Dainik Navajyoti Logo
Monday 24th of February 2020
 
खेल

फाइनल परीक्षा से पहले बेल्जियम का दौरा काफी अहम : श्रीजेश

Wednesday, September 11, 2019 14:00 PM
पीआर श्रीजेश (फाइल फोटो)

बेंगलुरू। भारतीय पुरूष हॉकी टीम के अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने माना है कि महत्वपूर्ण ओलंपिक क्वालिफायर से पहले होने वाला बेल्जियम दौरा टीम के लिए फाइनल परीक्षा से पूर्व तैयारी के लिहाज से काफी अहम साबित होगा। श्रीजेश ने कहा कि हर खिलाड़ी का सपना ओलंपिक में खेलने का होता है और रूस अब हॉकी में भी काफी मेहनत कर रहा है और निश्चित ही उसकी टीम काफी तैयारी के साथ उतरेगी, जो भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकती है।

अंतरराष्ट्रीय संस्था ने काफी समय से लगाई जा रही अटकलों के बाद ड्रॉ निकाल विपक्षी टीमों की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि एफआईएच ने काफी असमंजस पैदा करने के बाद ओलंपिक क्वालिफायर का ड्रॉ निकाला जो काफी रोमांचक रहा और सभी खिलाड़ियों में इस बात को लेकर बहुत उत्साह था कि विपक्षी टीम कौन सी होगी। सभी ने मिलकर इस ड्रॉ को देखा। लेकिन भारतीय टीम किसी भी विपक्षी का सामना करने को लेकर मानसिक रूप से तैयार थी।

श्रीजेश ने टीम की पांचवीं रैंकिंग बरकरार रखने का इरादा जताते हुए कहा कि बेल्जियम दौरा खिलाड़ियों को और मजबूत बनाएगा और बड़ी टीमों का सामना करने के लिए तैयार करेगा। भुवनेश्वर में एक और दो नवंबर को ओलंपिक क्वालिफायर मुकाबले होने हैं। उन्होंने कहा कि विश्व चैंपियन बेल्जियम के साथ खेलना हमारी तैयारियों को परखने के लिये असल परीक्षा होगी। हम बेहतर डिफेंस, पेनल्टी कार्नर को भुनाने और गोल के मौके बनाने जैसी तकनीकों पर काम कर रहे हैं और कोशिश रहेगी कि बेल्जियम के खिलाफ हम इसे लागू कर सकें।

अनुभवी गोलकीपर ने अन्य गोलकीपर विकल्पों को लेकर कहा कि उनके साथी सूरज कारकेरा और कृष्ण पाठक ने टोक्यो में ओलंपिक टेस्ट इवेंट में अच्छा प्रदर्शन किया था और वे अच्छे विकल्प हैं। उन्होंने कहा कि दोनों ही बढ़िया गोलकीपर हैं। टीम के अंदर प्रतिस्पर्धा होना अच्छी बात होती है और इन्हें सिखाने में मुझे मजा आता है क्योंकि इससे मेरा निजी खेल और भी बेहतर होता है।

बता दें कि भारतीय टीम 26 सितंबर से 3 अक्टूबर तक बेल्जियम के दौरे पर रवाना होगी, जहां वह ओलंपिक क्वालिफायर की तैयारियों को अंतिम रूप प्रदान करेगी। भारत की सीनियर पुरूष हॉकी टीम एफआईएच ओलंपिक क्वालिफायर में रूस के साथ खेलेगी, जिसकी घोषणा सोमवार को ड्रॉ में की गई थी।

यह भी पढ़ें:

इंडिया ए और न्यूजीलैंड ए के बीच मुकाबला ड्रा, भारत ने पहली पारी में बनाए 5 विकेट पर 467 रन

शुभमन गिल (136 रन) और अजिंक्या रहाणे (नाबाद 101 रन) के शानदार शतकों से भारत ए ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ दूसरे गैर आधिकारिक टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को पहली पारी में 5 विकेट पर 467 रन बनाए, जिससे मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ।

10/02/2020

COA ने लिया यूटर्न, यूपी समेत 5 संघों को दी AGM में शामिल होने की इजाजत

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति ने अपने कदम वापस खींच लिए हैं। सीओए ने उत्तर प्रदेश और मणिपुर क्रिकेट संघ सहित बीसीसीआई के पांच पूर्ण सदस्यों को अपने नए प्रतिनिधियों को भेजने की इजाजत दे दी है।

17/10/2019

गांगुली के लिए नियम बदलने की तैयारी, धूमल ने कहा- कूलिंग ऑफ नियम में बदलाव जरूरी

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि बोर्ड की आगामी वार्षिक आम बैठक में पदाधिकारियों के 70 साल की उम्र सीमा को बदलने के बारे में विचार नहीं किया जाएगा, लेकिन कूलिंग ऑफ के नियम को बदलने पर विचार किया जाएगा।

26/11/2019

फोर्ब्स की लिस्ट में विराट कोहली सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल

भरतीय क्रिकेट टीम के कप्तान एक बार फिर से फोर्ब्स की दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एथलीटों की सूची में जगह बनाई है।

12/06/2019

टीम इंडिया पहुंची सेमीफाइनल में

हिटमैन रोहित शर्मा (104 रन) के रिकार्ड शतक और उनकी लोकेश राहुल (77) के साथ पहले विकेट के लिए 180 रन की जबरदस्त साझेदारी तथा आलराउंडर हार्दिक पांड्या (60 रन पर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (55 रन पर चार विकेट) की निर्णायक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को 28 रन से हराकर आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

02/07/2019

भारत का विंडीज पर क्लीन स्वीप

राजस्थान मध्यम तेज गेंदबाज दीपक चाहर (4 पर 3) की शानदार गेंदबाजी के बाद कप्तान विराट कोहली (59) और रिषभ पंत (अविजित 65) के शानदार अर्द्धशतकों की बदौलत भारत ने मेजबान वेस्टइंडीज को तीसरे व अंतिम टी-20 मुकाबले में 7 विकेट से पराजित कर तीन टी-20 मैचों की शृंखला पर 3-0 से जीत हासिल की।

07/08/2019

माइक बने आरसीबी के निदेशक

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए नजरअंदाज किए गए न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन आईपीएल की फ्रेंचाइजी रायल्स चैलेंजर बेंगलुरु के निदेशक तथा आॅस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज साइमन कैटिच टीम के मुख्य कोच बनाए गए हैं।

24/08/2019