Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खेल

IPL के बायो-बबल में कोरोना की सेंध: कोलकाता के 2 खिलाड़ी संक्रमित, KKR-RCB का मैच रद्द

Monday, May 03, 2021 12:50 PM
वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कोलकाता नाइटराइडर्स के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ अहमदाबाद में होने वाले उसके मैच को स्थगित करना पड़ा। केकेआर व आरसीबी के स्थगित किए गए मुकाबले की तिथि बाद घोषित की जाएगी। हालांकि, बीसीसीआइ लगातार जोर देकर कह रहा है कि लीग जारी रहेगी, लेकिन सोमवार के मामलों से निश्चित तौर पर लीग पर कोविड-19 का साया मंडराने लगा है।  पिछले चार दिन में तीसरे दौर के टेस्ट में वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर पॉजिटिव पाए गए। टीम के अन्य सभी सदस्य कोविड-19 के लिए निगेटिव पाए गए हैं।

चेन्नई के तीन सदस्य पॉजिटिव
दिल्ली में मैच खेलने पहुंची चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के सीईओ काशी विश्वनाथन, गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी और स्टाफ का एक अन्य सदस्य रविवार को कोरोना से संक्रमित पाए गए। हालांकि, सोमवार को विश्वनाथन की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई। इसके बाद बीसीसीआई के एक शीर्ष सूत्र ने जानकारी दी कि काशी की रिपोर्ट गलत आई थी। वह कोरोना संक्रमित नहीं हैं। चेन्नई की टीम जिस होटल में रुकी है उसे भी सैनेटाइज कराया गया है और खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट हुआ है। साथ ही अभ्यास सत्र को रद्द कर दिया गया।

डीडीसीए के पांच कर्मचारी भी संक्रमित
दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में काम करने वाले दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के पांच कर्मचारियों के भी संक्रमित पाए जाने की खबर है। यही मंगलवार को मुंबई और हैदराबाद के बीच मैच होना है। हालांकि, डीडीसीए अध्यक्ष रोहन जेटली ने कहा कि संक्रमित कर्मचारियों में से कोई भी उनमें शामिल नहीं है, जिन्हें मैदान पर जिम्मेदारी सौंपी गई थी। डीडीसीए के संयुक्त सचिव राजन मनचंदा के अनुसार  मैच ड्यूटी पर लगा स्टाफ कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है।

केकेआर के बाकी सदस्य निगेटिव
केकेआर के लेग स्पिनर चक्रवर्ती और तेज गेंदबाज वॉरियर को आइसोलेशन में रखा गया है और फिलहाल दल के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव है। ये दोनों 30 साल के हैं। इन दोनों में से वॉरियर को मौजूदा सत्र में अब तक केकेआर के सात मैचों में से एक में भी खेलने का मौका नहीं मिला है। आइपीएल की ओर से कहा गया है कि मेडिकल टीम लगातार दोनों के संपर्क में है और उनके स्वास्थ्य पर नजर रख रही है। इस बीच केकेआर की टीम रोजाना टेस्ट की दिनचर्या से गुजरेगी, जिससे कि किसी अन्य संभावित मामले की पहचान हो सके और जल्द से जल्द इलाज किया जा सके। मेडिकल टीम साथ ही पॉजिटिव नतीजों के नमूने एकत्रित करने से 48 घंटे पहले तक दोनों पॉजिटिव खिलाड़ियों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान करेगी।

दिल्ली के खिलाड़ियों का भी टेस्ट होगा
केकेआर ने अपना पिछला मुकाबला 29 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अहमदाबाद में खेला था और अब पॉजिटिव नतीजे आने के बाद टूनार्मेंट में घबराहट की स्थिति हो सकती है, जिसका आयोजन छह स्थलों में बायो-बबल में खाली स्टेडियम में किया जा रहा है। बीसीसीआई सूत्र ने बताया, अब दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ियों (अभी अहमदाबाद में हैं) का भी टेस्ट होगा और चक्रवर्ती तथा वॉरियर के संपर्क में आने वाले प्रत्येक खिलाड़ी की एप के जरिये पहचान की जाएगी।

संपर्क में आने वाले भी रहेंगे आइसोलेशन में
आइपीएल की कोविड-19 से जुड़ी मानक संचालन प्रक्रिया के तहत संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्ति को छह दिन के लिए आइसोलेशन में रहना होगा और इस दौरान पहले, तीसरे और छठे दिन उसके टेस्ट के नतीजे निगेटिव आने चाहिए। पता चला है कि केकेआर के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ पैट कमिंस ने आइपीएल के सभी आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को इसकी जानकारी दी है।

