Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
दुनिया

बेरूत विस्फोट में 100 से अधिक की मौत, 4000 से अधिक हो सकता है घायलों का आंकड़ा

Wednesday, August 05, 2020 14:30 PM
बेरूत में विस्फोट हुआ।

बेरूत। लेबनान की राजधानी बेरूत के पोत पर हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या 100 से अधिक तथा घायलों का आंकड़ा 4000 से ज्यादा हो सकता है। लेबनान रेड क्रॉस सोसायटी ने बुधवार को यह आशंका जतायी। सोसायटी के महासचिव जॉर्ज केटानेह ने कहा कि हमारे पास 4 हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने के आंकड़े हैं, जिनमें से कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इसके साथ ही घटना में मरने वाले लोगों की संख्या 100 से अधिक हो सकती है। अब भी कुछ लोग धराशायी हुई इमारतों के मलबे में दबे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस सोसायटी के पास लगातार लोगों के मरने, घायल होने तथा धराशायी हुई इमारतों के मलबे में दबे हुए लोगों के बारे में फोन आ रहे हैं। उन्होंने सरकार से घायलों को बेरूत के बाहर स्थित अस्पतालों में भेजने की अपील की है, क्योंकि यहां के अस्पताल घायल लोगों से भरे हैं। उल्लेखनीय है कि बेरूत के पोत क्षेत्र में मंगवार शाम भीषण विस्फोट हुआ था। शहर के गवर्नर ने बताया कि इस विस्फोट के कारण कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई है। अस्पतालों में घायलों की भीड़ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस घटना में 78 लोग मारे गये है। 4 हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं।

 

यह भी पढ़ें:

अमेरिका ने चीन पर लगाया मुद्रा के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप

अमेरिका ने चीन पर मुद्रा के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है। अमेरिका ने को आधिकारिक तौर पर चीन को मुद्रा के साथ छेड़छाड़ करने वाला देश घोषित किया है।

06/08/2019

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 361 की मौत, हुबेई भेजे गए 68 चिकित्सा दल

चीन में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों के दौरान 57 लोगों की मौत हुई है और इसके साथ ही यहां इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 361 हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह जानकारी दी है।

03/02/2020

चीन में कोरोना वायरस का कहर, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 56

चीन में जारी कोरोना वायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है और यह आंकड़ा अब 54 पर जा पहुंचा है। हुबेई प्रांत में 13 और लोगों की इस खतरनाक वायरस से संक्रमित होने की वजह से मौत हो गई है। इसके अलावा चीन में वायरस के 323 नए मामले भी दर्ज किए गए है।

26/01/2020

विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फोब्र्स को विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है। उन्हें 34 वां स्थान मिला है।

13/12/2019

पाक ने कुलभूषण जाधव को दिया दूसरा कॉन्सुलर ऐक्सेस, मुलाकात के लिए रखी कुछ शर्तें

पाकिस्तान ने आखिरकार अपनी जेल में बंद भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए दूसरी बार भारतीय उच्चायुक्त को सशर्त मंजूरी दी है। जाधव से मुलाकात के लिए पाकिस्तान ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। मुलाकात के दौरान भारतीय अधिकारी और जाधव को अंग्रेजी में बात करनी होगी और पाकिस्तानी अधिकारी भी इस दौरान मौजूद रहेंगे।

16/07/2020

रूस ने बना ली दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, पुतिन की बेटी को लगाया गया टीका

दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन एक दिन बाद रूस में लांच होगी। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषिणा की उनके देश ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है।

11/08/2020

ट्रंप ने किया दावा, वह नहीं होते तो चीन कर देता हांगकांग को तबाह

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लोकतंत्र समर्थक आंदोलन को कुचलने के लिए सैनिकों को भेजने से रोका था।

23/11/2019