Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of January 2020
 
खेल

विनेश और सरिता को रजत, साक्षी ने जीता कांस्य

Monday, August 12, 2019 13:25 PM
महिला पहलवान विनेश फोगाट।

नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता महिला पहलवान विनेश फोगाट को बेलारूस की राजधानी मिंस्क में अलेक्जेंडर मेदवेद इंटरनेशनल ग्रां प्री कुश्ती टूर्नामेंट के अंतिम दिन रविवार को रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि सरिता ने रजत और साक्षी मालिक ने कांस्य पदक जीता। विनेश फोगाट 53 किग्रा वर्ग के फाइनल मे रूस की मलयशेव से 0-10 से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार से पराजित हुईं और उन्हें रजत मिला। विनेश ने इस सत्र में स्पेन ग्रां प्री, यासर दोगु इंटरनेशनल और पोलैंड ओपन में स्वर्ण पदक जीते थे।

हरियाणा के सोनीपत जिले के बरोदा गांव की सरिता मोर भी 57 किग्रा में अपना फाइनल मुकाबला मेजबान देश बेलारूस के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 2-12 अंकों से हार गई। विशेष बात यह रही कि दोनों ही महिला पहलवानों ने गटरेंज तकनीक खाकर फाइनल मुकाबला गंवाया। दोनों को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। भारत के लिए खुशी का अवसर तब आया जब ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक कांस्य के मुकाबले में रूस की कजयमोवा के मैट आते ही ताबड़तोड़ हमले बोले और कजयमोवा को 6-4 से शिकस्त दी। साक्षी इससे पहले सेमीफाइनल में हंगरी की एम सस्टिन के खिलाफ 5-4 से आगे होने के बावजूद आखिरी क्षणों में अंक देकर मात खा गईथीं। इससे पहले पिंकी ने 55 किग्रा में रजत, रानी ने 72 किग्रा में रजत और नवजोत ने 65 किग्रा में कांस्य पदक जीता था।

भारतीय महिला कुश्ती टीम के पूर्व कोच कृपाशंकर ने इस प्रदर्शन पर कहा कि भारतीय महिला कुश्ती टीम को गटरेंज कुश्ती पर और अधिक काम करने की आवश्यकता है। कृपाशंकर ने कहा कि विपक्षी महिला पहलवान के नीचे आने के बाद हमारी लड़कियां आसानी से गटरेंज तकनीक पर अंक गंवा देती है। हमारी महिला पहलवान गटरेंज तकनीक के डिफेंस पोजीशन पर विदेशी पहलवानों के सामने बहुत ही निर्बल साबित हुई हैं। हमें समय रहते इस दिशा में काम करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें:

विराट-बुमराह ने वनडे में नंबर 1 रैंकिंग के साथ किया साल का समापन, रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर

भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने साल 2019 का समापन एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में नंबर-1 के रूप में किया।

24/12/2019

जयपुर-जोधपुर में राष्ट्रीय बैडमिन्टन प्रतियोगिताएं

राजस्थान बैडमिन्टन संघ ने मंगलवार को कोटा में संघ के उपाध्यक्ष संजय फेतहपुरिया की अध्यक्षता में हुई वार्षिक आमसभा में वार्षिक कलैण्डर घोषित जारी किया।

29/05/2019

हिटमैन रोहित शर्मा ने जड़ा करियर का पहला दोहरा शतक, रहाणे ने भी लगाई सेंचुरी

ओपनर रोहित शर्मा के टेस्ट क्रिकेट के पहले दोहरे शतक और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे की शानदार शतकीय पारी की बदौलत भारत एक बार फिर विशाल स्कोर की ओर अग्रसर है। टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन खबर लिखे जाने तक पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 417 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर दिया है।

20/10/2019

स्मार्टफोन-लैपटॉप के ई-वेस्ट से बने टोक्यो ओलंपिक के पदक

अगले वर्ष होने वाला टोक्यो ओलंपिक सिर्फ पदक विजेताओं के नाम के लिए नहीं बल्कि इसमें दिए जाने वाले पदकों के लिए इतिहास में दर्ज हो जाएगा। अगले ओलंपिक की सबसे खास बात यह होगी कि चैंपियनों के गले में लटकने वाले पदक कबाड़ में फेंके गए स्मार्टफोन, लैपटॉप, डिजिटल कैमरा और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान से बनाए गए हैं।

30/10/2019

पृथ्वी शॉ की विस्फोटक वापसी, डेपिंग प्रतिबन्ध के बाद युवा बल्लेबाज ने बनाए 63 रन

डोपिंग प्रतिबन्ध के बाद वापसी कर रहे युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (63 रन) और आदित्य तारे (82 रन) की अर्धशतकीय पारियों से मुंबई ने मुश्ताक अली ट्रॉफी ग्रुप डी मुकाबले में रविवार को असम के खिलाफ 83 रन की जीत दर्ज कर ली।

18/11/2019

वार्नर-बेयरस्टो के तूफान में उड़ा कोलकाता

खतरनाक ओपनरों डेविड वार्नर (67) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 80) के तूफानी अर्धशतकों तथा उनके बीच 131 रन की जबरदस्त शतकीय साझेदारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स

22/04/2019

बच्चों के साथ कप्तान विराट ने खेला क्रिकेट, नन्हें प्रशंसकों के साथ ली सेल्फी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को मध्यप्रदेश के इंदौर की एक रहवासी कॉलोनी में अपने नन्हे खेल प्रशंसकों के साथ क्रिकेट खेलकर उनका उत्साहवर्धन किया।

12/11/2019