Dainik Navajyoti Logo
Saturday 7th of December 2019
 
खेल

विनेश और सरिता को रजत, साक्षी ने जीता कांस्य

Monday, August 12, 2019 13:25 PM
महिला पहलवान विनेश फोगाट।

नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता महिला पहलवान विनेश फोगाट को बेलारूस की राजधानी मिंस्क में अलेक्जेंडर मेदवेद इंटरनेशनल ग्रां प्री कुश्ती टूर्नामेंट के अंतिम दिन रविवार को रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि सरिता ने रजत और साक्षी मालिक ने कांस्य पदक जीता। विनेश फोगाट 53 किग्रा वर्ग के फाइनल मे रूस की मलयशेव से 0-10 से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार से पराजित हुईं और उन्हें रजत मिला। विनेश ने इस सत्र में स्पेन ग्रां प्री, यासर दोगु इंटरनेशनल और पोलैंड ओपन में स्वर्ण पदक जीते थे।

हरियाणा के सोनीपत जिले के बरोदा गांव की सरिता मोर भी 57 किग्रा में अपना फाइनल मुकाबला मेजबान देश बेलारूस के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 2-12 अंकों से हार गई। विशेष बात यह रही कि दोनों ही महिला पहलवानों ने गटरेंज तकनीक खाकर फाइनल मुकाबला गंवाया। दोनों को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। भारत के लिए खुशी का अवसर तब आया जब ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक कांस्य के मुकाबले में रूस की कजयमोवा के मैट आते ही ताबड़तोड़ हमले बोले और कजयमोवा को 6-4 से शिकस्त दी। साक्षी इससे पहले सेमीफाइनल में हंगरी की एम सस्टिन के खिलाफ 5-4 से आगे होने के बावजूद आखिरी क्षणों में अंक देकर मात खा गईथीं। इससे पहले पिंकी ने 55 किग्रा में रजत, रानी ने 72 किग्रा में रजत और नवजोत ने 65 किग्रा में कांस्य पदक जीता था।

भारतीय महिला कुश्ती टीम के पूर्व कोच कृपाशंकर ने इस प्रदर्शन पर कहा कि भारतीय महिला कुश्ती टीम को गटरेंज कुश्ती पर और अधिक काम करने की आवश्यकता है। कृपाशंकर ने कहा कि विपक्षी महिला पहलवान के नीचे आने के बाद हमारी लड़कियां आसानी से गटरेंज तकनीक पर अंक गंवा देती है। हमारी महिला पहलवान गटरेंज तकनीक के डिफेंस पोजीशन पर विदेशी पहलवानों के सामने बहुत ही निर्बल साबित हुई हैं। हमें समय रहते इस दिशा में काम करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें:

टेस्ट में भी ओपनिंग कर सकते हैं रोहित शर्मा : गांगुली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने टीम के धुरंधर बल्लेबाज रोहित शर्मा की तारीफ करते हुए कहा है कि वह वनडे और ट््वेंटी-20 मैचों के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेल सकते हैं।

23/08/2019

अंडर-23 क्रिकेट प्रतियोगिता : आंध्र प्रदेश ने राजस्थान को 4 विकेट से हराया, पहले स्थान पर काबिज

शंभवी मुरली (90) और उद्दाराजू (62) के मध्य छठे विकेट की शतकीय साझेदारी की बदौलत आंध्र प्रदेश ने सोमवार को यहां केएल सैनी स्टेडियम पर आयोजित अंडर-23 एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के एलीट ग्रुप बी के मुकाबले में मेजबान राजस्थान को 4 विकेट से पराजित कर अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर दिया।

11/11/2019

दिल्ली कैपिटल्स शान से प्लेऑफ में

ओपनर शिखर धवन (50) और कप्तान श्रेयस अय्यर (52) के शानदार अर्धशतकों से दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को फिरोजशाह कोटला मैदान में रविवार को 16 रन से हराकर शान से आईपीएल-12 के प्लेआॅफ में प्रवेश कर लिया।

29/04/2019

विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में भिड़ सकती हैं सायना और सिंधू

भारतीय बैडमिंटन की दो क्वीन पीवी सिंधू और सायना नेहवाल का स्विटजरलैंड के बासेल में 19 से 25 अगस्त तक होने वाली विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में मुकाबला हो सकता है।

11/08/2019

इंग्लैंड ने खराब बल्लेबाजी से गंवाया तीसरा टी-20 मैच, सीरीज में 2-1 से पिछड़ा

इंग्लैंड ने दूसरे मैच में खराब क्षेत्ररक्षण के बाद तीसरे टी-20 मैच में खराब बल्लेबाजी की और मेजबान न्यूजीलैंड के हाथों उसे 14 रन से शिकस्त झेलनी पड़ गई। न्यूजीलैंड के खिलाड़ी कॉलिन डी ग्रैंडहोम को 55 रन की शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

05/11/2019

एशेज जीतना हमारे लिए विशेष : स्मिथ

इंग्लैंड को एशेज टेस्ट के चौथे मुकाबले में हराकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ ने कहा कि एशेज जीतना टीम के लिए विशेष है। स्मिथ ने मैच के बाद कहा कि एशेज पर कब्जा बरकरार रखना सुखद अनुभव है।

09/09/2019

भारत का निशानेबाजी विश्वकप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, जीते 5 स्वर्ण

भारत ने किसी भी आईएसएसएफ विश्व कप में अपना अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पांच स्वर्ण पदक जीत लिए।

31/05/2019