Dainik Navajyoti Logo
Sunday 27th of September 2020
 
दुनिया

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हुई 1113

Wednesday, February 12, 2020 14:05 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

बीजिंग। चीन में कोरोना वायरस से 97 और लोगों की मौत होने से इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1113 हो गयी है, जबकि 44653 व्यक्तियों में यह संक्रमण पाये जाने की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी। वक्तव्य के मुताबिक मंगलवार मध्यरात्रि तक कोरोना वायरस के 3,342 नए मामले सामने आए हैं और केवल एक दिन में 97 लोगों की मौत हुई है। हुबेई प्रांत में 94, हेनान , हुनान और चोंगकिंग में एक-एक व्यक्ति की मौत हुयी है। आयोग के अनुसार 11 फरवरी की मध्यरात्रि तक उसे 31 प्रांतों से जानकारी मिली, जिसके अनुसार कोरोना वायरस के  44,653 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें से 8204 लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है। अब तक 1113 लोगों की मौत हो चुकी है तथा करीब 4740 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। हांगकांग में 49 संक्रमण के नये मामले दर्ज किए गए। यहां एक व्यक्ति की इससे मौत हुयी है। मकाऊ में 10 और ताइवान में 18 मामलों की पुष्टि हुई है।

मकाऊ और ताइवान में एक-एक मरीज को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए अमेरिका, जापान और सिंगापुर के अलावा कई अन्य देशों की सरकारों ने हाल में चीन का दौरा करने वाले लोगों के अपने देश में प्रवेश पर रोक लगा दी है। चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था, जिसके बाद से अब तक यह 25 से अधिक देशों में यह फैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेसुस ने रविवार को ट्वीट किया था कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक टीम चीन में इस संक्रामक वायरस के फैलने की जांच करेगी। डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस के मद्देनजर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा भी की हुई है।

 

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 7.86 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंक़़ा 2.30 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से विश्व में लगातार बढ़ती कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 2.30 करोड़ से अधिक हो गयी है।

20/08/2020

रूस के सबसे बड़े पोत निर्माण परिसर का मोदी ने पुतिन के साथ किया दौरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर को दौरा किया।

04/09/2019

चीन को आरसीईपी व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर की उम्मीद : जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को शंघाई में दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्पो के उद्घाटन समारोह में कहा उन्हें उम्मीद है कि क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) समझौता एशिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार समझौता होगा और इस पर हस्ताक्षर किए जाएंगे तथा जितनी जल्दी हो सके लागू होंगे।

05/11/2019

डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर लगाए गंभीर आरोप, फंडिंग रोकने की कही बात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने संगठन पर कोरोना वायरस महामारी के दौरान सारा ध्यान चीन पर केंद्रित करने का आरोप लगाया। ट्रंप ने कहा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन को अमेरिका की ओर से दी जाने वाली फंडिंग पर रोक लगाएंगे।

08/04/2020

अमेरिका में अश्वेत की पुलिस हिरासत में मौत के बाद हालात बेकाबू, बंकर में ले जाए गए ट्रम्प

संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकारियों ने देश की राजधानी वाशिंगटन समेत करीब 40 प्रमुख शहरों में नस्ली हिंसा के खिलाफ भड़के दंगों को रोकने के लिए कर्फ्यू लगा दिया। नस्ली हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग पुलिस बर्बरता के खिलाफ आवाज बुलंद करते हुए सड़कों पर उतर आए थे।

02/06/2020

कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में होगी बैठक, चीन दे रहा पाकिस्तान का साथ

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा होगी। चीन ने पाकिस्तान की गुहार पर इसकी पहल की है। चीन सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में शामिल है।

16/08/2019

भारतीय विमानों के लिए 30 मई तक बंद रहेगी पाकिस्तान की वायु सीामा

भारतीय विमानों के लिए पाकिस्तान का आकाश 30 मई तक बंद रहेगा। यह बात पाकिस्तान में हुई उच्चस्तरीय बैठक में कही गई।

16/05/2019