Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
दुनिया

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के आपातकाल उपयोग पर जल्द लेंगे फैसला: टेड्रोस

Tuesday, February 09, 2021 10:00 AM
टेड्रोस एडहोम घेब्रेसस (फाइल फोटो)

जेनेवा। विश्व स्वास्थ संगठन (डब्ल्यूएचओ) भारत और दक्षिण कोरिया में उत्पादित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वायरस वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को सूचीबद्ध करने के लिए आने वाले दिनों में फैसला लेगा। डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्रेसस ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में डब्ल्यूएचओ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को सूचीबद्ध करने के लिए फैसला लेगा, जिनका निर्माण भारत और दक्षिण कोरिया में हो रहा है। हम यह आकलन करने के लिए सभी उपलब्ध डेटा का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उल्लेखनीय है कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाई गई वैक्सीन को भारत, ब्राजील और अन्य देश समेत यूरोपीय संघ में इस्तेमाल करने की अनुमति पहले ही मिल गई है।

यह भी पढ़ें:

कोरोना के कहर के चलते पूरी दुनिया में लॉकडाउन, चीन में फैक्ट्रियों में प्रोडक्शन का काम फिर से शुरू

कोरोना वायरस महामारी के चलते एक तरफ भारत, सुपर पॉवर अमेरिका, इटली समेत दुनियाभर के तमाम देश लॉकडाउन की स्थिति में हैं, वहीं इस महामारी के केंद्र चीन में अब हालात सुधरते दिख रहे हैं। चीन में एक बार फिर से कंपनियों और कारखानों के ताले खुलने लगे हैं और उत्पादन शुरू हो रहा है।

25/03/2020

2022 तक दुनिया की एक चौथाई आबादी को नहीं मिल पाएगा कोविड-19 का टीका

दुनिया की करीब एक चौथाई आबादी को 2022 तक कोविड-19 का टीका संभवत: नहीं मिल पाएगा। द बीएमजे में बुधवार को प्रकाशित अध्ययन में यह बताया गया है और सचेत किया गया है कि टीका वितरित करना, उसे विकसित करने जितना ही चुनौतीपूर्ण होगा। इसी पत्रिका में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में अनुमान जताया गया हो कि दुनियाभर में 3.7 अरब वयस्क कोविड-19 का टीका लगवाना चाहते हैं।

17/12/2020

ओबामा ने की अमेरिकी सरकार की आलोचना, कहा- कई तो जिम्मेदारी निभाने का दिखावा भी नहीं कर रहे

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रोकथाम और उससे निपटने के प्रयासों को लेकर अमेरिकी सरकार की आलोचना की है। किसी का नाम लिए बगैर ओबाम ने कहा कि कोरोना महामारी के परिप्रेक्ष्य में इन तथ्यों का खुलासा हो गया है कि जिम्मेदार लोग अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना तो दूर उन्हें निभाने का दिखावा तक नहीं कर रहे हैं।

17/05/2020

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 20 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, अब तक 9.38 करोड़ से ज्यादा प्रभावित

दुनियाभर में जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और विश्वभर में इसके कारण अब तक 20 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं तथा 9.38 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्व के 191 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 9 करोड़ 38 लाख 16 हजार 953 लोग संक्रमित हुए हैं।

16/01/2021

अमेरिका में जज ने धार्मिक समारोहों पर लगी पाबंदी को दिया अमान्य करार, बताया धार्मिक स्वतंत्रता का हनन

अमेरिका में सर्किट जज मैथ्यू शर्टक्लिफ ने ओरगन प्रांत के गवर्नर केट ब्राउन के उस आदेश को अमान्य करार दिया है, जिसके तहत उन्होंने कोरोना वायरस के मद्देनजर धार्मिक समारोहों पर रोक लगा दी थी।

19/05/2020

दुनियाभर में 1 दिन में आए 4 लाख से अधिक नए कोरोना मरीज, संक्रमितों का आंकड़ा 9.91 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से दुनिया भर में पिछले 24 घंटे के दौरान 4 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए है जिसके कारण संक्रमितों की संख्या 9.91 करोड़ से अधिक हो गई है, वहीं अब तक 21.28 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

25/01/2021

पेट्रोलियम उत्पादन सितंबर के अंत तक सामान्य हो जाएगा : अब्दुलजीज

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री अब्दुलजीज बिन सलमान अल सउद ने मंगलवार को कहा कि पेट्रोलियम रिफाइनरी में ड्रोन हमले के बाद पेट्रोलियम उत्पादन में आई कमी सितंबर के अंत तक सामान्य हो जाएगी।

18/09/2019