Dainik Navajyoti Logo
Monday 18th of January 2021
 
दुनिया

दुनिया में कोरोना से 3 लाख से अधिक की मौत

Saturday, May 16, 2020 15:20 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

न्यूयॉर्क। दुनिया में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप निरंतर बढ़ता ही जा रहा है और अब तक 45 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 3 लाख से अधिक लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में 45,31,811 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 307001 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है।    

सीएसएसई के ताजा आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 87 हजार को पार कर 87427 पहुंच गयी है, जबकि संक्रमितों की संख्या 14 लाख का आंकड़ा पार कर 14,41,162 हो गयी है। इसके अलावा रूस, ब्रिटेन, स्पेन, इटली और ब्राजील ऐसे देश हैं, जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख से अधिक है।
 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई नहीं करेगा तब तक बातचीत नहीं होगी: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार से शुरु होने वाले दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंच गए है।

13/06/2019

दुनिया में कोरोना के कारण 4 करोड़ बच्चे शिक्षा से वंचित

कोरोना वायरस का असर शिक्षा व्यवस्था पर भी पड़ा है। दुनिया में करीब 4 करोड़ बच्चे महामारी के कारण प्रारंभिक शिक्षा से वंचित रह गए है।

04/08/2020

शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगे पीएम मोदी

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में नरेंद्र मोदी भी जाएंगे। यहां जाने के लिए उनका विमान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगा।

12/06/2019

कोरोना वायरस की स्थिति पर चर्चा करेंगे ब्रिक्स देशों के अधिकारी

ब्रिक्स देशों के वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस की महामारी की स्थिति पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करेंगे। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आयोजित बैठक में ब्रिक्स समूह के ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीकी देशों के वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस के प्रसार के संबंध में विचार-विमर्श करेंगे।

07/05/2020

पाकिस्तान में भयानक ट्रेन हादसा, 20 सिख यात्रियों की मौत

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में शुक्रवार को एक भयानक ट्रेन हादसे में एक यात्री ट्रेन से श्रद्धालुओं से भरी एक वैन जा भिड़ी और इस घटना में 20 सिख यात्रियों की मौत हो गई। इस हादसे में करीब आठ यात्री घायल हुए हैं। मौके पर प्रशासन और राहत एवं बचावकर्मियों ने पहुंचकर घायलों को अस्पताल पहुंचाया। बताया गया है कि बिना बैरियर वाली क्रॉसिंग पर यह हादसा हुआ है।

03/07/2020

पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा फिर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित, स्वीडन के 2 सांसदों ने आगे बढ़ाया नाम

जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिग जैसे वैश्विक संकट के खिलाफ पुरजोर आवाज उठाने वाली 17 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग को फिर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। इस वर्ष ग्रेटा का नाम उनके देश स्वीडन के दो सांसदों ने आगे बढ़ाया है।

04/02/2020

अमेरिका में अल कायदा का संदिग्ध कमांडर गिरफ्तार

अमेरिका के एरिजोना प्रांत में अलकायदा के एक संदिग्ध कमांडर को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किया गया व्यक्ति इराक में अलकायदा गुट का कमांडर है, उस पर वहां हत्या के भी आरोप हैं।

01/02/2020