Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 11th of December 2019
 
उदयपुर

रात की सर्दी पर भारी दिन की तपन

Wednesday, November 13, 2019 22:00 PM
logo

उदयपुर। इनदिनों शहर व आसपास रात की सर्दी पर दिन की तेज गर्मी भारी पड़ रही है। रात के न्यूनतम तापमान के मुकाबले दिन का तापमान दोगुना दर्ज हो रहा है। बुधवार को सुबह सर्द मौसम के बाद दिनभर तेज गर्मी रही। शाम 4  से 5 बजे तक एक घंटे के दौरान तापमान तेजी से गिरने के साथ ही मौसम ठण्डा होने लगता है।

मौसम कार्यालय, डबोक के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री एवं न्यूनतम 15.4 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार रात के मुकाबले बीती रात तापमान 2 डिग्री नीचे उतरा। सोमवार रात को न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री था।


सिर उठाने लगी है बीमारियां
एम.बी. हॉस्पिटल में मेडिसीन के प्रोफेसर डॉ. महेश दवे ने बताया कि दिन में गर्म और सुबह-शाम ठण्डे मौसम के इस बदलाव से बीमारियां सिर उठाने लगी हैं। बुखार, वायरल बुखार के रोगियों की संख्या यकायक बढ़ गई है। दिन गर्म व रात्रि में ठण्डक के इस बदलाव के चलते बैक्टीरिया, विषाणु सक्रिय हो जाते हैं, जिससे व्यक्ति जीवाणु जनित व वायरल बुखार से ग्रसित हो जाता है। एमबी हॉस्पिटल के आउटडोर में इस समय बुखार, वायरल बुखार, सर्दी-जुकाम, श्वसन तंत्र संक्रमण के रोगी ज्यादा आ रहे हैं। मौसमी बीमारियों के रोगियों के चलते ही मेडिसिन के दोनों आउटडोर के बाहर रोगियों की कतार रहती है। 
 

यह भी पढ़ें:

यूएई व भारत के बीच मजबूत रिश्तों से आर्थिक विकास को मिलेगी नई ऊंचाई : पोद्दार

उदयपुर। यूएई व भारत के बीच इकोनोमिक फोरम के 5 वें संस्करण का दुबई के वाल्डोर्फ एस्टोरिया स्थित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र में आयोजन हुआ।

22/11/2019

छितराए बादलों के बीच बढ़ा तापमान

उदयपुर। शहर व आसपास के क्षेत्र में बुधवार को दोपहर तक धूप खिलने के बाद आसमान में छितराए बादल उमड़ पड़े। धूप-छांव के बीच तापमान में वृद्धि हुई।

06/11/2019

फायरिंग के विरोध में बंद रहा अरनोद

अरनोद। कस्बे में सोमवार को ज्वेलर्स की दुकान के बाहर फायरिंग की घटना के 36 घंटे से दिखा समय गुजरने के बाद भी अभियुक्तों की गिरफ्तारी नहीं होने के विरोध में बुधवार को कस्बा बंद रहा।

09/10/2019

उदयपुर में पीएनबी बैंक में बदमाशों ने पिस्टल की नोंक पर 19 लाख रुपए लूटे

शहर के मादड़ी इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित पंजाब नेशनल बैंक में सोमवार दोपहर बदमाश पिस्टल की नोंक पर करीब 19 लाख रूपए लूट ले गए

16/09/2019

आर्ट्स कॉलेज के सभागार का नाम बदलने पर ABVP का हंगामा, पुलिस हिरासत में 4 कार्यकर्ता

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कला महाविद्यालय में गुरुवार को उस समय हंगामा हो गया जब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सैकड़ों कार्यकर्ता इकट्ठा होकर डीन ऑफिस पहुंचे और सभागार का नाम परिवर्तन करने की मांग की।

26/09/2019

बिड़ला सीमेंट प्लांट में आग, 15 श्रमिक झुलसे

चित्तौड़गढ़। नगर उपनगरीय क्षेत्र चंदेरिया में स्थित बिरला सीमेंट वर्क्स में रविवार रात्रि को एक हादसा होने से एक दर्जन से अधिक श्रमिक एवं कर्मचारी झुलस गए, जिनमें से दो-तीन की हालत गंभीर बताई जाती है।

29/09/2019

रोक के बाद तंबाकू उत्पादों का किया स्टॉक,दाम बढ़ाए

ब्यूरो नवज्योति। उदयपुर प्रदेश सरकार के तंबाकू उत्पादों, सुपारियों आदि की बिक्री पर प्रतिबंध के बाद शहर में गुरुवार को इन उत्पादों का स्टॉक और ब्लैक में बिक्री शुरु हो गई।

03/10/2019