Dainik Navajyoti Logo
Monday 24th of February 2020
 
खेल

वैभव बने राजसमंद जिला क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष, लड़ सकते हैं RCA अध्यक्ष का चुनाव

Wednesday, September 11, 2019 11:00 AM
वैभव गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के राजस्थान क्रिकेट संघ से 6 सितंबर को प्रतिबंध हटाते ही यहां चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई। इसी के चलते सोमवार को राजसमंद में हुए चुनाव में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को कोषाध्यक्ष चुन लिया गया। वर्तमान में राजसमंद के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी आरसीए के अध्यक्ष हैं।

राजसमंद जिला क्रिकेट संघ के सचिव गिरिराज सनाढ्य ने दैनिक नवज्योति को बताया कि राजसमंद के चुनाव 10 सितंबर 2017 को हुए थे। प्रदीप पालीवाल का जुलाई में निधन होने के कारण कोषाध्यक्ष पद खाली चल रहा था। इसलिए शनिवार को कार्यकारिणी के शेष कार्यकाल के लिए कोषाध्यक्ष पद पर चुनाव करवाया गया। वैभव गहलोत को निर्विरोध शेष कार्यकाल के लिए कोषाध्यक्ष चुन लिया गया। सनाढ्य ने बताया कि इस चुनाव में राजस्थान क्रिकेट संघ से महेन्द्र शर्मा और जिला क्रीड़ा परिषद की ओर से चांद खां पठान एवं रजिस्ट्रार की ओर से उप रजिस्ट्रार पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद थे।

वैभव के आरसीए में आने के रास्ते खुले
पिछले पांच साल से विवादों का पर्याय बन चुकी राजस्थान क्रिकेट संघ के इसी माह होने वाले चुनाव राजनेताओं के आने से काफी सुर्खियों में आ गए। राजसमंद जिला क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष चुने जाने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत के भी आरसीए में जाने के रास्ते खुल गए। सूत्रों के अनुसार वैभव अब राजस्थान क्रिकेट संघ के इसी माह 28 सितंबर से पूर्व होने वाले चुनाव में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हो सकते हैं।

अध्यक्ष सीपी जोशी ने आरसीए से प्रतिबंध हटने की जानकारी देते हुए संवाददाताओं से कहा था कि उनका काम पूरा हो गया। मैं अब चुनाव नहीं लडूंगा। वही आरएस नांदू गुट के रामेश्वर डूडी भी पिछले दिनों कह चुके है कि यदि वैभव गहलोत आरसीए में चुनाव लडते है तो हम उन्हें निर्विरोध लाएंगे। वैभव के पिछले दिनों जोधपुर से आने की चर्चाएं थी। उसके लिए जोधपुर जिला क्रिकेट संघ की कार्यकारिणी को रजिस्ट्रार ने भंग कर राजस्थान रॉयल्स के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव खन्ना को कंवीनर बनाया था। लेकिन दूसरे दिन ही हाइकोर्ट ने तदर्थ समिति के गठन पर स्टे लगा दिया। इसके बाद चर्चा थी कि वैभव गहलोत को किसी अन्य जिले से आॅफिर बियेरर के रूप में लाया जाएगा, जिससे वह आरसीए का चुनाव लड़ने के लिए योग्य हो जाएं।

नए संविधान से बाहरी व्यक्ति होंगे आउट
आरसीए के नए संविधान में मुख्य बदलाव जो किया गया है उससे यह साफ हो गया कि अब बाहरी व्यक्ति आरसीए का चुनाव लड़ने के लिए योग्य नहीं होगा। इसके लिए वह राजस्थान का डोमिसाइल हो। इसके लिए जरूरी है कि वह कम से कम दस वर्ष से राजस्थान में रह रहा हो और उसका राज्य में वोटर लिस्ट में नाम हो। संविधान में इस बदलाव से ललित मोदी के पुत्र रुचिर मोदी सहित अन्य कोई भी बाहरी व्यक्ति चुनाव नहीं लड पाएंगे। इस तरह वैभव के राजस्थान क्रिकेट संघ में आने के सभी रास्ते साफ हो गए है। उनके आरसीए में आने पर यह माना जा रहा है कि आरसीए में पिछले पांच साल से चल रहा गतिरोध समाप्त हो जाएगा और राजस्थान की क्रिकेट पटरी पर आ सकेगी।

जिला क्रिकेट संघ की कार्यकारिणी
डॉ. सीपी जोशी (अध्यक्ष), गिरिराज सनाढ्य (सचिव), वैभव गहलोत (कोषाध्यक्ष), सुनील तापड़िया (वरिष्ठ उपाध्यक्ष), परमानंद सनाढ्य, प्रदीप तेलंग व जयदेव कच्छावा (उपाध्यक्ष), अशोक टांक (सह कोषाध्यक्ष), जगदीश टांक, अरविंद नंदवाना, लवेश मादरेचा व मौजम हुसैन (सह-सचिव), मुकेश पालीवाल (आयोजन सचिव), संदीप पालीवाल (कार्यक्रम निदेशक), राजेश जोशी (तकनीकी सलाहकार) व घनश्याम पालीवाल (मिडिया प्रभारी) और फतेहलाल, अर्जुन, ललित व अनिल (सदस्य)।

यह भी पढ़ें:

सीरीज जीतने और 120 अंक हासिल करने उतरेगा भारत

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम की नजरें सीरीज पर कब्जा कर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक हासिल करने पर रहेंगी। भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच में विंडीज को 318 रनों के बड़े अंतर से पराजित कर टेस्ट चैंपियनशिप की विजयी शुरुआत की थी।

30/08/2019

माइक बने आरसीबी के निदेशक

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए नजरअंदाज किए गए न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन आईपीएल की फ्रेंचाइजी रायल्स चैलेंजर बेंगलुरु के निदेशक तथा आॅस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज साइमन कैटिच टीम के मुख्य कोच बनाए गए हैं।

24/08/2019

महिला क्रिकेट 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल, आईसीसी ने किया फैसले का स्वागत

इंग्लैंड के बर्मिंघम में वर्ष 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट को शामिल करने का फैसला किया गया है।

14/08/2019

इंग्लैंड की उम्मीदों को लगा झटका, पाकिस्तान 14 रन से जीता

पाकिस्तान ने अपने पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज से मिली शर्मनाक हार के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए मोहम्मद हफीज (84), बाबर आजम (63) और कप्तान सरफराज अहमद (55) के शानदार अर्धशतकों के दम पर सोमवार को विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड को विश्वकप मुकाबले में 14 रन से हराकर सबको चौंका दिया।

04/06/2019

प्लेऑफ के रॉयल्स की उम्मीदें बरकरार

राजस्थान रॉयल्स ने मैच के अंतिम क्षणों में रियान पराग (47) की दमदार पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा दिया।

26/04/2019

सुपर ओवर में हैदराबाद को पस्त कर मुंबई प्लेऑफ में

यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह के शानदार सुपर ओवर से मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को सांसों को रोक देने वाले बेहद रोमांचक मुकाबले में गुरूवार को हराकर आईपीएल

03/05/2019

ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत पारी और 46 रन से जीता, बांग्लादेश का 2-0 से किया क्लीन स्वीप

कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से करारी शिकस्त दी है। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने बांग्लादेश का 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। भारत ने इंदौर टेस्ट में भी तीन दिन में ही बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात दी थी।

24/11/2019