Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
नागौर

जंगल में 50 से अधिक मोर मिले मृत

Monday, February 17, 2020 23:00 PM
पिकअप में रखे 40 मृत मोर जिन्हें पोस्टमार्टम के लिए पशु चिकित्सालय ले जाया गया।
डेगाना ।    निकटवर्ती ग्राम मीठड़ियों में गुर्जरों की ढाणी के पास जंगल में सोमवार को 50 से भी अधिक मोर मृत मिले। वहीं मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों के सहयोग से छह मोरों का उपचार बचा लिया। मौके पर गेहूं के दाने बिखरे होने से जहरीला दाना खाने से मौत होने की आशंका जताई गई। खबर लिखे जाने तक वन विभाग की टीम व ग्रामीणों को खेतों में मृत मोर मिल रहे थे।
 
ग्राम के बंसीलाल चोयल, भंवरलाल खालिया आदि ने बताया कि सोमवार को सुबह गुर्जरों की ढाणी के आसपास के खेतों मे मोरों के मरने की जानकारी मिली। मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे जहां खेतों की खाइयों में बड़ी संख्या में मोर मृत पड़े थे जिन्हे श्वान खा रहे थे। इस दौरान कुछ मोर घायल मिले जिन्हें ग्रामीणों ने ग्राम के कम्पाउण्डर चैनाराम को मौके पर बुलाकर ईलाज कराया जिससे 6 मोर बच गए। सूचना पर बिना पशु चिकित्सक के खाली हाथ पहुंची वन विभाग की रेसक्यू टीम ओर रेंजर मुल्केश सलवान को ग्रामीणों ने खरी खरी सुनाकर नाराजगी जताई। बंसीलाल चोयल ने बताया की नाड़ी के पायतन मे केरों के झाड़ के नीचे गेंहू के बिखरे दाने मिले। इससे ग्रामीणों ने गेंहू के दानों को जहर मिला होने की आंशका व्यक्त की। गांव के कैलाश गुर्जर, आईदान राम गर्वा, सुरेश चोटिया, चेनाराम थारोल, भंवरलाल गुर्जर, तुलसीराम बिन्दा, कुनाराम, किशनाराम, मांगीलाल आदि ने ान विभाग की टीम के साथ खेतों मे मृत मिले मोरों को पिकअप के जरिए डेगाना पशु चिकित्सालय में पोस्टमार्टम के लिए भेजा। वहीं घायल मोरों को भी इलाज के लिए भेजा। ग्रामीणों ने केरों की झाड़ियों मे बिखरे जहरीले दानों पर पानी के टेंकर से पानी का छिड़काव किया। बाद में ग्रामीणों ने रेंजर को अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ पुलिस में लिखित रिर्पोट दर्ज करवाने एवं दोषी व्यक्ति का पता लगाकर डंडित करने की मांग की। खबर लिखे जाने तक वनपाल बुधाराम, सहायक लालसिंह, वनरक्षक छोटूराम सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर मौजूद थे।
 
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ट्रेलर व कार की भिड़ंत में दो युवकों की मौत

डांगावास-जैतारण बाईपास पर शुक्रवार शाम एक ट्रेलर व कार में हुई भिड़ंत में कार में सुवार दो युवकों की मौत हो गई।

10/01/2020

अर्द्धवार्षिक परीक्षा के पेपर में लापरवाही

अर्द्धवार्षिक परीक्षा के पेपर में लापरवाही 10वीं के पेपर में 4-4अंक के दो प्रश्न गायब

16/12/2019

दासावास में स्पेशल टीम की दबिश, 4 डंपर-1 जेसीबी जब्त, 8 गिरफ्तार

स्पेशल टीम ने रियां-दासावास रोड पर दबिश अवैध बजरी खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। इस दौरान टीम ने चार ओवरलोड बजरी से भरे डंपर, एक जेसीबी, 1 कैंपर, 1 बाइक को जब्त किया है। वहीं अवैध बजरी खनन में लिप्त 8 लोगों को किया गिरफ्तार गया

29/05/2019

जनता से झूठे वादे करने वाली कांग्रेस पंचायत चुनावों में भुगतेगी खामियाजाः दियाकुमारी

भाजपा प्रदेश महामंत्री व राजसमंद सांसद दियाकुमारी ने पंचायत चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में रियांबड़ी उपखण्ड क्षेत्र में विभिन्न जनसभाओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस ने जनता से झूठे वादे करके सत्ता हासिल की है।

22/11/2020

जैन समाज के संतों का त्याग और तप हमारे लिए प्रेरणा है: हनुमान बेनीवाल

सांसद बेनीवाल ने संतों का आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि जैन समाज के संतों के त्याग और तप हमारे लिए प्रेरणा है, उनके आदर्शो से समाज सुधार हुआ है।

11/09/2019

पिस्तौल दिखाकर चालक से स्कार्पियों लूट कर ले गए बदमाश

मेड़ता-नागौर हाइवे 89 के पास ग्राम मेघादंड के कच्चे रास्ते पर सोमवार को दिन दहाड़े दो अज्ञात बदमाश पिस्तौल की नोक पर चालक को डरा धमका कर कार लूट कर फरार हो गए। वारदात की सूचना मिलने के साथ ही पुलिस उप अधीक्षक मेड़ता विक्रमसिंह भाटी एवं मेड़ता थानाधिकारी सीआई गंगाराम विश्नोई मय जाब्ते के मौके पर पहुंचे एवं मौका मुआयना करने के बाद आरोपियों की तलाश शुरू कर दी।

24/02/2020

टैंकर से भिड़ी कार, तीन शिक्षकों की मौत

नागौर-लाडनूं राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरपालिया बाइपास पर बुधवार को दोपहर में हुए भीषण हादसे में तीन शिक्षकों की मौत हो गई, जबकि कार में सवार दो अन्य व्यक्ति गंभीर घायल हो गए।

30/01/2020