Dainik Navajyoti Logo
Thursday 13th of May 2021
 
दुनिया

अमेरिका में गर्मी तक 30 करोड़ लोगों को दी जाएगी वैक्सीन, 20 करोड़ अतिरिक्त डोज खरीदने की प्रक्रिया शुरू

Wednesday, January 27, 2021 10:35 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन की योजना इस वर्ष गर्मी के मौसम तक देश के 30 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की है, जिसके लिए 60 करोड़ खुराक की आवश्यकता होगी। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए बिडेन प्रशासन ने कोरोना वैक्सीन की 20 करोड़ अतिरिक्त खुराक खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। व्हाइट हाउस ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी।

विज्ञप्ति के मुताबिक बिडेन-हैरिस प्रशासन खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा मंजूरी प्राप्त दवा निर्माता कंपनी फाइजर और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन की 10-10 करोड़ अतिरिक्त खुराक खरीदने की योजना पर काम कर रहा है। फाइजर और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन की 10-10 करोड़ अतिरिक्त खुराक के उपलब्ध होने से इस वर्ष गर्मियों के मौसम तक 30 करोड़ अमेरिकी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए श्रीलंका में 2 दिवसीय कर्फ्यू, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

श्रीलंका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम के लिए रविवार तड़के से प्रभावी दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू के लिए देशभर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। पुलिस विभाग के अनुसार लोगों को घरों से निकलने से रोकने के लिए देशभर में लगभग 1,000 रोड ब्लॉक स्थापित किए गए हैं।

24/05/2020

भारत की बड़ी जीत, कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक जारी रहेगी

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान की समूची न्यायिक कार्रवाई को गैरकानूनी करार दिया है तथा उसकी फांसी की सजा पर रोक लगाते हुए पाकिस्तान को इस फैसले की प्रभावी समीक्षा करने का निर्देश दिया है।

17/07/2019

टिकटॉक ने डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकारी आदेश के खिलाफ दायर किया मुकदमा, बताया असंवैधानिक और गैर-कानूनी

चीन के विवादास्पद मोबाइल ऐप टिकटॉक ने अपनी कंपनी बाइटडांस के साथ लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने वाले ट्रंप प्रशासन के कार्यकारी आदेश के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ने की घोषणा की है। कंपनी ने इस संबंध में ट्रंप प्रशासन के कार्यकारी आदेश के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

25/08/2020

दुनिया में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा 11.10 करोड़ के पार, 24.60 लाख से ज्यादा की मौत

दुनिया में अब तक 11.10 करोड़ से अधिक लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है। इस महामारी से 24.60 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

21/02/2021

नोबेल पुरस्कार-2020: इस साल अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लुक को मिलेगा साहित्य का नोबेल

इस वर्ष का साहित्य का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवि लुईस ग्लूक को दिया जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार उनकी अचूक काव्यात्मक आवाज़ जो खूबसूरती के साथ व्यक्तिगत अस्तित्व को सार्वभौमिक बनाती है, के लिए दिया जाएगा।

08/10/2020

दिसंबर में मिल सकती है मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, तीसरे चरण के मानव परीक्षण के नतीजों का इंतजार

अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टीफन बैंसेल ने मंगलवार को कहा कि अगर नवंबर में वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण का सकारात्मक परिणाम सामने आ जाता है तो अमेरिकी सरकार दिसंबर में इसके आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे सकती है।

21/10/2020

मारा गया लादेन का बेटा हमजा, ट्रंप ने की पुष्टि

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अल-कायदा के प्रमुख आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के पुत्र हमजा बिन लादेन के मारे जाने की पुष्टि की। हमजा पर 10 लाख डॉलर का इनाम घोषित था।

15/09/2019