Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
दुनिया

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 80 लोगों की मौत, करीब 2400 लोग संक्रमित

Monday, January 27, 2020 12:20 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

बीजिंग। चीन के विभिन्न प्रांतों में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस की कोई रोकथाम नजर नहीं आ रही है और इस खारनाक वायरस के प्रकोप के कारण अभी तक 80 लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय मीडिया के अनुसार सोमवार सुबह तक इस खतरनाक वायरस से 80 लोगों की मौत हो गई है जिसमें से 76 लोगों की मौत अकेले हुबेई प्रांत में हुई है। हुबेई प्रांत में इस जानलेवा वायरस के 1,423 मामले भी दर्ज किए जा चुके है। इसके अलावा चीन में कोरोना वायरस के अभी तक 2454 मामले सामने आए है जबकि विश्व भर में 2504 लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की रिपोर्ट है। हांगकांग में 6, मकाउ में 5, ताइवान में 3 और एशियाई भाग में 24 जबकि यूरोप में कोरोना वायरस के 3 और उत्तरी अमेरिका में 5 मामलों की पुष्टि की गई हैं।

चीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि करीब 324 लोगों की हालत नाजुक है। एक तरफ चिकित्सा वैज्ञानिक इस वायरस के लिए कोई वैक्सीन डवेलप करने की कोशिश में जुटे हैं, तो दूसरी तरफ चाइना नैशनल हेल्थ कमिशन ने यह कहकर चिंता बढ़ा दी है कि वायरस के फैलाव की क्षमता लगातार मजबूत हो रही है।

बता दें कि कोरोना वायरस का पहला मामला बीते वर्ष दिसंबर में दर्ज किया गया था, जिसके बाद चीन में कोरोना वायरस ने खतरनाक रूप अख्तियार लिया है और इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 80 लोगों की जान जा चुकी है। यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है जिसको ध्यान में रखते हुए कई देशों ने चीन की यात्रा के लिए अपने-अपने देश के नागरिकों को अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें:

अनुच्छेद 370 पर सऊदी अरब ने दिखाया पाक को आइना, मोदी सरकार की कूटनीतिक जीत

आखिर सऊदी अरब के एक प्रमुख अखबार ने ऐसा क्या लिख दिया कि पाकिस्तान हुकूमत को अखर गई। दरअसल, सऊदी अरब के प्रमुख अखबार सऊदी गजट ने कहा है कि भारत में जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद मोदी सरकार ने इस क्षेत्र के विकास के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए हैं। जम्मू कश्मीर के युवकों ने इन योजनाओं पर सकारात्मक रुख दिखाया है।

06/04/2021

जो बिडेन ने वीजा प्रतिबंध संबंधी ट्रंप का आदेश किया रद्द, कहा- अमेरिका के हित में नहीं था यह फैसला

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ वीजा पर प्रतिबंध लगाने के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश को रद्द कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय 'व्हाइट हाउस' की ओर से जारी बयान में बिडेन ने कहा कि यह फैसला अमेरिका के हित में नहीं था।

25/02/2021

श्रीलंका में 321 लोगों की मौत, इस्लामिक स्टेट ने ली सीरियल ब्लास्ट की जिम्मेदारी

इस्लामिक स्टेट ने श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए आत्मघाती हमलों की मंगलवार को जिम्मेदारी ली। इन हमलों में 321 लोगों की मौत हो गई और 500 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

24/04/2019

पाकिस्तान एलओसी तक निकालेगा मार्च, भारतीय सेना ने की असफल करने की तैयारी

पाकिस्तान लोगों के साथ पीओके से एलओसी तक निकालेगा। पाक आर्मी ने पीओके के स्थानीय लोगों के साथ मिलकर एक मार्च निकालने की तैयारी की है।

04/10/2019

कोरोना से लड़ने के लिए नेपाल को 21.4 करोड़ डॉलर देगा आईएमएफ

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष कोरोना वायरस से लड़ने के लिए नेपाल को 21.4 करोड़ डॉलर की आपात वित्तीय मदद देगा। आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने इसकी मंजूरी दे दी है।

07/05/2020

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर आपातकाल किया घोषित

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 212 हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लगातार बढ़ने के कारण अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है।

31/01/2020

उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने जापान सागर में फिर दो मिसाइलों को परीक्षण किया है। दक्षिण कोरया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि हमारी सेना उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है।

24/08/2019