Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
खेल

डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले बोले तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, बिना लार के भी स्विंग करेगी गेंद

Tuesday, June 15, 2021 16:55 PM
इशांत शर्मा (फाइल फोटो)

मुंबई। भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का मानना है कि इंग्लैंड के साउथम्प्टन में खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में गेंद लार के बिना भी स्विंग करेगी। उन्होंने कहा कि टीम में से किसी गेंदबाज को गेंद को स्विंग कराते रहने की जिम्मेदारी लेने होगी। इशांत ने मंगलवार को डब्ल्यूटीसी फाइनल के दौरान लार के उपयोग के महत्व को लेकर साझा किए अपने विचार में ये बाते कही हैं। उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यकम 'क्रिकेट कनेक्टेड' पर कहा कि अगर यहां की परिस्थितियों में गेंद को अच्छी तरह से स्विंग कराना जारी रखा जाए तो गेंदबाजों के लिए इन मुश्किल परिस्थितियों में भी विकेट लेना आसान होगा। आपको अलग तरह से प्रशिक्षित होने और बदलाव के अनुकूल होने की जरूरत है।

तेज गेंदबाज ने कहा कि भारत में आपको कुछ समय बाद रिवर्स स्विंग मिलती है, लेकिन इंग्लैंड में स्विंग की वजह से गेंद की लेंथ फुल हो जाती है, इसलिए आपको गेंद की लेंथ में समायोजन (एडजस्टमेंट) करना होगा। यह करना आसान नहीं है और यहां का मौसम ठंडा है, इसलिए मौसम के अनुकूल होने में समय लगता है। क्वारेंटाइन भी चीजों को मुश्किल बना देता है, क्योंकि आप मैदान पर नहीं जा सकते। आईपीएल के बाद हमें मैदान में जाकर ट्रेनिंग करने की इजाजत नहीं थी। जिम में ट्रेनिंग करना और जमीन पर ट्रेनिंग करना बहुत अलग होता है। आपको इसके साथ तालमेल बिठाना पड़ता है और इसमें समय लगता है।

युवा भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने भी 'क्रिकेट कनेक्टेड' पर अपने भारत ए और अंडर-19 टीम के इंग्लैंड दौरे से मिली सीख को साझा किया। उन्होंने कहा कि जब मैंने भारत ए और अंडर-19 टीम के साथ इंग्लैंड का दौरा किया तो सभी ने मुझे कहा कि अगर मैं रन बनाना चाहता हूं तो एक निश्चित संख्या में गेंदें खेलूं। लेकिन मुझे लगता है कि रन बनाने का आपका इरादा कभी भी बैकफुट पर नहीं जाना चाहिए और आपको लगातार रन बनाने के बारे में देखना चाहिए। जब आप रन बनाना चाह रहे होते हैं तो गेंदबाज बैकफुट पर आ जाते हैं और आप गेंदबाज पर कुछ दबाव डाल सकते हैं, लेकिन अगर आप केवल बचते रहने के बारे में सोचेंगे तो आप दबाव में आ जाएंगे। मुझे लगता है कि कभी-कभी इंग्लैंड की परिस्थितियों में पिच पर टिके रहने के लिए आपको खराब गेंदों को भी छोड़ना पड़ता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हैदराबाद पर जीत से रॉयल्स की उम्मीदें कायम

अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को शनिवार को सात विकेट से हराकर आईपीएल-12 के प्लेआॅफ में पहुंचने की अपनी हल्की सी उम्मीदों को कायम रखा।

28/04/2019

मूडी और माहेला कोच के दावेदार

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया के नए कोच के लिए रवि शास्त्री को ही बरकरार रखने की वकालत कर चुके हैं लेकिन इस प्रतिष्ठित पद के लिए ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी और श्रीलंका के माहेला जयवर्धने भी दावेदारों की होड़ में शामिल हैं।

01/08/2019

विनेश और सरिता को रजत, साक्षी ने जीता कांस्य

भारतीय महिला पहलवानों ने बेलारूस की राजधानी मिंस्क में कुश्ती टूर्नामेंट के अंतिम दिन रजत पदक और कांस्य पदक जीते।

12/08/2019

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में वेस्ट इंडीज की जबरदस्त जीत, काइल मेयर्स का करिश्माई दोहरा शतक

पदार्पण टेस्ट में काइल मेयर्स (नाबाद 210) के करिश्माई दोहरे शतक से वेस्ट इंडीज ने हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को तीन विकेट से हराकर दो टेस्टों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। वेस्ट इंडीज को इस जीत से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक हासिल हुए।

08/02/2021

सीओए में हितों के टकराव मुद्दे पर मतभेद : राय

बीसीसीआई का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय ने भी माना है कि हितों के टकराव के मुद्दे पर सीओए और बोर्ड के नैतिक अधिकारी के बीच कुछ मतभेद हैं।

11/09/2019

बुमराह और पूनम को मिला सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर अवॉर्ड, मंयक अग्रवाल को सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण अवॉर्ड

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर (2018-19) के लिए प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया जबकि महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का अवॉर्ड पूनम यादव को दिया गया।

13/01/2020

IPL-2020: शिखर धवन का विस्फोटक शतक बेकार, दिल्ली को पंजाब से मिली हार

अपने पहले खिताब की तलाश में जुटी किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल-13 के मुकाबले में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा दिया। दिल्ली ने शिखर धवन (106) के नाबाद शतक की बदौलत 5 विकेट पर 164 रन बनाए लेकिन पंजाब ने 5 विकेट खोकर 19 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

21/10/2020