Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
दुनिया

अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों का कैपिटल हिल में हंगामा, पुलिस के साथ झड़प में 4 की मौत, 50 से ज्यादा गिरफ्तार

Thursday, January 07, 2021 12:55 PM
डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने किया बवाल।

वाशिंगटन। चुनावी नतीजों को लेकर जारी खींचतान के बीच अमेरिका में लोकतंत्र को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। 3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन को 306 और डोनाल्ड ट्रंप को 232 वोट मिले। सब साफ होने के बावजूद ट्रंप ने हार नहीं कबूली। उनका आरोप है कि पहले वोटिंग के दौरान और फिर काउंटिंग में बड़े पैमाने पर धांधली हुई है। वोटिंग के 64 दिन बाद अमेरिकी संसद बाइडेन की जीत पर मुहर लगाने जुटी तो ट्रंप के हजारों समर्थकों ने परिणामों को मानने से इंकार करते हुए यूएस कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए और तोड़फोड़ की। इस दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई, जो देखते ही देखते हिंसक हो गई, जिसमें अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है और कई घायल बताए जा रहे हैं। इस घटना के बाद नए राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन के नाम पर मोहर लगाने की संवैधानिक प्रक्रिया बाधित हो गई। हालांकि कई घंटे बाद संसद की कार्यवाही फिर शुरू हो गई। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा कि हम बिना डरे अपना काम जारी रखेंगे। अमेरिका के वाशिंगटन में हिंसा के बाद पब्लिक इमरजेंसी लगा दी गई है। वाशिंगटन के मेयर के मुताबिक इमरजेंसी को 15 दिन के लिए बढ़ाया गया है।

वाशिंगटन हिंसा में 4 लोगों की मौत
वाशिंगटन में भड़की हिंसा में 4 लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय पुलिस प्रमुख रॉबर्ट कोन्टे ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन के दौरान घायल एक महिला को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया, जहां भरसक प्रयासों के बावजूद उसे बचाया नहीं जा सका। इसके अलावा राजधानी इमारत के आसपास के स्थानों पर भड़की हिंसा में एक अन्य महिला और दो पुरुषों की मौत हो गई है। कोन्टे ने बताया कि एक पुलिस अधिकारी को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। उधर पुलिस ने प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा को लेकर 52 लोगों को गिरफ्तार किया है। स्थानीय पुलिस प्रमुख रॉबर्ट कोन्टे ने बताया कि इनमें 47 लोगों को कर्फ्यू उल्लंघन, 4 लोगों को गैर-लाइसेंसी पिस्तौल रखने और 1 व्यक्ति को प्रतिबंधित शस्त्र रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

ट्रंप का ट्विटर खाता 12 घंटे के लिए बंद
ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीटर खाता नीतियों के उल्लंघन को लेकर 12 घंटों के लिए बंद कर दिया है। ट्विटर ने एक बयान में कहा कि अगर ट्रंप सिविक इंटीग्रिटी या हिंसा को लेकर उसकी नीतियों का भविष्य में उल्लंघन करते है तो उनके निजी खाते को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया जाएगा। कंपनी ने कहा कि ट्रंप द्वारा हाल में पोस्ट किए गए तीन ट्वीट्स को हटा दिया गया है क्योंकि उन्होंने कैपिटल हिल पर हिंसक स्थिति के बीच हिंसक खतरों का उल्लंघन किया है। परिणामस्वरूप उसका खाता 12 घंटे के लिए बंद हो जाएगा।

बाइडेन की जीत पर लगी मुहर
दंगाइयों के हंगामें के कारण कुछ वक्त तक संसद की कार्यवाही रोक दी गई। करीब 12 घंटे बाद दोनों सदनों ने जो बाइडेन की जीत पर आखिरकार मुहर लगा दी। एरिजोना और पेन्सिलवेनिया में बाइडेन की जीत के खिलाफ ट्रम्प की आपत्तियां खारिज कर दी गर्इं। इसके बाद ट्रम्प ने भी टकराव के तेवर छोड़ दिए। उन्होंने वादा किया कि 20 जनवरी को ‘व्यवस्थित तरीके से’ सत्ता बाइडेन को सौंप दी जाएगी।

