Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of November 2020
 
दुनिया

पाकिस्तानः पेशावर के मदरसे में विस्फोट, 7 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा अन्य घायल

Tuesday, October 27, 2020 14:35 PM
मदरसे में विस्‍फोट से 7 लोगों की मौत।

पेशावर। पाकिस्‍तान के पेशावर में मंगलवार को एक मदरसे में जोरदार विस्‍फोट से करीब 7 लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा अन्‍य लोग घायल हो गए हैं। घायलों में कई बच्‍चे शामिल हैं। खैबर पख्तूनख्वा पुलिस प्रमुख डॉ. सनाउल्लाह अब्बासी ने बताया कि यह विस्फोट पेशावर की डीर कॉलोनी में हुआ है। विस्‍फोट के कारणों का पता लगाने के लिए जांच जारी है। अ‍ब तक 7 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

शहर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वकार अहमद ने मीडिया को बताया कि कुछ अज्ञात आतंकवादियों ने मदरसा के अंदर विस्फोटक उपकरण से विस्फोट किया। उन्होंने बताया कि धमाके के दौरान मदरसे में बड़ी संख्या में छात्र मौजूद थे और उनकी नियमित कक्षाएं जारी थीं। मदरसा प्रशासन ने बताया कि विस्फोट के समय कक्षाओं में 22 से 28 वर्ष के बीच के छात्र मौजूद थे। मृतकों के शवों को मलबे में से निकाल लिया गया है। इस बीच पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर स्थानीय लोगों की मदद से बचाव अभियान शुरू कर दिया है। अभी तक किसी भी आतंकवादी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार लेडी रीडिंग अस्पताल और अन्य चिकित्सा सुविधा केंद्रों में घायलों को भर्ती कराया गया है, इसमें बच्चे भी शामिल है। सभी घायलों का इलाज चल रहा है, जिनमें से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। अस्‍पताल में आपातकाल की घोषणा की गई है। प्रारंभिक सूचना के मुताबिक विस्‍फोट में आईईडी का इस्‍तेमाल किया गया है। पूरे इलाके को सील कर दिया गया है और सबूत इकट्ठा किए जा रहे हैं। पिछले महीने भी खैबर पख्‍तूनख्‍वा इलाके में विस्‍फोट हुआ था जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई थी।

अल्वी, इमरान ने की पेशावर के धमाके की निंदा
पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने पेशावर के मरदसे में विस्फोट की निंदा की और पीड़ितों के परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की तथा विस्फोट में घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की। अल्वी ने कहा कि अल्लाह सर्वशक्तिमान शोक संतप्त परिवारों को धैर्य और दुख सहने की शक्ति प्रदान करे और पीड़ितों को शहीदों का दर्जा प्रदान करे।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस विस्फोट की कड़े अल्फाज में निंदा की है। खान ने ट्वीट किया कि पेशावर के मदरसे में हुए आतंकवादी हमले से बहुत दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मैं अपने देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम इस कायरतापूर्ण बर्बर हमले के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों को सजा दिलाना सुनिश्चित करेंगे। पीएमएल-नवाज के सुप्रीमो नवाज शरीफ ने मदरसे में विस्फोट की निंदा की है और कहा कि जिन लोगों ने मदरसे को निशाना बनाकर विस्फोट किया है वे मुस्लिम नहीं हो सकते।

यह भी पढ़ें:

विश्व में कोरोना से 5529 की मौत

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस की चपेट में विश्व के 116 देश आ चुके हैं और इससे संक्रमित 5529 लोगों की मौत हो गयी है, जबकि 145,768 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

14/03/2020

अमेरिका में अश्वेत की पुलिस हिरासत में मौत के बाद हालात बेकाबू, बंकर में ले जाए गए ट्रम्प

संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकारियों ने देश की राजधानी वाशिंगटन समेत करीब 40 प्रमुख शहरों में नस्ली हिंसा के खिलाफ भड़के दंगों को रोकने के लिए कर्फ्यू लगा दिया। नस्ली हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग पुलिस बर्बरता के खिलाफ आवाज बुलंद करते हुए सड़कों पर उतर आए थे।

02/06/2020

अपने पांच बच्चों की हत्या करने वाले को फांसी की सजा

अमेरिका में एक व्यक्ति ने अपने पांच बच्चों की हत्या कर दी। इसके लिए अदालत ने आरोपी को फांसी की सजा सुनाई है। टिमोथी जोन्स के वकील ने दावा किया कि वो सीजोफ्रेनिया बिमारी से पीड़ित हैं।

14/06/2019

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने 554 करोड़ रुपये में खरीदा बंगला

इस बंगले में बेजोस अपनी गर्लफ्रेंड लॉरेन सांचेज के साथ रहेंगे।

06/06/2019

माली में 3 संयुक्त राष्ट्र शांतिदूतों की हत्या, गुटेरस ने की निंदा

माली में संयुक्त राष्ट्र बहुआयामी एकीकृत स्थिरता मिशन (मिनुस्मा) के तीन शांतिदूतों की पैट्रोलिंग के दौरान भारी विस्फोटक उपकरण से हत्या कर दी गई है। मिनुस्मा ने बयान जारी कर बताया कि इस हमले में चार अन्य शांतिदूत घायल हुए हैं, जिनका इलाज जारी है।

11/05/2020

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने तुर्की को दी चेतवानी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तरी सीरिया में मौजूद अमेरिका के करीब पचास सैनिकों पर किसी भी तरह का नुक्सान नहीं पहुंचाने के लिए तुर्की को चेतवानी दी है।

08/10/2019

बाजार में स्थिरता के लिए रिजर्व तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह आपातकालीन स्थिति में बाजार में स्थिरता कायम रखने के लिए स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व से तेल का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं।

16/09/2019