Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
दुनिया

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा, भारत में कोरोना से करीब 50 लाख मौतें, यह बंटवारे के बाद की सबसे बड़ी त्रासदी

Thursday, July 22, 2021 10:55 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

वाशिंगटन। भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या तीन करोड़ 12 लाख से ज्यादा है जबकि संक्रमण से अब तक 4 लाख 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच अमेरिकी अध्ययन में दावा किया गया है कि भारत में कोरोना से 34 से 49 लाख लोगों की मौत हुई है, यह संख्या भारत सरकार के आंकड़ों से 10 गुना से भी ज्यादा है। रिपोर्ट को तैयार करने वालों में 4 साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे अरविंद सुब्रमण्यन भी शामिल हैं।

वाशिंगटन के अध्ययन संस्थान सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट की ओर से जारी रिपोर्ट में सरकारी आंकड़ों, अंतरराष्ट्रीय अनुमानों, सेरोलॉजिकल रिपोर्टों और घरों में हुए सर्वे को आधार बनाया गया है। अरविंद सुब्रमण्यन, अभिषेक आनंद और जस्टिन सैंडफर ने दावा किया है कि मृतकों की वास्तविक संख्या कुछ हजार या लाख नहीं दसियों लाख है। अमेरिकी अध्ययन में कहा गया है कि भारत में जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच कोविड-19 से लगभग 50 लाख लोगों की मृत्यु हुई है, जिससे यह विभाजन और स्वतंत्रता के बाद से देश की सबसे बड़ी मानव त्रासदी बन गई है।

हालांकि शोधकर्ता यह स्वीकार करते हैं कि सांख्यिकीय आकलन के साथ कोविड से मृत्यु का अनुमान लगाना आंकड़ों को भटकाने वाला साबित हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौत का आंकड़ा आधिकारिक गणना से अधिक परिमाण का एक क्रम होने की संभावना है और सैकड़ों हजारों के बजाय अब तक लाखों लोग मर गए होंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हांगकांग प्रदर्शनकारियों के पक्ष में अमेरिकी संसद ने पारित किया बिल

अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव्स ने हांगकांग में लोकतंत्र की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों के समर्थन में एक अधिनियम पारित किया है।

16/10/2019

व्यापार सौदे पर चीन के साथ जल्द होगा समझौता : ट्रंप

चीन के साथ लंबे समय से चले आ रहे व्यापार युद्ध के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका जल्द ही चीन से जल्द व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करेगा।

22/12/2019

अमेरिका ने तुर्की पर लगाया प्रतिबंध

उत्तरी सीरिया में जारी तुर्की के सैन्य अभ्यास को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अंकारा पर प्रतिबंध लगाने के शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है।

15/10/2019

नोबेल पुरस्कार-2020: इस साल यूएन के वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को मिलेगा शांति का नोबेल पुरस्कार

इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को प्रदान किया जाएगा। दुनिया में भूख से लड़ने की कोशिशों और युद्धग्रस्त क्षेत्रों में शांति स्थापना की प्रक्रिया में अहम योगदान देने के लिए वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

09/10/2020

कोरोना से जंग जीतकर फिर ऑफिस पहुंचे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन

कोरोना से जंग जीतने के बाद एक हफ्ते पहले अस्पताल से डिस्चार्ज होने वाले ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने सोमवार को अपने ऑफिस में फिर से कामकाज संभाल लिया। यूके मीडिया के अनुसार कोरोना से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए जॉनसन को 12 अप्रैल को डिस्चार्ज किया गया था।

27/04/2020

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ के पार, 7.34 लाख लोगों की मौत

दुनियाभर में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमितों का आंकड़ा सोमवार को 2 करोड़ से अधिक हो गई है, जबकि करीब 7.34 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमितों के मामले में अमेरिका दुनिया में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है।

11/08/2020

ब्रेक्सिट यूरोकेप्टिस्म के खिलाफ वैक्सीन : टस्क

यूरोपीय संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा है कि यूरोकेप्टिस्म के खिलाफ ब्रेक्सिट वैक्सीन का काम करेगा और इन चुनावों में यूरोप की जीत निश्चित है।

29/05/2019