Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
दुनिया

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: भारतीय मूल की कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

Wednesday, August 12, 2020 12:55 PM
कमला हैरिस (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। वैश्विक महामारी कोविड-19 से सर्वाधिक पस्त महाशक्ति अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों की सरगर्मी जोर पकड़ने लगी है। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस को पार्टी का उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किया। बिडेन ने 55 वर्षीय हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित करते हुए ट्विट किया कि कमला हैरिस को इस लड़ाई में अपना साथी बनाकर मैं काफी प्रसन्न हूं। उनकी गिनती देश में सबसे अच्छी सीनेटर के रूप में होती है। मैंने काफी लंबे वक्त तक इनके साथ काम किया है, उन्होंने महिलाओं और बच्चों के लिए शानदार काम किया और भविष्य को तैयार किया है।

उपराष्ट्रपति पद पर अपने नाम की घोषणा के बाद हैरिस ने भी ट्वीट कर पार्टी का आभार जताया। हैरिस ने ट्वीट किया कि जो बिडेन लोगों को एकसूत्र में पिरोने वाले इंसान है। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में यही किया है। मुझे इस बात की बहुत है खुशी कि मैं उनकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी हूं। वह जो भी कहेंगे मैं अपने कमांडर इन चीफ का आदेश मानूंगी। हैरिस पहली भारतीय मूल की महिला है, जो इतने बड़े पद के लिए उम्मीदवार बनी हैं। इससे पहले वह पहली भारतीय मूल की महिला थी जो सीनेटर चुनी गई।

बीडेन ने हैरिस की प्रशंसा करते हुए कहा कि जब कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल थीं तब से मैं उन्हें काम करते हुए देख रहा हूं। मैंने स्वयं देखा है कि कैसे बड़े-बड़े बैंकों को उन्होंने चुनौती दी, काम करने वाले लोगों की मदद की और महिलाओं-बच्चों को शोषण से बचाया। मैं उस समय भी गर्व महसूस करता था, जब कमला हैरिस इस अभियान में मेरी सहयोगी होंगी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी कमला हैरिस की प्रशंसा करते हुए कहा कि मैं उन्हें काफी समय से जानता हूं। वह इस काम के लिए पूरी तरह से फिट हैं। उन्होंने अपना जीवन संविधान की रक्षा को समर्पित किया है।

यह भी पढ़ें:

अमेरिका में बढ़ता जा रहा कोरोना वायरस का कहर, पिछले 24 घंटे में 1,514 लोगों की गई जान

अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार कहर बरपा रहा है। यहां कोरोना से मरने वालों की संख्या में कमी नहीं आ रही और वहां पर लगातार मौतें हो रही हैं। अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 1,514 लोगों की मौत हो चुकी है और अब पूरे देश में मौत का आंकड़ा 22 हजार को पार कर गया है।

13/04/2020

अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को किया खारिज, ड्रैगन की तीखी प्रतिक्रिया

अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को खारिज करते हुए कहा है कि विश्व समुदाय चीन को इस सागर को समुद्री साम्राज्य की तरह इस्तेमाल नहीं करने देगा। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका दक्षिण चीन सागर के अधिकतर इलाकों पर चीन के दावे को अवैध मानता है। इसका कोई कानूनी आधार नहीं है।

14/07/2020

रूस में विमान हादसा, 41 लोगों की मौत, 37 लोगों की बची जान

रूस के मॉस्को में हवाईअड्डे पर हुए विमान हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ 41 हो गयी है। रूस की जांच समिति ने इसकी पुष्टि की।

06/05/2019

नोबेल पुरस्कार-2020: इस साल यूएन के वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को मिलेगा शांति का नोबेल पुरस्कार

इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को प्रदान किया जाएगा। दुनिया में भूख से लड़ने की कोशिशों और युद्धग्रस्त क्षेत्रों में शांति स्थापना की प्रक्रिया में अहम योगदान देने के लिए वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

09/10/2020

मारा गया आतंकी बगदादी, ट्रंप ने की की पुष्टि

सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के आतंकियों पर हमला किया गया, जिसमें अबु बकर अल बगदादी सहित नौ आतंकी मारे गए।

29/10/2019

ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन सुरक्षित, मानव परीक्षण में मिले आशाजनक परिणाम

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस का वैक्सीन सुरक्षित पाया गया है और इससे नि:संक्राम्यता भी उत्पन्न हुई है।

21/07/2020

दुनियाभर में कोरोना से 5.15 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.06 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 5.15 लाख के पार हो गयी है।

02/07/2020