Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
दुनिया

एक्शन में अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन: मास्क पहनना किया जरूरी, 7 मुस्लिम देशों से ट्रैवल बैन भी हटाया

Thursday, January 21, 2021 14:30 PM
जो बिडेन ने कई एग्जीक्यूटिव ऑर्डर्स पर किए हस्ताक्षर।

वाशिंगटन। जो बिडेन ने बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। पद संभालने के चंद घंटे बाद ही बिडेन एक्शन में आ गए। उन्होंने एक के बाद एक 17 एग्जीक्यूटिव ऑर्डर्स पर हस्ताक्षर कर दिए। सबसे पहले उन्होंने मास्क पहनने को जरूरी किए जाने वाले ऑर्डर पर साइन किए। पहली बार राष्ट्रपति कार्यालय पहुंचकर बिडेन ने कहा कि मुझे कई काम करने हैं, इसलिए मैं यहां हूं। मुझे लगता है कि मेरे पास बिल्कुल समय नहीं है। वक्त बर्बाद नहीं किया जा सकता। तुरंत काम शुरू करने जा रहा हूं। मैं पहले ही बता चुका हूं कि अगले 7 दिन में कई एग्जीक्यूटिव ऑर्डर्स पर साइन करूंगा।

सबसे पहले बिडेन ने कोरोना वायरस को लेकर ऑर्डर साइन किया। इसके तहत मास्क को फेडरल प्रॉपर्टी घोषित किया गया है, यानी हर व्यक्ति को महामारी के दौरान मास्क लगाना जरूरी होगा। अगर आप सरकारी बिल्डिंग में हैं या कोरोना हेल्थवर्कर हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग रखना जरूरी होगा। ट्रम्प ने मास्क लेकर कोई सख्ती नहीं की थी। बिडेन ने 7 मुस्लिम देशों इराक, ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन पर लगा ट्रैवल बैन हटा दिया। ट्रम्प ने 2017 में यह बैन अपने कार्यकाल के पहले हफ्ते में लगाया था। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी गया था, जिसे कोर्ट ने बरकरार रखा था। बिडेन ने पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौता तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन में अमेरिका के पुन: शामिल होने और अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण को स्थगित करने के कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर कर किए।

बिडेन ने कहा मैंने जो प्रतिबद्धताएं व्यक्त की हैं, उसके अनुसार हम आज से पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौता में शामिल होने जा रहे हैं। इससे पहले जुलाई में बिडेन ने ट्वीट में कहा था कि जब वह सत्ता में आएंगे तो पहले ही दिन में डब्ल्यूएचओ में शामिल होंगे और मैं विश्व पटल पर नेतृत्व को बहाल करुंगा। बता दें कि ट्रंप और उनके प्रशासन ने डब्ल्यूएचओ से निरंतर दूरियां बनाई थी। विशेषज्ञों और डेमोक्रेट्स ने इसकी आलोचना की थी कि ट्रम्प प्रशासन कोविड-19 की प्रतिक्रिया के दुरुपयोग के लिए दूसरो पर दोषों मढ़ रहे है। अमेरिका ने कनाडा के साथ विवादित कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन समझौते पर फिलहाल रोक लगा दी है। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बिडेन के फैसले पर निराशा जताई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

किम और पुतिन आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने पर सहमत

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने हालिया द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में आर्थिक और व्यापार सहयोग को उच्च स्तर पर लाने के लिए कार्रवाई करने पर सहमति व्यक्त की है।

26/04/2019

कोरोना का कहर: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 3.74 करोड़ के पार, 10.76 लाख से ज्यादा मौतें

विश्वभर में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 37,408,593 से अधिक हो गई है और 1,076,764 लोगों की मौत हो गई है। भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 71,20,538 हो गया है, जबकि 1,09,150 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

12/10/2020

कैरिकॉम देशों के साथ भारत की भागीदारी को बढ़ाना है लक्ष्य : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कैरेबियाई देशों के साथ भारत के ऐतिहासिक और मधुर संबंधों को को नयी ऊंचाईयां प्रदान करते हुए कैरिकॉम देशों में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए 1.4 करोड़ डॉलर अनुदान देने तथा इसके अलावा सौर, नवीकरणीय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन संबंधित परियोजनाओं के लिए 15 करोड़ डॉलर ऋण देने की घोषणा की है।

26/09/2019

जयशंकर ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर पोम्पियो से की चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात कर विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर महत्वपूर्ण चर्चा की।

01/10/2019

दुबई में ट्रैफिक सिग्नल से टकराई बस, हादसे में 10 भारतीय समेत 17 की मौत

दुबई में एक यात्री बस के गुरुवार शाम को दुर्घटनाग्रस्त होने जाने से 10 भारतीय नागरिकों समेत कम से कम 17 लोगों की मौत हो गयी व पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। बस में 31 यात्री सवार थे।

07/06/2019

व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग खुद सिग्नल ऐप यूज करते हैं, फेसबुक डेटा लीक से खुलासा

व्हाट्सऐप के मालिक मार्क जुकरबर्ग व्हाट्सऐप ऐप का इस्तेमाल नहीं करते है। वह इसके बदले सिग्नल ऐप का इस्तेमाल करते है।

07/04/2021

जहाज पर 39 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर सवार 39 अन्य यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित है।

12/02/2020