कंधे के स्कैन के लिए अस्पताल गए थे चक्रवर्ती
चक्रवर्ती गुरुवार के मुकाबले के बाद कंधे के स्कैन के लिए अस्पताल गए थे और फिर कोरोना पॉजिटिव पाए गए। चक्रवर्ती ने मौजूदा सत्र में केकेआर के सभी मैचों में हिस्सा लिया है और सात विकेट के साथ टीम के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं।

पहले भी कुछ खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए थे
आइपीएल की शुरूआत से पहले भी कुछ खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए थे, जिसमें अक्षर पटेल और देवदत्त पडिकल जैसे खिलाड़ी शामिल थे। टूनार्मेंट के बीच में किसी खिलाड़ी या सहयोगी स्टाफ के पॉजिटिव पाए जाने का यह पहला मामला है। भारत में रोजाना कोविड-19 संक्रमण के तीन लाख से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं, जबकि 3000 से अधिक लोगों की रोजाना मौत हो रही है।

बीसीसीआई ने फुटबॉल लीगों से साधा संपर्क
बीसीसीआई ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल लीगों से संपर्क साधा है। इसके जरिए पता लगाया जा रहा है कि वे किस तरह से बायो-बबल और अन्य चीजें फॉलो कर रहे हैं। उसको आइपीएल में भी लागू किया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की सीरीज जीत पर बोले लक्ष्मण, भारत ने गाबा टेस्ट जीता तो मैं भावुक हो गया

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने खुलासा करते हुए कहा कि जब टीम इंडिया ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट में जीत हासिल कर सीरीज पर कब्जा जमाया तो वह काफी भावुक हो उठे और उनकी आंखों से आंसू आ गए थे।

02/02/2021

IND vs NZ : पृथ्वी और मयंक करेंगे ओपनिंग, राहुल को मध्यक्रम की जिम्मेदारी

तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने संकेत दे दिया है कि पहले वनडे में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे, जबकि लोकेश राहुल को 5वें नंबर पर उतारा जाएगा।

04/02/2020

युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, कहा, मैंने कभी हार नहीं मानी

मुंबई में संबोधित करते युवराज ने कहा कि मैंने कभी हार नहीं मानी, मैंने पिता का सपना पूरा किया, मां मेरी ताकत है और पत्नी मेरी मजबूत साथी है।

10/06/2019

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज नजीबुल्लाह ताराकई का निधन, सड़क हादसे में हुए थे घायल

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज नजीबुल्लाह ताराकई का सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद मंगलवार को निधन हो गया। 29 वर्षीय नजीब शुक्रवार को सड़क हादसे में घायल हो गए थे, जिसके बाद गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

06/10/2020

राजस्थान में प्रतिभाओं की कमी नहीं, स्टेट गेम्स से सभी जिलों को मिलेगा नया प्लेटफॉर्म : सलीम दुर्रानी

राज्य खेलों के उद्घाटन समारोह में सम्मानित खिलाड़ियों में शामिल पूर्व टेस्ट स्टार सलीम दुर्रानी ने कहा कि इन खेलों के आयोजन से प्रदेश के खिलाड़ियों को एक नया उजाला मिलेगा। दुर्रानी ने नवज्योति को एक विशेष बातचीत में कहा कि राजस्थान में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। इन खेलों से राज्य के सभी जिलों को एक नया प्लेटफॉर्म मिलेगा।

03/01/2020

विनोद जुत्शी करवाएंगे RCA का चुनाव, COA ने नियुक्त किया चुनाव अधिकारी

बीसीसीआई का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने विनोद जुत्शी को आरसीए का नया चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है। वहीं अशोक भंडारी को ऑब्जर्वर नियुक्त किया है।

24/09/2019

सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी: तमिलनाडु 14 साल बाद फिर बना चैंपियन, फाइनल में बड़ौदा को 7 विकेट से हराया

युवा लेफ्ट आर्म स्पिनर मणिमारन सिद्धार्थ (20 रन पर 4 विकेट) की घातक गेंदबाजी और सलामी बल्लेबाज हरि निशांत की 35 और बाबा अपराजित की नाबाद 29 रन की सधी हुई पारियों के दम पर तमिलनाडु ने बड़ौदा को रविवार को 7 विकेट से हराकर 14 साल के अंतराल के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।

01/02/2021