Dainik Navajyoti Logo
Sunday 27th of September 2020
 
दुनिया

भारत और ब्रिटेन में हुए हमले की योजना में शामिल था सुलेमानी: डोनाल्ड ट्रंप

Saturday, January 04, 2020 17:05 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स के कुद्स बल के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत को सही ठहराते हुए कहा कि वह भारत और ब्रिटेन में हुए हमले की योजनाओं में शामिल था। ट्रंप ने फ्लोरिडा में कहा कि सुलेमानी कई निर्दोष लोगों की हत्या का जिम्मेदार रहा और नयी दिल्ली तथा लंदन के हमले की योजना बनाने में भी उसका हाथ था।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका द्वारा इराक में रॉकेट से हमला किया था, जिसमें सुलेमानी की मौत हो गयी थी। इस हमले में ईरान समर्थित संगठन शिया पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (पीएमएफ) के उप प्रमुख अबु महदी अल-मुहांदिस भी मारा गया। ट्रंप ने कहा कि सुलेमानी द्वारा प्रताडि़त किए गए लोगों को याद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। यह जानकर सुकून मिलता है कि आतंक का शासन अब खत्म हो गया है। उन्होंने कहा कि इराक में हाल ही में अमेरिका के लोगों पर हमला किया गया था, जिसमें रॉकेट से हमला भी शामिल है। इस हमले में एक अमेरिकी नागरिक की मौत हुई थी और चार अमेरिकी घायल हो गए थे। इसके अलावा बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास में भी हमला किया गया जिसे सुलेमानी के निर्देश पर अंजाम दिया गया था।

ट्रंप ने दावा किया कि सुलेमानी की मौत से युद्ध का खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने युद्ध रोकने के लिए यह कार्रवाई की, हमने यह कार्रवाई युद्ध शुरु करने के लिए नहीं की है। मैं ईरान के लोगों का सम्मान करता हूं और यह लोग काफी भले हैं। ट्रंप ने कहा कि मेरे नेतृत्व में अमेरिका की नीति आतंकवाद फैलाने वाले लोगों के खिलाफ है, जो अमेरिकी लोगों को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। हम आपको ढूंढकर आपका खात्मा कर देंगे। इस बीच ईरान के विदेश मंत्री ने अमेरिका की कार्रवाई को कायरतापूर्ण बताया और कहा कि ईरान इसका जवाब किसी भी समय किसी भी तरीके से देगा। जरीफ ने कहा कि हम इसका जवाब किसी भी समय किसी भी तरीके से देंगे। उन्होंने कहा कि ईरान अमेरिका की किसी भी धमकी को बर्दाशत नहीं करेगा। गौरतलब है कि ईरान कमांडर के मारे जाने के बाद दुनियाभर में पेट्रोल के दामों पर असर पड़ सकता है और ऐसे में भारत ने संयम बरतने पर जोर दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि हमें पता चला है कि अमेरिका के हमले में ईरान का एक वरिष्ठ कमांडर मारा गया है। इसके कारण बढ़ा तनाव दुनिया के लिए चुनौती है।

यह भी पढ़ें:

चीन में जानलेवा कोरोना वायरस से अब तक 213 लोगों की मौत, करीब 9700 मामलों की पुष्टि

चीन में कोरोना वायरस के भीषण संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 213 हो गई है और 9692 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 1527 लोगों की हालत गंभीर है।

31/01/2020

दुनियाभर में कोरोना से 2.57 लाख की मौत, 36.50 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित

कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है और इससे विश्व के 187 देशों एवं क्षेत्रों में अब तक 257239 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 3662691 लोग संक्रमित हुए हैं।

06/05/2020

ह्यूस्टन में हाउडी मोदी शो में उमड़ा जनसैलाब, 400 कलाकारों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुति

अमेरिका के टेक्सास प्रांत के इस शहर ने रविवार को ‘मिनी भारत ’ का रूप ले लिया, जहां सड़कों पर बड़ी संख्या में भारतीय और तिरंगे के रंग पटे नजर आये वहीं विशाल एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में भारत की विविधता में एकता की संस्कृति की भव्य झलक दिखाई दी।

23/09/2019

श्रीलंका धमाकों में डेनमार्क के सबसे अमीर व्यक्ति ने खोए अपने तीन बच्चे

श्रीलंका में रविवार को हुए अलग-अलग धमाकों में बहुत लोगों ने अपनों को खोया है। इन धमाकों में 290 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 6 भारतीय भी शामिल हैं।

23/04/2019

डोरियन चक्रवात प्रभावित बहामास को भारत देगा 10 लाख डॉलर की मदद

भारत ने चक्रवाती तूफान डोरियन से प्रभावित कैरेबियाई देश बहामास को 10 लाख डॉलर की मदद देने की घोषणा की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने रविवार को यहाँ एक ट्वीट में यह जानकारी दी।

08/09/2019

बेजोस जलवायु परिवर्तन पर खर्च करेंगे एक करोड़ डॉलर

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जैफ बेजोस ने कहा है कि वह जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए एक नया फंड लांच करेंगे और इस परियोजना के लिए एक करोड़ डॉलर खर्च करेंगे।

18/02/2020

इमरान को आमंत्रित नहीं करना भारत का आंतरिक मामला: पाकिस्तान

पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुरुवार को होने वाले शपथ ग्र्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित नहीं करने के भारत सरकार के फैसले को भारत का आंतरिक मामला करार दिया है।

28/05/2019