Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of July 2020
 
नागौर

नागौर में जन्मा प्लास्टिक परत वाला बच्चा

Friday, May 17, 2019 23:50 PM
जेएलएन अस्पताल में शुक्रवार को जन्मा कोलोडियन नामक बीमारी से ग्रस्त बच्चा।

नागौर। शहर के राजकीय जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय के मदर एण्ड चाइल्ड विंग में शुक्रवार को एक विचित्र बच्चे का जन्म हुआ। प्लास्टिक सरीखी पर्त में हुए बच्चे को देखकर चिकित्सक भी हैरान रह गए। इस बेबी के जन्म को विश्व की दुर्लभतम बीमारियों में से एक कोलोडियन होना बताया जा रहा है। बच्चे की हाथ और पैरों की उंगलियां परस्पर जुड़े होने के साथ ही पूरे शरीर पर प्लास्टिक सरीखी स्किन की पर्त चढ़ी हुई है।

 
 
चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि यह बीमारी छह लाख बच्चों में से एक को होती हैं। इसमें टरमीटोसिस होता है। इसमें सांस लेने में तकलीफ होती है। इसमें धीरे-धीरे इस तरह की समस्याएं और बढ़ती हैं। बच्चा फिलहाल चिकित्सकों की निगरानी में है। इधर बच्चे की इस हालत से परिवार सदमे में है। इसके पूर्व तीन बच्चे हुए थे, लेकिन उनकी मृत्यु हो चुकी है। चौथा जरूर जीवित है, अब यह पांचवां बच्चा पैदा हुआ तो यह दुर्लभतम जटिल बीमारी से ग्रसित पाया गया। इसके पूर्व अलवर में भी एक ऐसा ही ब चा पैदा हुआ था। यह कोलोडियन बीमारी वर्ष 2014 व 2017 में अमृतसर में दो कोलोडियन बच्चों का जन्म हुआ था। दुर्भाग्यवश दोनों की चंद दिनों बाद ही मौत हो गई थी। चिकित्सा जगत में हुई शोध के अनुसार कोलोडियन बेबी का जन्म जेनेटिक डिसऑर्डर की वजह से होता है। ऐसे बच्चों की त्वचा में संक्रमण होता है। कई मामलों में ऐसे ब चे दस दिन के भीतर प्लास्टिक रूपी आवरण छोड़ देते हैं। इससे ग्रसित 10 प्रतिशत बच्चे पूरी तरह से ठीक हो पाते हैं। उनकी चमड़ी सख्त हो जाती है और इसी तरह जीवन जीना पड़ता है।
 
यह भी पढ़ें:

टैंकर से भिड़ी कार, तीन शिक्षकों की मौत

नागौर-लाडनूं राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरपालिया बाइपास पर बुधवार को दोपहर में हुए भीषण हादसे में तीन शिक्षकों की मौत हो गई, जबकि कार में सवार दो अन्य व्यक्ति गंभीर घायल हो गए।

30/01/2020

मदनलाल सैनी, राज्यवर्धन राठौड़ और हनुमान बेनीवाल ने किया मतदान

राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी ने पत्नी के साथ मानसरोवर में वोट डाला

06/05/2019

सौंफ की फसल के बीच अफीम की अवैध खेती कर रहा किसान गिरफ्तार

जिले के रोल थाना क्षेत्र के जिले से 10 किलोमीटर पुलिस थाने से 8 किलोमीटर सटे खेरवाड़ गाँव के सरहद पर रविवार को एक खेत में मुखबिर की सूचना के आधार पर थानाधिकारी गणेशाराम मीणा के नेतृत्व में अफीम की फसल पकड़ी गई। आरोपी भूराराम (35) पुत्र भागाराम जाट द्वारा खेत में बोई गई सौंफ की फसल के बीच 29100 पौधे अफीम के बो रखे थे। जिनसे आरोपी दो बार चीरा लगाकर अफीम का दूध निकाल चुका ह,ै जिसकी कीमत लाखों रुपए की थी।

12/04/2020

सरकारी स्कूल में प्रधानाध्यापिका ने पाला कुत्ता, कहा, इसकी वजह से बढ़े नामांकन

सरकारी स्कूल में प्रधानाध्यापिका ने पाला कुत्ता,विद्यालय भवन को बनाया आवास

09/07/2019

कार पर चढ़ा बेकाबू डम्पर, हादसे में 2 भाइयों की मौत, माता-पिता घायल

नागौर-बीकानेर रोड स्थित राष्टÑीय राजमार्ग 89 पर गोगेलाव गांव में सोमवार दोपहर एक डम्पर की चपेट में आने से कार में सवार दो सगे भाइयों की मौत हो गई। वहीं मृतकों के माता-पिता के भी चोटें आई

13/05/2019

नागौर पहुंचा टिड्डी दल, कृषि विभाग आया हरकत में

नागौर जिले में बुधवार को करीब 10 किलोमीटर परिधि में टिड्डी दल पहुंच गया है। जिससें खरीफ की सीजन में खेत-खलिहानों में रखी फसलों को लेकर किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें बढ़ गई है। वही टिड्डी दल के आने की सूचना मिलते ही कृषि विभाग के आला अधिकारी हरकत में आ गए

16/10/2019

जैन समाज के संतों का त्याग और तप हमारे लिए प्रेरणा है: हनुमान बेनीवाल

सांसद बेनीवाल ने संतों का आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि जैन समाज के संतों के त्याग और तप हमारे लिए प्रेरणा है, उनके आदर्शो से समाज सुधार हुआ है।

11/09/2019