Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
दुनिया

अमेरिका में गर्मी तक 30 करोड़ लोगों को दी जाएगी वैक्सीन, 20 करोड़ अतिरिक्त डोज खरीदने की प्रक्रिया शुरू

Wednesday, January 27, 2021 10:35 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन की योजना इस वर्ष गर्मी के मौसम तक देश के 30 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की है, जिसके लिए 60 करोड़ खुराक की आवश्यकता होगी। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए बिडेन प्रशासन ने कोरोना वैक्सीन की 20 करोड़ अतिरिक्त खुराक खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। व्हाइट हाउस ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी।

विज्ञप्ति के मुताबिक बिडेन-हैरिस प्रशासन खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा मंजूरी प्राप्त दवा निर्माता कंपनी फाइजर और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन की 10-10 करोड़ अतिरिक्त खुराक खरीदने की योजना पर काम कर रहा है। फाइजर और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन की 10-10 करोड़ अतिरिक्त खुराक के उपलब्ध होने से इस वर्ष गर्मियों के मौसम तक 30 करोड़ अमेरिकी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें:

जेम्स पीबल्स, माइकल मेयर और डीडियर क्वेलोज को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

फिजिक्स के क्षेत्र में साल 2019 के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। जेम्स पीबल्स, माइकल मेयर और डीडियर क्वेलोज को ब्रह्मांड के फैलाव और इसमें पृथ्वी के स्थान को समझने में योगदान के लिए साल 2019 के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

09/10/2019

बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए

ब्रिटेन को बोरिस जॉनसन के रूप में अपना नया प्रधानमंत्री मिल गया है। लंदन के पूर्व मेयर और यूके के पूर्व विदेश मंत्री जॉनसन कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए।

24/07/2019

पाकिस्तान में ट्रेन में विस्फोट, 65 लोगों की मौत, 30 से अधिक घायल

पाकिस्तान के लियाकत पुर क्षेत्र में रावलपींडी जा रही तेजगाम एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगने से करीब 65 यात्रियों की मौत हो गई और 30 से अधिक अन्य झुलस गए।

31/10/2019

उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम के पालन में बाधा उत्पन्न कर रहा है ईरान और रूस: अमेरिका

अमेरिका ने ईरान, रूस और राष्ट्रपति बशर अल असद के नेतृत्व वाली सीरियाई सरकार पर उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम का पालन करने में बाधा उत्पन्न करने का आरोप लगाया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ट्विटर पर लिखा कि रूस, ईरानी शासन और असद शासन की क्रूर कार्रवाइयां उत्तर सीरिया में संघर्ष विराम का पालन करने से रोक रही हैं।

28/01/2020

पाकिस्तान में भीड़ ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर किया पथराव

पाकिस्तान के ननकाना साहिब में सैकड़ों की भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पथराव किया।

04/01/2020

भारत-अमेरिका के बीच दूसरी 2+2 वार्ता, CAA पर भारत को मिला अमेरिका का साथ

भारत और अमेरिका के बीच दूसरी 2+2 वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय, रक्षा संबंध, आतंकवाद और व्यापारिक संबंधों पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका की परिस्थितियों पर अपनी राय साझा की।

19/12/2019

कोरोना वायरस: सऊदी ने मक्का की यात्रा के लिए हजयात्रियों का वीजा किया निलंबित

सऊदी अरब ने कोरोनो वायरस कारण मक्का जाने के तीर्थयात्रियों का वीजा निलंबित कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा कि सरकार उमराह के उद्देश्य से राज्य में प्रवेश निलंबित कर रही है।

27/02/2020