Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
दुनिया

काबुल में गुरुद्वारे पर आत्मघाती हमला में 25 की मौत, IS ने ली जिम्मेदारी

Thursday, March 26, 2020 10:05 AM
काबुल में गुरुद्वारे पर हमला।

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार सुबह एक गुरुद्वारे पर हुए आत्मघाती हमले में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और करीब 10 लोग घायल हो गए। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार हमलावरों ने काबुल के शोर बाजार जिले में गुरुद्वारे पर स्थानीय समयानुसार सुबह 7:45 बजे हमला कर दिया। हमले के समय लगभग 150 लोग गुरुद्वारे में प्रार्थना कर रहे थे। अफगानिस्तान के गृह मंत्री ने पुष्टि करते हुए बताया कि हमले में महिलाओं और बच्चों समेत करीब 80 लोगों को बचाया गया।

इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और सीरिया (आईएसआईएस) आतंकवादी समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि  कोरोना वायरस जैसी महामारी के प्रकोप के समय पर अल्पसंख्यकों के धार्मिक स्थलों पर कायराना हमला करना आतंकवादियों और उनके समर्थकों की शैतानी मानसिकता को दर्शाता है। इस हमले के पीछे पहले तालिबान के होने की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन बाद में तालिबान प्रवक्ता ने कहा कि इस हमले से उसके संगठन का कोई लेना-देना नहीं है। 

 

यह भी पढ़ें:

व्हाइट हाउस के पास गोलीबारी, एक की मौत

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निवास स्थान व्हाइट हाउस के पास हुई गोलीबारी में कम से कम एक व्यक्ति मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गये।

20/09/2019

मोदी और मैक्रों की अन्य देशों से अपील, आतंकवाद को खत्म करने के लिए आएं एक साथ

दोनों नेताओं ने विश्वभर में आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए भारत द्वारा प्रस्तावित वैश्विक सम्मेलन के शीघ्र आयोजन के लिए काम करने पर सहमति व्यक्त की।

23/08/2019

ट्रंप पर लगाया 20 लाख डॉलर का जुर्माना

अमेरिका के न्यूयॉर्क सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा चैरिटी धन राशि का वर्ष 2016 संसदीय चुनावों में इस्तेमाल करने संबंधी मामले में बीस लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है।

08/11/2019

पाकिस्तान जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान करेगा

पाकिस्तान भारतीय राजनयिकों को देश के कानूनों के अनुरूप उसकी जेल में बंद भारत के नागरिक कुलभूषण जाधव से देश के कानूनों के अनुसार मिलने की अनुमति देगा।

19/07/2019

आसियान भारत के एक्ट ईस्ट पॉलिसी को आगे बढ़ाएगा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) को भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का मुख्य घटक बताते हुए कहा कि पॉलिसी को आगे बढ़ाने में आसियान का सहयोग जारी रहेगा।

03/11/2019

जस्टिन ने डोनाल्ड ट्रंप से की बात

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बात की। कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी।

09/01/2020

हाफिज सईद दोषी करार

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान की एक अदालत ने दोषी करार दिया है। पाकिस्तानी मीडिया की ओर से दावा किया जा रहा है कि सईद से जुड़ा मामला पाकिस्तान के गुजरात में शिफ्ट कर दिया गया है।

07/08/2019