Dainik Navajyoti Logo
Sunday 13th of June 2021
 
खेल

IPL-2021: दो किंग्स की लड़ाई में चेन्नई ने मारी बाजी, पंजाब किंग्स को 6 विकेट से दी शिकस्त

Saturday, April 17, 2021 10:10 AM
दीपक चाहर ने लिए 4 विकेट।

मुंबई। राजस्थान के तेज गेंदबाज दीपक चाहर (13 पर 4 विेकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद मोईन अली (46) व डु प्लेसिस (नाबाद 36 रन) के मध्य दूसरे विकेट के लिए बनाई गई 66 रनों की साझेदारी की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स ने शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम पर पंजाब किंग्स को 6 विकेट से पराजित कर आईपीएल-14 में अपनी पहली जीत दर्ज की। इस जीत से चेन्नई दो अंक हासिल कर अंक तालिका में आरसीबी के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गई, जबकि पंजाब इतने ही अंकों से सातवें स्थान पर फिसल गई। चेन्नई पहले मैच में दिल्ली से 7 विकेट से हार बैठी थी। चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीत पहले पंजाब को बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। पंजाब की टीम चाहर की घातक गेंदबाजी के समक्ष निर्धारित 20 आोवर में 8 विकेट पर 106 रन ही बना सकी। जवाबी पारी में चेन्नई ने 26 गेंदें शेष रहते 4 विकेट पर 107 रन बना 6 विकेट से आसान जीत दर्ज की।

चेन्नई की धीमी शुरुआत
छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत काफी धीमी रही। राजस्थान के खिलाफ रोमांचक मैच में सटीक गेंदबाजी करने वाले अर्शदीप सिंह ने रुतुराज गायकवाड़ को हुडा के हाथों लपकवा चेन्नई को पहली सफलता दिलाई। रुतुराज 16 गेंदों में मात्र 5 रन ही बना सका। रुतुराज के आउट होने के बाद इंग्लैंड का मोईन अली डु प्लेसिस का साथ देने आया। इन दोनों ने सूझबूझ से चेन्नई का स्कोर गतिमान रखा। एम अश्विन ने मोईन अली को शाहरुख के हाथों लपकवाया। मोईन ने 31 पर 7 चौकों और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए।

धोनी ने चेन्नई की ओर से खेला 200वां मैच
पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में उतरने के साथ ही चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। धोनी का चेन्नई की ओर से यह 200वां मुकाबला है। धोनी ने चेन्नई की ओर से आईपीएल में अब तक 176 मैच जबकि चैंपियंस ट्रॉफी में 24 मुकाबले खेले हैं। धोनी आईपीएल की एक टीम की ओर से 200 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामलें में पहले नंबर पर विराट कोहली है जिन्होंने आरसीबी की ओर से 209 मैच खेले हैं।

चाहर ने बना दिए कई रिकॉर्ड
चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने पंजाब किंग्स के खिलाफ अपने 4 ओवर के स्पैल में 3.20 की इकॉनमी रेट से 4 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने एक मेडन ओवर भी फेंका। इसी के साथ चाहर साल 2017 में अपने डेब्यू के बाद से आईपीएल में पहले 6 ओवरों में सबसे ज्यादा 36 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए। इस मामले में दूसरे नंबर पर उमेश यादव हैं जिन्होंने शुरुआती 6 ओवरों में 25 विकेट अपने नाम किए हैं। दीपक चाहर ने मयंक अग्रवाल (0), क्रिस गेल (10), दीपक हुड्डा (10) और निकोलस पूरन (0) को आउट किया। चाहर आईपीएल में 2017 में अपने डेब्यू के बाद से सबसे ज्यादा 14 बल्लेबाजों को डक पर आउट करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में भी दूसरे गेंदबाज उमेश यादव हैं। उमेश ने 2017 के बाद से 10 बार बल्लेबाजों को बिना खाता खोले पवेलियन का रास्ता दिखाया है। चाहर का आईपीएल में ये सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। चाहर का पिछला सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर 3 विकेट था जो उन्होंने 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ किया था।

