Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
दुनिया

दुनिया की 10 फीसदी से कम आबादी में विकसित हुई कोरोना वायरस एंटीबॉडी: डब्ल्यूएचओ

Monday, March 01, 2021 12:05 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि वैश्विक आबादी के 10 प्रतिशत से भी कम लोगों में कोरोना वायरस की एंटीबॉडी विकसित हुई है। स्वामीनाथन ने एक इंटरव्यू में कहा कि दुनिया भर के 10 प्रतिशत से भी कम लोगों में इस वायरस की एंटीबॉडी हैं। बहुत उच्च घनत्व वाली शहरी बस्तियों में 50 से 60 प्रतिशत आबादी वायरस के संपर्क में आ चुकी है और उनमें एंटीबॉडी विकसित हो गई है लेकिन हर जगह ऐसा नहीं है। इस साक्षात्कार को डब्ल्यूएचओ के आधिकारिक ट्विटर पेज पर जारी किया गया है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि सामूहिक 'हर्ड इम्युनिटी' को प्राप्त करने का एकमात्र तरीका टीकाकरण है। स्वामीनाथन ने कहा कि वर्तमान में स्वीकृत टीके कोविड-19 से गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु से सुरक्षा प्रदान करते हैं। हल्के रोग और स्पर्शोन्मुख कोरोना वायरस संक्रमण के संबंध में टीकों की प्रभावशीलता का अब भी अध्ययन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

इमरान ने करतारपुर आने वाले सिख श्रद्धालुओं को दी दो छूट

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने करतारपुर कॉरीडोर से पाकिस्तान आने वाले भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए दो बड़ी रियायतें देने की घोषणा करते हुए कहा कि अब उन्हें वैद्य पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वे किसी भी वैद्य पहचान पत्र की मदद से यहां आ सकते हैं।

01/11/2019

ट्रंप ने की अमेरिकी स्पेस फोर्स बनाने की घोषणा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सशस्त्र बल के छठे ब्रांच अमेरिकी स्पेस फोर्स बनाने की घोषणा की। ट्रम्प वित्तीय वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

21/12/2019

WHO ने मानी हवा से कोरोना वायरस फैलने की बात, कहा- अभी सबसे बुरा दौर आना बाकी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहली बार हवा के जरिए कोरोना वायरस के फैलने की आशंका को स्वीकार करते हुए कहा है कि वह जल्द ही संशोधित वैज्ञानिक सार जारी करेगा। डब्ल्यूएचओ की विशेषज्ञ बेनेडेटा एलेग्रांजी ने कहा कि हम स्वीकार करते हैं कि कोरोना वायरस और महामारी से जुड़े अन्य क्षेत्रों की तरह इस संबंध में भी नए साक्ष्य सामने आ रहे हैं।

08/07/2020

स्लोवाकिया में हवाई जहाज की तरह उड़ने वाली कार की सफल टेस्टिंग, जानिए कीमत से लेकर हर एक डिटेल

स्लोवाकिया की कंपनी क्लाइनविज़न ने मात्र तीन मिनट में रोड से आसमान में उड़ जाने वाली एयरकार का टेस्ट किया है। स्लोवाकिया में डेवलपर्स ने इसे सफल टेस्ट बताया है। क्लाइनविज़न द्वारा विकसित 'एयरकार' ने प्रायोगिक परीक्षण के तहत 1,500 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरी।

30/10/2020

फोर्ब्स ने जारी की धनी महिलाओं की लिस्ट, तीन भारतीय शामिल

फोर्ब्स ने 80 धनी महिलाओं की लिस्ट जारी की है, जिसमें भारतीय मूल की तीन महिलाएं भी शामिल है। इस सूची में जयश्री उल्लाल, नीरजा सेठी और नेहा नरखेड़े शामिल है।

08/06/2019

विमान से टकराए पक्षी, पायलट ने खेत में करा दी लैंडिंग

पक्षियों के विमान से टकराने के बाद विमान की लैंडिंग करानी पड़ी। पायलट की सूझबूझ से किसी भी तरह की क्षति नहीं हुई है।

16/08/2019

व्हाइट हाउस के पास गोलीबारी, एक की मौत

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निवास स्थान व्हाइट हाउस के पास हुई गोलीबारी में कम से कम एक व्यक्ति मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गये।

20/09/2019