Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
दुनिया

चीन में कोरोनावायरस से 9 लोगों की मौत, अमेरिका में भी सामने आए मामले

Wednesday, January 22, 2020 12:45 PM
फाइल फोटो।

बीजिंग। चीन में नए कोरोनावायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी है और इस वायरस के संक्रमण के 440 मामलों की पुष्टि की गयी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उपाध्यक्ष ली बिन ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक चीन में नये कोरोनावायरस के 440 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है और इसके संक्रमण से 9 लोगों की मौत हो गई है। इससे पहले चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा था कि कोरोनावायरस के 324 मामलों की पुष्टि हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इस सप्ताह की अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा है कि दुनियाभर में नये कोरोनावायरस के संक्रमण के 282 नये मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 277 मामले चीन के हैं और वहां इस संक्रमण से 6 लोगों की मौत भी हुई है। कोरोनावायरस के कारण होने वाले निमोनिया के मामले थाईलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में मिले हैं। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुष्टि की है कि इस वायरस का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) ने घोषणा की थी कि वह एक वैक्सीन विकसित करने पर काम कर रहा है जो नये कोरोनवायरस के संक्रमण का इलाज कर सकता है।
 

यह भी पढ़ें:

जयशंकर के भाषण में शामिल नहीं हुए महमूद कुरैशी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने सार्क देशों की मीटिंग में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के भाषण में शामिल नहीं हुए।

27/09/2019

अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों का कैपिटल हिल में हंगामा, पुलिस के साथ झड़प में 4 की मौत, 50 से ज्यादा गिरफ्तार

चुनावी नतीजों को लेकर जारी खींचतान के बीच अमेरिका में लोकतंत्र को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। 3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन को 306 और डोनाल्ड ट्रंप को 232 वोट मिले। अब 64 दिन बाद अमेरिकी संसद जो बाइडेन की जीत पर मुहर लगाने जुटी तो ट्रंप के हजारों समर्थकों ने परिणामों को मानने से इंकार करते हुए यूएस कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए और तोड़फोड़ की। इस दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प हो गई।

07/01/2021

चीन में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा हो गया 3097

चीन के स्वास्थ्य प्रशासन ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से 27 और मौते हुई हैं, जिससे इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 3097 हो गया है।

08/03/2020

नियंत्रण में कोरोना वायरस : ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि पूरे अमेरिका में कोरोना वायरस नियंत्रण में है। ट्रंप ने ट्वीट किया कि अमेरिका में कोरोना वायरस बहुत नियंत्रण में है।

25/02/2020

कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए 52 करोड़ सीरिंज का भंडारण करेगा यूनीसेफ

दुनियाभर में कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्ति पाने के लिए इसकी वैक्सीन तैयार करने की कोशिशें जोर-शोर से हो रही हैं। साथ ही लोगों तक इसकी जल्द पहुंच सुनिश्चित करने के लिए भी योजनाएं तैयार की गई है। कोरोना वैक्सीन के तैयार होते ही दुनियाभर में टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के उद्देश्य से यूनीसेफ ने अपने गोदामों में 52 करोड़ सीरिंज का भंडारण करने की घोषणा की है।

20/10/2020

डोनाल्ड ट्रंप के दावे पर यकीन कर कोरोना के इलाज के लिए बुजुर्ग ने खाई क्लोरोक्वीन, मौत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एंटी मलेरिया दवा क्लोरोक्वीन के कंपोनेंट को नोवेल कोरोना वायरस खत्म करने के लिए एक गेमचेंजर की तरह पेश किया था। ट्रंप की बातों पर एरिजोना के एक बुजुर्ग जोड़े को इतना यकीन हो गया कि उन्होंने बिना डॉक्टरी सलाह के उसका सेवन कर लिया, जिसकी वजह से पति की मौत हो गई और पत्नी आईसीयू में भर्ती हैं।

25/03/2020

कोरोना वायरस: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 7.49 करोड़ के पार, 16.61 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

दुनियाभर में 7.49 करोड़ से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके है, जबकि 16.61 लाख अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में अब तक 1.71 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 3 लाख 10 हजार 456 लोगों की मौत हुई है।

18/12/2020