Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
दुनिया

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के स्रोत का पता लगाने चीन जाएगी डब्ल्यूएचओ की टीम

Tuesday, June 30, 2020 13:25 PM
डॉ. टेड्रोस गेब्रियेसस (फाइल फोटो)

जिनेवा। कोविड-19 महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि वह इसके वायरस के स्रोत का पता लगाने के लिए अगले सप्ताह विशेषज्ञों का एक दल चीन भेजेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस गेब्रियेसस ने कोविड-19 पर नियमित प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि डब्ल्यूएचओ हमेशा से कहता रहा है कि वायरस के स्रोत की जानकारी बेहद अहम है। हम वायरस से तभी बेहतर तरीके से लड़ सकते हैं जब हमें उसके बारे में सब कुछ पता हो, यह भी कि यह कैसे शुरू हुआ। हम इसकी तैयारी के लिए अगले सप्ताह एक दल को चीन भेज रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हमें यह मालूम हो सकेगा कि इस वायरस की शुरुआत कैसे हुई और भविष्य के लिए हम कैसे तैयारी कर सकते हैं।

एक सवाल के जवाब में डबल्यूएचओ महानिदेशक ने कहा कि वायरस काफी आक्रमक ढंग से फैल रहा है। किसी टीका या इलाज की खोज होने तक इंतजार करने की बजाय हम संपर्क का पता लगाने, सामाजिक दूरी आदि जैसे उपायों से इसके प्रसार को रोक सकते हैं। उन्होंने कहा कि अब तक एक करोड़ से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 10 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हमें जिन उपायों के बारे में पता है उन्हें अपनाकर इसे रोका जा सकता था। टीका और उपचार इन उपायों के ऊपर अपना योगदान देंगे।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि यदि सरकारें पूरी गंभीरता से अपना काम करती हैं और सामुदायिक स्तर पर लोग अपना योगदान देते हैं तो इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। टीके की खोज के लिए हम भरपूर प्रयास कर रहे हैं। तब तक डब्ल्यूएचओ की सलाह है कि हमें अपनी तरफ से इन उपायों को अपनाना चाहिये। कई देशों ने यह दिखाया है कि इस वायरस को रोका जा सकता है। कुछ देशों में आर्थिक एवं सामाजिक प्रतिबंधों में ढील के साथ कोविड-19 के मामले दोबारा बढ़ने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अधिकतर लोगों में अब भी संक्रमण का खतरा है। उन्होंने कहा कि कठोर सत्य यह है कि यह समाप्त होने के आसपास भी नहीं है। कई देशों ने संक्रमण की रोकथाम में प्रगति की है, लेकिन वैश्विक स्तर पर महामारी तेजी से फैल रही है।

यह भी पढ़ें:

ट्रंप की चुनावी टीम ने वाशिंगटन पोस्ट के खिलाफ दायर किया केस

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रचार टीम ने वाशिंगटन पोस्ट अखबार के खिलाफ 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को प्रभावित किये जाने के संबंध में झूठी रिपोर्ट प्रकाशित करने के मामले में केस दर्ज कराया है।

04/03/2020

पाकिस्तान कोविंद के लिए नहीं खोलेगा एयर स्पेस

पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का विमान उसके हवाई क्षेत्र से गुजरने देने का भारत का आग्रह ठुकरा दिया।

08/09/2019

पीएम मोदी को यूएई का सर्वोच्च सम्मान

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्र प्रमुखों, राजाओं तथा राष्ट्रपतियों को दिए जाने वाले देश के सर्वाेच्च सम्मान ‘दि आॅर्डर आॅफ जायेद’ मेडल से सम्मानित करने का ऐलान किया है।

05/04/2019

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर हो गई 2835

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से 47 और लोगों की मौत के साथ इससे मरने वालों की संख्या 2835 हो गई है तथा इससे प्रभावित लोगों की कुल संख्या 79251 पर पहुंच गयी है।

29/02/2020

किसी और के युद्ध में शामिल नहीं होगा पाकिस्तान: इमरान खान

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के चरम पर पहुंचने के बीच पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि पाकिस्तान किसी और के युद्ध में शामिल नहीं लेगा, क्योंकि वह पहले ऐसी गलती कर चुका है, लेकिन वह अन्य देशों के बीच उत्पन्न मतभेदों को दूर करने का प्रयास करेगा।

10/01/2020

बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए

ब्रिटेन को बोरिस जॉनसन के रूप में अपना नया प्रधानमंत्री मिल गया है। लंदन के पूर्व मेयर और यूके के पूर्व विदेश मंत्री जॉनसन कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए।

24/07/2019

श्रीलंका में चेहरा ढंकने पर प्रतिबंध

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने देश में श्रृंखलाबद्ध घातक बम विस्फोट की घटनाओं के बाद रविवार को चेहरा ढकने पर प्रतिबंध लगाने वाले एक आदेश पर हस्ताक्षर किए।

29/04/2019