Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
उदयपुर

रात की सर्दी पर भारी दिन की तपन

Wednesday, November 13, 2019 22:00 PM
logo

उदयपुर। इनदिनों शहर व आसपास रात की सर्दी पर दिन की तेज गर्मी भारी पड़ रही है। रात के न्यूनतम तापमान के मुकाबले दिन का तापमान दोगुना दर्ज हो रहा है। बुधवार को सुबह सर्द मौसम के बाद दिनभर तेज गर्मी रही। शाम 4  से 5 बजे तक एक घंटे के दौरान तापमान तेजी से गिरने के साथ ही मौसम ठण्डा होने लगता है।

मौसम कार्यालय, डबोक के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री एवं न्यूनतम 15.4 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार रात के मुकाबले बीती रात तापमान 2 डिग्री नीचे उतरा। सोमवार रात को न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री था।


सिर उठाने लगी है बीमारियां
एम.बी. हॉस्पिटल में मेडिसीन के प्रोफेसर डॉ. महेश दवे ने बताया कि दिन में गर्म और सुबह-शाम ठण्डे मौसम के इस बदलाव से बीमारियां सिर उठाने लगी हैं। बुखार, वायरल बुखार के रोगियों की संख्या यकायक बढ़ गई है। दिन गर्म व रात्रि में ठण्डक के इस बदलाव के चलते बैक्टीरिया, विषाणु सक्रिय हो जाते हैं, जिससे व्यक्ति जीवाणु जनित व वायरल बुखार से ग्रसित हो जाता है। एमबी हॉस्पिटल के आउटडोर में इस समय बुखार, वायरल बुखार, सर्दी-जुकाम, श्वसन तंत्र संक्रमण के रोगी ज्यादा आ रहे हैं। मौसमी बीमारियों के रोगियों के चलते ही मेडिसिन के दोनों आउटडोर के बाहर रोगियों की कतार रहती है। 
 

यह भी पढ़ें:

पेट्रोल 80 रुपए पार, डीजल 74 रुपए प्रति लीटर

उदयपुर। अंतरराष्टीय स्तर पर तनाव के चलते पेट्रोल डीजल के दामों में आठ दिनों से हो रही निरंतर वृद्धि के कारण बुधवार को लेकसिटी में पेट्रोल 80 रुपए 10 पैसे और डीजल 74 रुपए 40 पैसे प्रति लीटर की दर से बेचा गया।

07/01/2020

कुछ इलाके छोड़ घंटाघर, सूरजपोल थाना क्षेत्र भी कंटेनमेंट मुक्त

उदयपुर जिला मजिस्ट्रेट (कलक्टर) आनंदी की ओर से शहर के घंटाघर और सूरजपोल थाना क्षेत्रों में 6 जून तक घोषित कंटेनमेंट जोन की पाबंदियों की अवधि शनिवार को खत्म हो गई तथापि शहर के कुछ थाना क्षेत्रों के हॉट-स्पॉट रहे इलाकों में लागू कर्फ्यू की पाबंदियां 12 जून तक प्रभावी रहेंगी।

06/06/2020

मेयर-सभापति चयन प्रक्रिया को लेकर सरकार को नोटिस

उदयपुर। निकाय चुनावों में मुखिया (मेयर या सभापति) का चयन पार्षदों से करवाने के निर्णय पर उदयपुर निगम के पूर्व पार्षद व विधि समितिध्यक्ष दिनेश गुप्ता ने अधिवक्ता प्रवीण खंडेलवाल के जरिए मुख्यमंत्री, स्वायत्त शासन मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव, निदेशक व संयुक्त सचिव को लीगल नोटिस भेजा है व दो दिन में इस निर्णय को वापस लेने का अल्टीमेटम दिया है अन्यथा मामला हाईकोर्ट में ले जाने की बात कही है।

19/10/2019

अंगदान का संदेश देने पहुंचे साइक्लिस्ट

निरोगी राजस्थान, अंगदान का संदेश लेकर जयपुर से राजस्थान रोड राइडर्स की टीम सोमवार को उदयपुर पहुंची। संस्था के अध्यक्ष बृजेंद्र सिंह ने बताया कि केसी मीणा, महिला राइडर रेणु सिंघी टीम के साथ हैं।

16/03/2020

दुल्हन को ब्याहने हेलिकॉप्टर से पहुंचा दूल्हा

उदयपुर। शहरों में हेलिकॉप्टर से शादी में पहुंचने का के्रज इतना बड़ गया है, अब गांवों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है।

22/11/2019

व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए पढ़ेंगे बच्चे, CBSE के निर्देश पर शुरू होगी ई-पाठशाला

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण लोग अपने घरों में कैद हैं। कई राज्यों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

27/03/2020

अधिक राशि वसूलीे पर 631 बोतल सेनिटाइजर जब्त

उदयपुर। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शनिवार को सेनिटाइजर की तय कीमत से अधिक राशि वसूलने पर सेनिटाइजर की 631 बोतलें जब्त की गई।

21/03/2020