Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of January 2020
 
खेल

विराट 'शतक' और भुवी के 'चौके' से जीता भारत, विंडीज को 59 रन से हराया

Monday, August 12, 2019 14:35 PM
भारतीय कप्तान विराट कोहली।

पोर्ट ऑफ स्पेन। कप्तान विराट कोहली की 120 रनों की शानदार शतकीय पारी और भुवनेश्वर कुमार के 31 रन देकर 4 विकेट की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को वर्षा बाधित मुकाबले में डकवर्थ लुईस नियम के तहत 59 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 279 रन का मजबूत स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की पारी में बारिश आने के कारण उसे 46 ओवर में जीत के लिए 270 रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया, लेकिन वेस्टइंडीज की पारी 42 ओवर में 210 रन पर सिमट गयी। भारतीय कप्तान विराट को शानदार शतक और तीन कैचों के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

भारतीय कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। उन्होंने 125 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से शानदार 120 रन बनाये। विराट का यह 42 वां वनडे शतक था। उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ चौथे विकेट के लिए 125 रन की बड़ी साझेदारी कर भारतीय पारी को संभाला। अपनी इस पारी के दौरान विराट ने पाकिस्तान के जावेद मियांदाद का वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा और वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने 2000 रन भी पूरे कर लिये। विराट ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के 11363 रन को पीछे छोड़ा और 11406 रन के साथ एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले 8वें बल्लेबाज बने।

इससे पहले भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा दो और 18 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए। मध्यक्रम में ऋषभ पंत 20 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन अय्यर ने अपने कप्तान का बखूबी ढंग से साथ देते हुए 68 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 71 रन बनाये। केदार जाधव ने 16 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 16 रन बनाये। वेस्टइंडीज के तरफ से कार्लोस ब्रेथवेट ने 53 देकर तीन विकेट लिये जबकि शेलडॉन कोट्रेल, जैसन होल्डर और रोस्टन चेज को एक-एक विकेट मिला।

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज की टीम ने सधी हुई शुरुआत की, लेकिन अपने वनडे करियर का 300वां मैच खेलने उतरे सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और मात्र 11 रन के स्कोर पर पवेलियन चले गए। गेल ने एविन लुईस के साथ पहले विकेट के लिए 45 रन जोड़े और टीम को संतुलित शुरुआत दिलाई। विंडीज की टीम हालांकि इस शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी और उसके तीन विकेट 92 के स्कोर पर गिर गए। जहां एक तरफ टीम की पारी लडख़ड़ाती रही वहीं लुईस धैर्य रखकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाते रहे। लुईस ने 80 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के के सहारे सर्वाधिक 65 रन बनाए। उन्हें चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने विराट के हाथों कैच कराकर आउट किया। लुईस के आउट होने के बाद निकोलस पूरन ने कुछ शानदार शॉट्स खेल टीम की उम्मीदें कायम रखीं, लेकिन भुवनेश्वर ने उन्हें भी आउट कर विंडीज की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। पूरन ने 42 रन की पारी में चार चौके और एक छक्का जड़ा। विंडीज की पारी में शिमरॉन हैत्मायेर ने 18, चेज ने 18, कोट्रेल ने 17 और शाई होप ने पांच रन बनाए। कप्तान होल्डर 13 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से भुवनेश्वर ने 31 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले। खलील अहमद तथा रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 14 अगस्त को खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:

आरसीए ने बीसीसीआई को किया ई-मेल, संविधान संशोधन को मंजूरी

आरसीए अध्यक्ष की ओर से सहकारिता रजिस्ट्रार के पास भेज गए संविधान संशोधन को सहकारिता रजिस्ट्रार ने आरसीए सचिव आर एस नांदू की संविधान के विषय में प्रस्तुत की गई आपत्तियों को खारिज करते हुए बुधवार को मंजूरी दे दी।

29/08/2019

194 करोड़ रुपए की है भारतीय विश्वकप टीम

इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप के लिए चुनी गई भारतीय टीम के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने बेशक यह कहा था कि विश्वकप टीम चुनते समय आईपीएल का प्रदर्शन कोई मायने नहीं रखता लेकिन टीम में चुने गए सभी 15 खिलाड़ी आईपीएल की आठ टीमों में से सात टीमों का हिस्सा है।

17/04/2019

वनडे रैंकिंग में बुमराह नंबर वन, विराट और रोहित का भी शीर्ष पर कब्जा

भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ताजा जारी आईसीसी की एकदिवसीय रैंकिंग में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है।

13/11/2019

डीडीसीए की एजीएम में हुई हाथापाई, गौतम गंभीर ने घटना को बताया शर्मनाक

राजनीति और विवादों के दलदल में फंसे दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ में चल रहा आपसी विवाद उस समय और गहरा गया जब इसकी एजीएम में हाथापाई जैसा शर्मनाक नजारा देखने को मिला। पूर्व भारतीय क्रिकेटर और अब पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर ने इस घटना पर खासी नाराजगी जताई है

30/12/2019

धोनी को भारतीय सेना के बैज लगे ग्लव्स पहनकर खेलने की अनुमति देने की मांग

इस बीच खेल मंत्री किरन रिजिजू ने भी बोर्ड से इस मामले में उचित कदम उठाने की अपील की है।

07/06/2019

पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने कसा शिकंजा, बढ़त के बाद दूसरी पारी में 3 विकेट पर बनाए 185 रन

अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने वेस्ट इंडीज को पहली पारी में 222 रनों समेट दिया। पहली पारी में 75 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के बाद भारत ने तीसरे दिन का खेल पूरा होने तक 3 विकेट पर 185 रन बना लिए थे।

25/08/2019

दिल्ली में मैच को लेकर बोले विक्रम राठौड़ और रसेल डोमिंगो, प्रदूषण से चिंता लेकिन खेलेंगे

भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ और बांग्लादेश के कोच रसेल डोमिंगो ने शुक्रवार को कहा कि राजधानी में प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक जरूर है लेकिन वे मैच खेलेंगे।

01/11/2019