Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
दुनिया

भारत और ब्रिटेन में हुए हमले की योजना में शामिल था सुलेमानी: डोनाल्ड ट्रंप

Saturday, January 04, 2020 17:05 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स के कुद्स बल के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत को सही ठहराते हुए कहा कि वह भारत और ब्रिटेन में हुए हमले की योजनाओं में शामिल था। ट्रंप ने फ्लोरिडा में कहा कि सुलेमानी कई निर्दोष लोगों की हत्या का जिम्मेदार रहा और नयी दिल्ली तथा लंदन के हमले की योजना बनाने में भी उसका हाथ था।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका द्वारा इराक में रॉकेट से हमला किया था, जिसमें सुलेमानी की मौत हो गयी थी। इस हमले में ईरान समर्थित संगठन शिया पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (पीएमएफ) के उप प्रमुख अबु महदी अल-मुहांदिस भी मारा गया। ट्रंप ने कहा कि सुलेमानी द्वारा प्रताडि़त किए गए लोगों को याद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। यह जानकर सुकून मिलता है कि आतंक का शासन अब खत्म हो गया है। उन्होंने कहा कि इराक में हाल ही में अमेरिका के लोगों पर हमला किया गया था, जिसमें रॉकेट से हमला भी शामिल है। इस हमले में एक अमेरिकी नागरिक की मौत हुई थी और चार अमेरिकी घायल हो गए थे। इसके अलावा बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास में भी हमला किया गया जिसे सुलेमानी के निर्देश पर अंजाम दिया गया था।

ट्रंप ने दावा किया कि सुलेमानी की मौत से युद्ध का खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने युद्ध रोकने के लिए यह कार्रवाई की, हमने यह कार्रवाई युद्ध शुरु करने के लिए नहीं की है। मैं ईरान के लोगों का सम्मान करता हूं और यह लोग काफी भले हैं। ट्रंप ने कहा कि मेरे नेतृत्व में अमेरिका की नीति आतंकवाद फैलाने वाले लोगों के खिलाफ है, जो अमेरिकी लोगों को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। हम आपको ढूंढकर आपका खात्मा कर देंगे। इस बीच ईरान के विदेश मंत्री ने अमेरिका की कार्रवाई को कायरतापूर्ण बताया और कहा कि ईरान इसका जवाब किसी भी समय किसी भी तरीके से देगा। जरीफ ने कहा कि हम इसका जवाब किसी भी समय किसी भी तरीके से देंगे। उन्होंने कहा कि ईरान अमेरिका की किसी भी धमकी को बर्दाशत नहीं करेगा। गौरतलब है कि ईरान कमांडर के मारे जाने के बाद दुनियाभर में पेट्रोल के दामों पर असर पड़ सकता है और ऐसे में भारत ने संयम बरतने पर जोर दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि हमें पता चला है कि अमेरिका के हमले में ईरान का एक वरिष्ठ कमांडर मारा गया है। इसके कारण बढ़ा तनाव दुनिया के लिए चुनौती है।

यह भी पढ़ें:

बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए

ब्रिटेन को बोरिस जॉनसन के रूप में अपना नया प्रधानमंत्री मिल गया है। लंदन के पूर्व मेयर और यूके के पूर्व विदेश मंत्री जॉनसन कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए।

24/07/2019

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हुई 1113

चीन में कोरोना वायरस से 97 और लोगों की मौत होने से इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1113 हो गयी है, जबकि 44653 व्यक्तियों में यह संक्रमण पाये जाने की पुष्टि हुई है।

12/02/2020

अमेरिका को चीन की जरूरत नहीं : ट्रंप

अमेरिकी उत्पादों पर चीन ने दो नए शुल्क लगा दिए। इस पर डोनाल्ड ट्रंप ने हमला करते हुए कह कि शुल्क बढ़ाना अनुचित व्यापारिक संबंध है। चीन को 75 बिलियन डॉलर्स के अमेरिकी उत्पादों पर नए शुल्क नहीं लगाने चाहिए।

24/08/2019

चीन में कोरोना वायरस के कारण वन्यजीवों की बिक्री पर लगाई रोक, बताया संक्रमण का खतरा

चीन में राष्ट्रीय महामारी घोषित हो चुके कोरोना वायरस के मद्देनजर सरकार ने वन्यजीवों की बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। अधिकारियों ने कहा कि वन्यजीवों की बिक्री पर प्रतिबंध तत्काल रूप से प्रभावी होगा और इस राष्ट्रीय महामारी के पूर्ण रूप से रोकथाम जारी रहेगा।

27/01/2020

पूर्व मेयर के घर मिला 11793 किलोग्राम सोना, छिपा रखा था आलीशान घर में

पूर्व मेयर ने कई हजार वर्ग में फैले अपने आलीशान घर में सोने को छिपा रखा था

28/09/2019

चिकित्सा के क्षेत्र में तीन वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार की घोषणा सोमवार से शुरू हो गई है। इस बार चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार के लिए संयुक्त रूप से 3 नामों का ऐलान किया गया है। फिजियोलॉजी या मेडिसिन में खोज के लिए अमेरिका के विलियम जी केलिन जूनियर, ग्रेग एल सेमेंजा और ब्रिटेन के सर पीटर जे रैटक्लिफ को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

07/10/2019

ट्रंप ने चीन को दी धमकी, 25 फीसदी लगेगा आयात शुल्क

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन को धमकी दी है। ट्रंप ने ट्वीट कर चीन पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगाने की धमकी दी है।

06/05/2019