Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
दुनिया

7.5 तीव्रता के भूकंप के झटकों से हिला रूस का कुरिल आइलैंड, सुनामी की चेतावनी जारी

Wednesday, March 25, 2020 12:40 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

मॉस्को। मौजूदा समय में पूरी दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस ने कहर बरपा रखा है। इसके बीच रूस के सुदूर-पूर्वी कुरिल द्वीप समूह में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 7.5 दर्ज की गई है। भूकंप का केंद्र जमीन से 56.7 किमी. की गहराई में था। इस भूकंप से अभी किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि फिलहाल इस भूकंप के खतरे का विश्लेषण किया जा रहा है।

रूस के कुरील द्वीप समूह के उत्तरी हिस्से में रहने वाले निवासियों को तट पर 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का खतरा बना हुआ है, लेकिन आपातकालीन सेवाओं ने छोटी लहरें और कोई हताहत या क्षति नहीं होने की सूचना दी। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने भूकंप के केंद्र में 1,000 किमी के भीतर खतरनाक सुनामी की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें:

नीरव मोदी की जमानत याचिका तीसरी बार खारिज

पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की जमानत याचिका खारिज हो गई है। नीरव की जमानत याचिका तीसरी बार खारिज की गई है।

26/04/2019

आजादी मार्च से घबराई इमरान सरकार, सिर दर्द बने मौलाना के खिलाफ मुकदमा दर्ज

पाकिस्तान की इमरान सरकार के लिए सिर दर्द बन चुके मौलाना फजलुर रहमान के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। मौलाना पर प्रधानमंत्री, सरकारी संस्थानों के खिलाफ लोगों को भड़काने के लिए मामला दर्ज किया गया।

05/11/2019

मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने की इस्तीफे की घोषणा

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने अचानक अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर कहा कि महातिर मोहम्मद ने आज अपना इस्तीफा मलेशियाई किंग को भेज दिया है।

24/02/2020

UN ने फोनी तूफान को लेकर भारत के बचाव प्रयासों की सराहना की

संयुक्त राष्ट्र ने दशकों बाद भारत में आये भयंकर चक्रवाती तूफान के कहर से निपटने के लिए किये गये सरकारी तथा स्थानीय प्रशासनों के प्रयासों की जमकर सराहना की है।

04/05/2019

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप की पाकिस्तान को दो टूक, दोनों देशों के तैयार होने पर करूंगा मध्यस्थता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मध्यस्थता की अपील की, लेकिन ट्रंप ने दो टूक कहा कि दोनों की रजामंदी से ही मध्यस्थता संभव होगी।

24/09/2019

जर्मनी गोलीबारी मामले में पुलिस ने एक युवक को किया गिरफ्तार

पुलिस ने जर्मनी के हनाउ में हुई गोलीबारी के मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया है। इसकी जानकारी स्थानीय समाचार पत्र ने दी।

20/02/2020

महाभियोग की अगली सुनवाई में शामिल नहीं होंगे ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके वकील महाभियोग के अगले दौर की सुनवाई में शामिल नहीं होंगे। व्हाइट हाउस ने रविवार को एक पत्र प्रकाशित कर सदन की न्यायिक समिति को यह जानकारी दी।

02/12/2019