Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
खेल

हॉकी खिलाड़ी रविंद्र पाल सिंह का निधन, मास्को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम में थे शामिल

Saturday, May 08, 2021 15:40 PM
रविंद्र पाल सिंह (फाइल फोटो)

लखनऊ। वर्ष 1980 में मास्को ओलंपिक में आखिरी बार स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रविन्द्र पाल सिंह का कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद शनिवार को एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 63 वर्ष के थे। लखनऊ के विवेकानंद अस्पताल में सुबह करीब 5.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सेवानिवृत्त अधिकारी को कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दो दिन पहले उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी, जिसके बाद उन्हें नॉन कोविड वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया था। जहां देर रात उनकी तबीयत बिगड़ गई और उन्हें बचाया नहीं जा सका।

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हॉकी खिलाड़ी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। सीतापुर जिले के मूल निवासी रविंद्र पाल के परिजनों ने आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए मदद की गुहार की थी, जिसके बाद हॉकी इंडिया ने उनके इलाज के लिए 5 लाख रुपए देने का प्रस्ताव दिया था। सेंटर हाफ के बेहतरीन खिलाड़ी रविंद्र पाल ने ओलंपिक खेलों में दो बार भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। इसके अलावा उन्होंने 1979 के जूनियर विश्व कप में भी खेला।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचीं पीवी सिंधु, इतिहास रचने से एक कदम दूर

पीवी सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप-2019 के फाइनल में जगह बना ली है। इस जीत के साथ ही सिंधु का टूर्नामेंट में रजत पदक पक्का हो गया है और अब वह इतिहास रचने से सिर्फ एक कदम दूर हैं।

24/08/2019

भारत की जीत में चमकी राजस्थान की प्रिया पूनिया

प्रिया पूनिया (नाबाद 75 रन) और जेमिमा रॉड्रिग्स (55 रन) के शानदार अर्धशतकों से भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पहले वनडे में 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने इससे पहले टी-20 सीरीज 3-1 से जीती थी।

10/10/2019

चैलेंजर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में सुमित नागल

छठी वरीय भारत के सुमित नागल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बोसनिया और हेरजेगोविना के बांजा लुका में चल रहे चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

13/09/2019

इंग्लैंड को 383 का लक्ष्य

पहली पारी में दोहरा शतक लगाने वाले स्टीवन स्मिथ ने दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 82 रन बना मैथ्यू वेड (34) के साथ 5वें विकेट की साझेदारी में 105 रन जोड़ चौथे टेस्ट के चौथे दिन मेजबान इंग्लैंड के समक्ष जीत के लिए 383 रनों का लक्ष्य रखा।

08/09/2019

शीर्ष स्थान के लिये भिड़ेंगे चेन्नई-दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में प्रवेश कर चुकीं दिल्ली कैपिटल्स और तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स बुधवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम

30/04/2019

BCCI अध्यक्ष पद पर ताजपोशी के बाद 'दादा' का वादा, कहा- भारतीय क्रिकेट को बनाएंगे सर्वश्रेष्ठ

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के 39वें अध्यक्ष का पदभार संभालने के साथ ही वादा किया कि वह बीसीसीआई को नई शुरूआत देंगे और भारतीय क्रिकेट को सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे।

23/10/2019

भारत से दो डे-नाइट टेस्ट खेलना चाहता है सीए, जनवरी में BCCI के पदाधिकारियों से मुलाकात करेंगे सीए अध्यक्ष

भारत को 2021 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है और मेजबान ऑस्ट्रेलिया विश्व की मौजूदा नंबर एक टीम भारत से दो डे-नाइट टेस्ट खेलना चाहता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष अर्ल एडिंग्स के नेतृत्व में सीए का एक दल बीसीसीआई के नए पदाधिकारियों से जनवरी में सीमित ओवरों की सीरीज के समय मुलाकात करेगा।

06/12/2019