Dainik Navajyoti Logo
Monday 6th of July 2020
 
दुनिया

नासा को मिले चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर के अवशेष, जारी की तस्वीर

Tuesday, December 03, 2019 10:40 AM
फोटो साभार, ट्विटर @NASA

वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष संस्थान नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) को चांद की सतह पर भारत के दूसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर के अवशेष मिले हैं। नासा ने सोमवार देर रात ट्वीट कर यह जानकारी दी। नासा ने अपने ट्वीट में एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें विक्रम लैंडर के प्रभाव बिंदु और उस क्षेत्र को दर्शाया गया है जहां मलबा मिला है।

नासा ने कहा कि नासा के मून मिशन ने भारतीय अंतरिक्ष यान चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का पता लगाया है। नासा ने अपने बयान में कहा है कि चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर के क्षतिग्रस्त होने के बावजूद चंद्रमा के सतह के इतने करीब पहुंचना एक अदभुद उपलब्धि है।

उल्लेखनीय है कि 7 सितंबर को चंद्रमा के दक्षिणी छोर पर सॉफ्ट लैंडिंग के समय भारतीय अंतरिक्ष यान चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के नियंत्रण कक्ष से सम्पर्क टूट गया था। विक्रम लैंडर का सम्पर्क जिस समय इसरो के नियंत्रण कक्ष से टूटा वह चंद्रमा की सतह लगभग 2.1 किलोमीटर दूर था। 

यह भी पढ़ें:

श्रीलंका में चेहरा ढंकने पर प्रतिबंध

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने देश में श्रृंखलाबद्ध घातक बम विस्फोट की घटनाओं के बाद रविवार को चेहरा ढकने पर प्रतिबंध लगाने वाले एक आदेश पर हस्ताक्षर किए।

29/04/2019

मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह मामले में फैसला 17 को, नए अभियोग दल की दलीलें पूरी

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह के मामले में इस्लामाबाद स्थित एक विशेष अदालत 17 दिसंबर को फैसला सुनाएगी। विशेष अदालत ने सरकार की नए अभियोग दल की दलीलें सुनने के बाद गुरुवार को कहा इस मामले में निर्णय 17 दिसंबर को सुनाया जाएगा।

06/12/2019

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हो गई 2788

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2788 हो गई है तथा इससे प्रभावित लोगों की कुल संख्या 78824 पर पहुंच गयी है।

28/02/2020

पाकिस्तान: पेशावर में सिख युवक की हत्या, भारत ने कहा- उपदेश देने के बजाए कार्रवाई करे पाक

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले के बाद अब एक सिख युवक की हत्या का मामला सामने आया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पेशावर में एक अज्ञात शख्स ने सिख युवक की हत्या कर दी। युवक का शव चमकानी पुलिस स्टेशन के पास से बरामद हुआ।

05/01/2020

करतारपुर के लिए पासपोर्ट अनिवार्य : सेना

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की घोषणा को खारिज करते हुए पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि करतारपुर गलियारे से आने वाले भारतीय एवं प्रवासी भारतीयों के लिए पासपोर्ट अनिवार्य रहेगा।

07/11/2019

न्यूजीलैंड में कोरोना का कोई सक्रिय मामला नहीं, PM ने सहयोग के लिए लोगों को किया शुक्रिया

न्यूजीलैंड ने देश में कोरोना वायरस का सफाया कर दिया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि अंतिम व्यक्ति जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी, वह स्वस्थ हो गया है। न्यूजीलैंड में आखिरी नया मामला 17 दिन पहले सामने आया था और फरवरी के बाद से पहली बार ऐसा मौका आया, जब देश में कोई संक्रमित व्यक्ति नहीं बचा है।

08/06/2020

फ्रांस में कोरोना से पिछले 24 घंटों में 89 लोगों की मौत

फ्रांस में जानलेवा कोरोना वायरस का रोकथाम नहीं हो पा रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस की चपेट में आने के कारण 89 लोगों की मौत हो गई है।

19/03/2020