Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
दुनिया

कोरोना वैक्सीन के पेटेंट में छूट के भारत के प्रस्ताव का अमेरिका ने किया WTO में समर्थन

Thursday, May 06, 2021 11:45 AM
जो बिडेन (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन। भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन को बौद्धिक संपदा अधिकार से बाहर रखने के प्रस्ताव का अमेरिका ने समर्थन किया है। बिडेन प्रशासन ने विश्व व्यापार संगठन के समक्ष भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन करने की घोषणा की है, ताकि इसकी आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए अस्थायी रूप से एंटी-कोविड वैक्सीन पेटेंट को माफ किया जा सके।

कोरोना वैक्सीन के पेटेंट में मिली छूट के बाद वैक्सीन के निर्माण में और तेजी आएगी। ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति ने यह फैसला कई देशों दबाव में लिया है साथ ही उन पर डेमोक्रेटिक सांसदों का भी दबाव था। दवा कंपनियां इस फैसले के विरोध में खड़ी है। उनका कहना है कि इस फैसले के बाद उत्पादन में कमी आएगी क्योंकि कॉन्ट्रैक्टर्स के पास तकनीक ही नहीं होगी तो उत्पादन कैसे होगा। प्रमुख फार्मा कंपनियों और यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के कड़े विरोध के बावजूद बिडेन प्रशासन ने ऐसा बड़ा फैसला लिया। अमेरिकी कंपनियों का तर्क था कि इससे उनकी बौद्धिक संपदा पर असर पड़ेगा।

दूसरी तरफ सरकार का पक्ष है कि बाइडन प्रशासन बौद्धिक संपदा सुरक्षा में दृढ़ता से विश्वास करता है लेकिन इस महामारी को खत्म करने के लिए कोविड रोधी टीकों के लिए छूट का समर्थन करता है। बिडन प्रशासन का निर्णय विश्व व्यापार संगठन की सामान्य परिषद के लिए प्रस्ताव को मंजूरी देने का रास्ता आसान बना देगा। भारत ने इसकी पहल की थी, जिसका लाभ अब पूरी दुनिया को मिलेगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जहाज पर 39 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर सवार 39 अन्य यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित है।

12/02/2020

दुनियाभर में कोरोना वायरस से 7.39 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 2.02 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से दुनिया के 188 देश प्रभावित है। दुनिया में संक्रमितों की संख्या 2.02 करोड़ से अधिक हो गयी है।

12/08/2020

इराक में प्रदर्शन स्थल के पास हुए बम विस्फोट में 6 की मौत, 30 घायल

इराक की राजधानी बगदाद में सरकार-विरोधी प्रदर्शन स्थल के समीप हुए एक बम विस्फोट में छह लोगों की मौत हो गई है और करीब 30 अन्य घायल हो गये।

16/11/2019

कंगाल हो गया पाकिस्तान, वित्तीय स्थिति चौपट

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति और खराब हो गई है और 2018-19 में देश का वित्तीय घाटा उसके इतिहास का सर्वाधिक 8.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

29/08/2019

मुशर्रफ की राजनीतिक दल को फिर खड़ा करने की योजना

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की देश की राजनीति में दोबारा सक्रिय होने और स्वास्थ्य में सुधार को देखते हुए अपने राजनीतिक दल को फिर से खड़ा करने की योजना है।

06/10/2019

कोरोना वैक्सीन संबंधी भ्रामक पोस्ट पर लेबल लगाएगा ट्विटर, स्ट्राइक सिस्टम भी शुरू करेगी कंपनी

अमेरिका की माइक्रोब्लॉगिंग एवं सोशल नेटवर्किंग कंपनी ट्विटर कोरोना वायरस की वैक्सीन के बारे में किए गए भ्रामक पोस्ट की पहचान कर उन पर 'लेबल' लगाएगी। कंपनी ने बताया कि अपना कोविड-19 मार्गदर्शन शुरू करने के बाद से उसने 8,400 से अधिक ट्वीट हटाए हैं और दुनिया भर में 1.15 करोड़ खातों को चुनौती दी है।

02/03/2021

अमेरिका ने सीएबी के खिलाफ हो रही हिंसा पर दिया बयान

नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर हो रही हिंसा पर अमेरिका ने बयान दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रही घटनाओं पर हमारी नजर हैं।

17/12/2019