वाशिंगटन में हिंसा को ट्रंप ने उकसाया: ओबामा
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 3 नवंबर के चुनाव परिणाम के बारे में लगातार झूठ बोला है और वाशिंगटन में राजधानी इमारत में हिंसा को उकसाया है। ओबामा ने एक बयान में कहा कि इतिहास में इस हिंसक घटना को याद रखा जाएगा, जिसे मौजूदा राष्ट्रपति द्वारा उकसाया गया है, जो कानूनी तरीके से हुए चुनाव के परिणाम को लेकर आधारहीन झूठ बोल रहे हैं। यह हमारे देश के लिए अपमान और बहुत शर्म की बात है। रिपब्लिकन नेता अपने समर्थकों को चुनाव के बारे में सच्चाई बताने को तैयार नहीं हैं। रिपब्लिकन नेता या तो सच्चाई को अनदेखा करते रहे या फिर वास्तविकता को स्वीकार करें।

मोदी ने अमेरिका में हुई हिंसा पर जताई चिंता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन में हिंसा पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सत्ता का हस्तांतरण व्यवस्थित और शांतिपूर्ण तरीके से होना लाजिमी है। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वाशिंगटन डीसी में उपद्रव और हिंसा के समाचारों से वह व्यथित हुए हैं। सत्ता का हस्तांतरण व्यवस्थित और शांतिपूर्ण तरीके से होना जरूरी है। इस तरह के प्रदर्शनों के जरिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया को नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता।

यह भी पढ़ें:

दुनिया में कोरोना: अब तक 23.17 लाख से अधिक की मौत, 10.61 करोड़ से ज्यादा संक्रमित

विश्व में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस महामारी से 23.17 लाख से अधिक लोग काल के गाल में समा चुके हैं एवं 10.61 करोड़ से अधिक लोग इससे प्रभावित हुए है। विश्व में अब तक 5.91 करोड़ से अधिक लोग कोरोना को मात दे चुके है।

08/02/2021

अमेरिका को चीन की जरूरत नहीं : ट्रंप

अमेरिकी उत्पादों पर चीन ने दो नए शुल्क लगा दिए। इस पर डोनाल्ड ट्रंप ने हमला करते हुए कह कि शुल्क बढ़ाना अनुचित व्यापारिक संबंध है। चीन को 75 बिलियन डॉलर्स के अमेरिकी उत्पादों पर नए शुल्क नहीं लगाने चाहिए।

24/08/2019

WHO ने लोपिनावीर और रिटोनावीर दवाओं के सॉलिडरिटी ट्रायल पर लगाई रोक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) ने अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस (कोविड-19) मरीजों की मृत्यु दर में बहुत मामूली कमी होने अथवा कोई कमी नहीं आने के कारण लोपिनावीर और रिटोनावीर दवा के सॉलिडरिटी ट्रायल पर रोक लगाने की घोषणा की है।

05/07/2020

अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को किया तलब

पाकिस्तान के विदेश सचिव ने भारतीय उच्चायुक्त को तलब कर कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने पर अपना विरोध दर्ज कराया है।

06/08/2019

चीन में कोरोना वायरस से 490 की मौत

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 490 हो गयी है, जबकि 24,324 लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई है। चीन की सरकारी स्वास्थ्य समिति ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

05/02/2020

चीन में कोरोना वायरस के कहर से 39 की मौत

चीन के विभ्भिन प्रांतों में भी तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस ने अब खतरनाक रूप अख्तियार लिया है और इसके कारण अभी तक 41 लोगों की मौत हो गयी है।

25/01/2020

जर्मनी और कनाडा में जानलेवा कोरोना वायरस की दस्तक, दोनों देशों में मरीजों की हुई पुष्टि

जर्मनी में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई है। बवारिया के स्वास्थ्य प्रशासन ने इसकी जानकारी दी। बवारिया के स्वास्थ्य प्रशासन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि कोरोना वायरस से ग्रस्त व्यक्ति स्टार्नबर्ग का रहने वाला है।

28/01/2020