Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
दुनिया

नासा को मिले चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर के अवशेष, जारी की तस्वीर

Tuesday, December 03, 2019 10:40 AM
फोटो साभार, ट्विटर @NASA

वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष संस्थान नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) को चांद की सतह पर भारत के दूसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर के अवशेष मिले हैं। नासा ने सोमवार देर रात ट्वीट कर यह जानकारी दी। नासा ने अपने ट्वीट में एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें विक्रम लैंडर के प्रभाव बिंदु और उस क्षेत्र को दर्शाया गया है जहां मलबा मिला है।

नासा ने कहा कि नासा के मून मिशन ने भारतीय अंतरिक्ष यान चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का पता लगाया है। नासा ने अपने बयान में कहा है कि चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर के क्षतिग्रस्त होने के बावजूद चंद्रमा के सतह के इतने करीब पहुंचना एक अदभुद उपलब्धि है।

उल्लेखनीय है कि 7 सितंबर को चंद्रमा के दक्षिणी छोर पर सॉफ्ट लैंडिंग के समय भारतीय अंतरिक्ष यान चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के नियंत्रण कक्ष से सम्पर्क टूट गया था। विक्रम लैंडर का सम्पर्क जिस समय इसरो के नियंत्रण कक्ष से टूटा वह चंद्रमा की सतह लगभग 2.1 किलोमीटर दूर था। 

यह भी पढ़ें:

चीन के शिनजियांग प्रांत में मुसलमानों के रोजा रखने पर प्रतिबंध

चीन के शिनजियांग प्रांत में मुसलमानों के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। रमजान में सरकारी अधिकारियों, छात्रों और बच्‍चों के रोजे रखने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

08/05/2019

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने तुर्की को दी चेतवानी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तरी सीरिया में मौजूद अमेरिका के करीब पचास सैनिकों पर किसी भी तरह का नुक्सान नहीं पहुंचाने के लिए तुर्की को चेतवानी दी है।

08/10/2019

जापान में मूसलाधार बारिश के कारण तीन लोगों की मौत

जापान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ के कारण तीन लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश के बाद जापान के सागा प्रांत में बाढ़ में एक आदमी की गाड़ी बह गई, जिसमें उसकी मौत हो गई।

28/08/2019

हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप प्रशासन चाहता है ठोस कार्रवाई

ट्रंप प्रशासन ने हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ा है। सईद की पूर्व में हुई गिरफ्तारी से उसके संगठन लश्कर-ए-तैयबा की गतिविधियों पर कोई फर्क पड़ा है। लश्कर-ए-तैयबा काम कर ही रहा है।

20/07/2019

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे भूटान, कई योजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय यात्रा पर भूटान पहुंचे

17/08/2019

पाकिस्तान कोविंद के लिए नहीं खोलेगा एयर स्पेस

पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का विमान उसके हवाई क्षेत्र से गुजरने देने का भारत का आग्रह ठुकरा दिया।

08/09/2019

ट्रम्प से रूस, ईरान पर प्रतिबंधों को पूरी तरह से लागू करने का अनुरोध

अमेरिका के सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लिखे एक पत्र में अनुरोध किया सीरिया में ईरान और रूस की गतिविधियों पर अमेरिका के विरोधियों से प्रबिबंधों के माध्यम से मुकाबला

21/05/2019