Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
दुनिया

पहली सेल्फ टेस्ट किट को अमेरिका के एफडीए ने दी मंजूरी, मात्र 30 मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट

Wednesday, November 18, 2020 18:30 PM
सांकेतिक तस्वीर।

वाशिंगटन। अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफडीए) ने कोरोना वायरस (कोविड-19) की जांच के लिए ऐसी पहली किट को मंजूरी प्रदान की है जिसका इस्तेमाल आम लोग अपने घर पर ही कर सकते हैं और इसके संक्रमण का पता लगा सकते हैं। एफडीए ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने कोविड-19 की जांच के लिए ऐसी पहली किट को मंजूरी प्रदान की है जिसका इस्तेमाल आम लोग अपने घर पर ही कर सकते हैं और इसके संक्रमण का पता लगा सकते हैं।

इसका इस्तेमाल केवल आपात स्थिति में ही किया जा सकता है। इस किट का नाम लूसिरा कोविड-19 ऑल इन वन जांच किट है। इसके जरिए कोविड-19 महामारी पैदा करने वाले सार्स कोव-2 वायरस की पहचान की जाती है। इस किट के जरिए नाक के स्वैब का नमूना लेकर करीब 30 मिनट के भीतर यह पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है अथवा नहीं। इस किट का इस्तेमाल केवल 14 अथवा उससे अधिक उम्र के लोग ही कर सकते हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दुनिया में कोरोना: एक दिन में 9738 लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 12.06 करोड़ के पार

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के 46 हजार से अधिक मामले आने से संक्रमितों का आंकड़ा 12.06 करोड़ से अधिक हो गया।

17/03/2021

कनाडा में लॉकडाउन में बंदूकधारी ने पुलिस के कपड़े पहन की अंधाधुंध फायरिंग, 16 लोगों की मौत

कनाडा के नोवा स्कोटिया प्रांत में हुई गोलीबारी की घटना में 16 लोगों की मौत हो गई। मारे गए लोगों में एक पुलिस अधिकारी भी शामिल था। बताया जा रहा है कि एक बंदूकधारी ने पुलिस के कपड़े पहनकर इस घटना को अंजाम दिया। घटना के बाद पुलिस ने शूटर का भी शव बरामद किया है।

20/04/2020

ट्रंप ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए किया टास्क फोर्स का गठन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया।

30/01/2020

मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने की इस्तीफे की घोषणा

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने अचानक अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर कहा कि महातिर मोहम्मद ने आज अपना इस्तीफा मलेशियाई किंग को भेज दिया है।

24/02/2020

अमेरिका ने कोरोना मरीजों पर शुरू किए मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षण

अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित 2000 लोगों पर मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षण शुरू कर दिए हैं, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना का संभावित इलाज माना है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

15/05/2020

चीन में कोरोना के 100 नए मामले

चीन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के 99 नये मामले दर्ज किये गये हैं, जिनमें से 97 विदेश से आये हुए लोग है।

12/04/2020

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले आखिरी बहस में एक-दूसरे पर बरसे ट्रम्प-बिडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन अगले महीने होने वाले चुनाव से पहले आयोजित बहस में विदेशी देशों का अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप, उत्तर कोरिया से बातचीत और कोरोना वायरस महामारी तथा जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों को लेकर एक-दूसरे पर खूब बरसे।

23/10/2020