शमी ने लगातार लिए दो विकेट
पारी के 15वें ओवर में मोहम्मद शमी की लगातार दो गेंदों पर सुरेश रैना और अंबाटी रायुडु के आउट होने से एक बार तो चेन्नई के खेमे में सन्नाटा छा गया। शमी ने सुरेश रैना को विकेट के पीछे राहुल के हाथों और रायुडु को पूरन के हाथों लपकवाया। रैना ने 9 गेंदों पर एक चौके की मदद से 8 रन बनाए, जबकि रायुडू अपना खाता भी नहीं खोल सके। इससे पूर्व दीपक चाहर ने 13 रनों पर 4 विकेट हासिल कर एक समय पंजाब की आधी टीम को मात्र 26 रनों पर पैवेलियन लौटा दिया था। लोकेश राहुल (5) विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में शुमार रवीन्द्र जडेजा के एक बुलेट थ्रो का शिकार हुए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IPL: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी अक्षर पटेल कोरोना पॉजिटिव, CSK की कंटेंट टीम का 1 सदस्य भी संक्रमित

आईपीएल के 14वें सत्र की शुरुआत होने में एक सप्ताह से भी कम समय बचा है। इस पहले दिल्ली कैपिटल्स के स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल और सीएसके का स्टाफ मेंबर कोरोना संक्रमित पाया गया है। अक्षर गत 28 मार्च को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद टीम में शामिल हुए थे, लेकिन दोबारा हुए टेस्ट में वह वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

03/04/2021

करुणारत्ने की कप्तानी पारी से जीता श्रीलंका, पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया

कप्तान दिमुथ करुणारत्ने की 122 रन की जबरदस्त शतकीय पारी के दम पर मेजबान श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को पहले क्रिकेट टेस्ट के 5वे और अंतिम दिन 6 विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। श्रीलंका को इस जीत से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत 60 अंक मिले।

18/08/2019

धोनी ने वायरल वीडियो में दिया संन्यास का संकेत

इंग्लैंड में इस महीने 30 मई से शुरू होने जा रहे आईसीसी विश्वकप में कुछ ही दिनों का ही समय बचा है, लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के इस टूर्नामेंट के बाद संन्यास लेने की अटकलें

21/05/2019

'मोस्ट डेंजरेस सेलिब्रिटी 2019' की सूची में धोनी पहले स्थान पर, नाम फैला रहा सबसे अधिक 'वायरस'

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी देश के सबसे पसंदीदा क्रिकेटरों में हैं इसीलिए फैन्स लगातार उनके बारे में जानना चाहते हैं, हालांकि उनकी यही लोकप्रियता अब नेटिजंस के लिए खतरनाक साबित हो रही है।

22/10/2019

भारत ने 4-1 से जीती सीरीज

विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन (91) और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (51) के अर्धशतकों से भारत ए ने दक्षिण अफ्रीका ए को पांचवें और आखिरी गैरआधिकारिक एकदिवसीय मुकाबले में 36 रन से हराकर 4-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया।

07/09/2019

वार्नर को औरेंज कैप, ताहिर को पर्पल कैप

आईपीएल के 12वें संस्करण में सर्वाधिक रनों के लिये औरेंज कैप सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर और सर्वाधिक विकेटों के लिए पर्पल कैप चेन्नई सुपरकिंग्स के लेग स्पिनर इमरान ताहिर के सिर सज गयी है।

13/05/2019

सायना नेहवाल पहले दौर में बाहर, समीर वर्मा की दूसरे दौर में एंट्री

आठवीं वरीयता प्राप्त भारत की सायना नेहवाल के निराशाजनक प्रदर्शन का दौर जारी है और उन्हें बुधवार को डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पहले दौर में हार कर बाहर हो जाना पड़ा, जबकि समीर वर्मा ने दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

16/10/2019