Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
दुनिया

WHO की चेतावनी, डेल्टा से भी अधिक संक्रामक और खतरनाक कोविड-19 वैरिएंट आ सकता है सामने

Wednesday, July 21, 2021 16:55 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

मॉस्को। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को चेतावनी दी कि मानव जाति के समक्ष जल्द ही मौजूदा डेल्टा संस्करण की तुलना में एक और भी अधिक संक्रामक और खतरनाक कोरोना वायरस वैरिएंट आ सकता है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस गेब्रियेसस ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 138वें सत्र को बताया कि जितना अधिक संचरण होगा, उतने ही अधिक वैरिएंट डेल्टा संस्करण की तुलना में और खतरनाक होने की आशंका के साथ उभरेंगे, जो अभी इस तरह की तबाही का कारण बन रहे हैं। जितने अधिक वैरिएंट सामने आएंगे, उतनी ही अधिक आशंका बनी रहेगी कि उनमें से एक के खिलाफ भी टीका बेअर रहा, तो हम सभी को वापस वहीं ले आएगा, जहां से टीकाकरण और इलाज आदि की शुरुआत की गई थी।

गेब्रियेसस ने कहा कि दुनिया भर में टीकों के आविष्कार और टीकाकरण अभियान शुरू होने के साथ-साथ महामारी को रोकने के लिए अन्य निवारक उपायों के बावजूद विश्व एक और कोरोना वायरस लहर की कगार पर है। उन्होंने हर देश तक टीकों के समान पहुंच की कमी का इसका बड़ा कारण बताया। विशेष रूप से कम आय वाले देशों की आबादी के केवल एक फीसदी को वैक्सीन का कम से कम एक शॉट मिला है जबकि विकसित देशों में आधी से अधिक आबादी को वैक्सीन की एक डोज मिल चुकी है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि कोरोना के परीक्षण और उपचार सहित महामारी से लड़ने के लिए टीके और अन्य निवारक उपायों को साझा करने में वर्तमान में दुनिया भर के कई देशों के साथ हो रहा अन्याय न केवल सामाजिक और आर्थिक उथल-पुथल में योगदान देता है, बल्कि काफी हद तक वायरस के आगे प्रसार के लिए भी जिम्मेदार है। गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ ने 11 मार्च 2020 को कोरोना को महामारी घोषित किया था। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार अब तक दुनिया भर में 19.13 करोड़ से अधिक लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके हैं, और 41 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीर के विकास के बाद विफल हो जाएंगी पाकिस्तान की योजनाएं : जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर का विकास सुनिश्चित होने पर इस प्रांत में अशांति फैलाने की पाकिस्तान की योजनाएं विफल हो जाएंगी। जयशंकर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के कुछ लोगों और सीमा पार के 'निहित स्वार्थों' के कारण मोदी सरकार की नई पहले के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रियाएं हुई है।

02/10/2019

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की हालत नाजुक, बेटे हुसैन नवाज ने लगाया जेल में जहर देने का आरोप

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सोमवार देर रात तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। इस बीच नवाज शरीफ के बेटे हुसैन नवाज ने पूर्व प्रधानमंत्री को जेल में जहर देने की आशंका जताई है।

23/10/2019

अमेरिका: अब 12+ को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, फाइजर-बायोएनटेक के टीके के इमरजेंसी यूज को दी मंजूरी

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के कारण भयावह होते हालातों के बीच अमेरिका से एक सुकून देने वाली खबर आई है। अमेरिका में अब 12 से 15 साल के किशोरों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने 12 से 15 साल के किशोरों को फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन का आपातकालीन टीका लगाने की मंजूरी प्रदान कर दी है।

11/05/2021

हाउडी मोदी का जवाब है, भारत में सब अच्छा है, सब चंगा सी: नरेन्द्र मोदी

'हाउडी मोदी' इवेंट में अपना बहुप्रतीक्षित भाषण देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की धरती से पाकिस्तान पर करारा हमला बोला। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में पाकिस्तान को आतंकवाद का गढ़ बताया।

23/09/2019

थाईलैंड में कोरोना वायरस के 6 नए मामले, 20000 चीनी पर्यटक फंसे

थाईलैंड में 6 और नागरिकों को कोरोनो वायरस के संक्रमण से ग्रस्त पाया गया है, जिससे देश में इस संक्रमण के पीड़ितों की कुल संख्या 14 हो गई है। थाई स्वास्थ्य मंत्रालय के स्थायी सचिव डॉ. सुखुम कंचनाफिमई ने टेलीविजन पर बताया कि 6 चीनी पर्यटकों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है।

28/01/2020

शेरबहादुर देउबा को नेपाल का प्रधानमंत्री किया नियुक्त

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेरबहादुर देउबा को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है।

13/07/2021

बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए

ब्रिटेन को बोरिस जॉनसन के रूप में अपना नया प्रधानमंत्री मिल गया है। लंदन के पूर्व मेयर और यूके के पूर्व विदेश मंत्री जॉनसन कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए।

24/07/2019