Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
दुनिया

ट्विटर हैकिंग मामल में FBI ने शुरू की जांच, कहा- क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के लिए अकाउंट किए हैक

Friday, July 17, 2020 09:00 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

वाशिंगटन। अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) ने शुक्रवार को बताया कि उसने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन सहित मशहूर व्यक्तियों के ट्विटर अकाउंट को हैक किये जाने के मामले की जांच शुरू कर दी है। एफबीआई ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए अकाउंट को हैक किया गया है। हम लोगों को परामर्श देते हैं कि वे क्रिप्टोकरेंसी या पैसे भेजकर इस घोटाले का शिकार न हों। इस मामले की जांच की जा रही है और इस समय हम इससे अधिक टिप्पणी नहीं कर सकते हैं।

हैकर्स के हाथ पासवर्ड लगने का कोई प्रमाण नहीं
जानी-मानी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक होने के मामले में ट्विटर ने कहा कि उन अकाउंट के पासवर्ड हैकर्स के हाथ लगने का कोई प्रमाण सामने नहीं आया है। अभी हमें नहीं लगता कि पासवर्ड पुन: सेट करने की जरूरत है। ट्विटर ने बताया कि उसने कई ऐसे खातों को बंद कर दिया है, जिनके साथ छेड़छाड़ की आशंका थी, लेकिन ऐसे खातों की संख्या बहुत कम है। ट्विटर ने कहा कि इस मामले की जांच हो रही है और इससे संबंधित जानकारी जल्द ही दी जाएगी।

अमेरिकी सांसदों ने ट्विटर हैकिंग के मुद्दे पर डोर्सी से विवरण देने को कहा
अमेरिकी सांसदों ने ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डोर्सी से ट्विटर अकाउंट हैक होने की घटना का विवरण देने को कहा है। अमेरिकी सीनेट के कई सदस्यों ने ट्विटर अकाउंट हैक मद्दे पर डोर्सी को पत्र लिखकर ब्रीफिंग करने की मांग की है। सीनेटर रोजर विकर ने लिखा कि अकाउंट हैक की घटना के प्रभाव और ट्विटर की आंतरिक कमियों के कारण इसे रोकने में विफल होने के मुद्दे पर प्रकाश डाल जाना जरूरी है।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल जो बिडेन, अमेरिका के पूर्व राष्टपति बराक ओबामा, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स समेत अमेरिका के कई बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट गुरुवार को हैक कर लिए गए थे। इन अकाउंट से कथित तौर पर क्रिप्टोकरेंसी में दान करने को कहा गया था। ट्विटर ने कहा कि इस मामले की जांच हो रही है और इससे संबंधित जानकारी जल्द ही दी जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिका की एयर स्ट्राइक, ईरान के आर्मी जनरल सुलेमानी सहित 7 की मौत

इराक के बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार को रॉकेट हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुड्स फोर्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी सहित 7 लोग मारे गए।

03/01/2020

कोरोना अपडेट: दुनियाभर में 25 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 11.30 करोड़ के पार

विश्व भर में अब तक कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 25 लाख से पार हो गई है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के 192 देशों एवं क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11 करोड़ 30 लाख 25 हजार से अधिक हो गई है जबकि 25.07 लाख मरीजों की जान जा चुकी है।

26/02/2021

विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फोब्र्स को विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है। उन्हें 34 वां स्थान मिला है।

13/12/2019

ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन सुरक्षित, मानव परीक्षण में मिले आशाजनक परिणाम

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस का वैक्सीन सुरक्षित पाया गया है और इससे नि:संक्राम्यता भी उत्पन्न हुई है।

21/07/2020

बिडेन का 1.9 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का प्रस्ताव, हर अमेरिकी को होगा 1400 डॉलर का प्रत्यक्ष भुगतान

अमेरिका के मनोनीत राष्ट्रपति जो बिडेन ने 20 जनवरी को पद संभालने से पहले अपना सबसे अहम चुनावी वादा निभाने का ऐलान कर दिया। बिडेन ने कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुई अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में मदद करने के लिए 19 खबर डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया है।

15/01/2021

विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13.82 करोड़ के पार, अब तक 29.73 लाख से ज्यादा की मौत

दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस जानलेवा संक्रमण से 13.82 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके हैं तथा 29.73 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ 14 लाख से अधिक हो गई है और अब तक 5 लाख 64 हजार 402 मरीजों की मौत हो चुकी है।

15/04/2021

उत्तर कोरिया के नेता किम पुतिन से बातचीत करने निजी ट्रेन से रवाना हुए

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर सम्मेलन करने के लिए निजी ट्रेन से रवाना हो गए।

24/04/2019