन स्वास्थ्य उपायों के लागू करने तथा सामुदायिक भागीदारी से कोरोना के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अमेरिकी सीनेट ने चीन में मानवाधिकार उल्लंघन के खिलाफ विधेयक किया पारित, अब हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव करेगा विचार

अमेरिकी सीनेट ने शुक्रवार को एक प्रस्ताव पारित कर चीन की कम्युनिस्ट सरकार से वहां उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यक समूहों के खिलाफ हो रहे मानवाधिकार उल्लंघन पर जवाब मांगा है। सीनेट ने सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित किया है।

15/05/2020

दुनियाभर में कोरोना से 7.92 लाख से ज्यादा मौतें, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 2.25 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के विश्वभर में अब तक दर्ज किए गए कुल 2,25,89,017 मामलों में से आधे से अधिक मामले यानी 1,19,12,643 मामले भारत, अमेरिका और ब्राजील में दर्ज किए गए हैं। कोविड-19 के संक्रमितों के मामले में अमेरिका दुनिया भर में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है।

21/08/2020

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.02 करोड़ के पार, अबतक 5.04 लाख लोगों ने गंवाई जान

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है और दुनिया भर में इस बीमारी से संक्रमितों का आंकड़ा 1.02 करोड़ हो गया है, जबकि इस जानलेवा वायरस के चलते अपनी जान गंवाने वालों की संख्या भी 5 लाख से अधिक हो गई है।

30/06/2020

ट्विटर ने नाइजीरियाई राष्ट्रपति का धमकी भरा ट्वीट किया डिलीट, बताया कंपनी के कानून का उल्लंघन

ट्विटर ने कंपनी के कानून का उल्लंघन का हवाला देकर नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के उस ट्वीट को डिलीट कर दिया, जिसमें उन्होंने धमकी भरे लहजे में देश के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र की स्थिति का उल्लेख किया था। बुहारी ने अपने ट्वीट में लिखा था कि आज दुर्व्यवहार करने वालों में से कई लोग नाइजीरियाई गृहयुद्ध के दौरान हुए विनाश और मौतों के बारे में जानने के लिए बहुत छोटे हैं।

03/06/2021

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 6.43 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.60 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। दुनिया भर में इस वायरस से अब तक करीब 1.60 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हो चुके है।

26/07/2020

सउदी अरब में एस्ट्राजेनेका और मॉडर्ना की वैक्सीन को मंजूरी, ब्रिटेन में 40 लाख से ज्यादा को लगाया टीका

सउदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्रिटेन की स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनेका और अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की वैक्सीन को देश में कोरोना के खिलाफ उपयोग करने की मंजूरी दे दी। मंत्रालय ने ट्विटर पर यह जानकारी दी।

19/01/2021

कोरोना पर राहत की खबर, चीन पर सटीक भविष्यवाणी करने वाले नोबेल विजेता ने कही ये बात

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बायोफिजिसिस्ट और नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट ने कोरोना को लेकर एक भविष्यवाणी की है। लेविट का कहना है कि यह महामारी अपने अंतिम चरण में है और अब दुनिया अपने सबसे बुरे दौर से गुजर चुकी है। उन्होंने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग ने दुनिया को एक बूस्टर शॉट दिया है जो इस समय महामारी से लड़ने के लिए जरूरी है।

26/03/2020