Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
खेल

आईपीएल-14: केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराया, नितीश राणा बने प्लेयर ऑफ द मैच

Monday, April 12, 2021 10:45 AM
अर्धशतक बनाने के बाद अपनी अंगूठी दिखाते हुए नीतीश राणा।

चेन्नई। सलामी बल्लेबाज नितिश राणा (80) और राहुल त्रिपाठी (53) के शानदार अर्द्धशतकों की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स ने रविवार को यहां चैपक स्टेडियम पर आईपीएल-14 के तीसरे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराकर 2 अंक अर्जित किए। हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने टॉस जीत पहले कोलकाता को बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। केकेआर ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 187 रन बनाए। जवाबी पारी में हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 5 विकेट पर 177 रन ही बना सकी।

10 रन पर सलामी जोड़ी पैवेलियन लौटी
जीत के लिए 188 रन का लक्ष्य लेकर उतरी हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 10 रन बनते-बनते दोनों सलामी बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए। प्रसिद्ध कृष्णा ने कप्तान डेविड वार्नर को एक खूबसूरत गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवा दिया। वार्नर 4 गेंदों पर मात्र 3 रन ही बना सका। अगले ही ओवर में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने रिद्धिमान साहा को बोल्ड कर कोलकाता को दूसरी सफलता दिलाई। साहा 6 गेंदों में एक छक्के की मदद से 7 रन ही बना सका।

पांडे-बेयरस्टो ने जोड़े 92 रन
मनीष पांडे और जॉनी बेयरस्टो ने तीसरे विकेट के लिए  92 रन जोड़ हैदराबाद को मजबूती प्रदान की। बेयरस्टो (55) को कमिंस ने राणा के हाथों लपकवा हैदराबाद को एक बड़ा झटका दिया। प्रसिद्ध कृष्णा ने मोहम्मद नबी (14) को मोर्गन के हाथों लपकवा अपनी दूसरी सफलता हासिल की। इसके बाद विजय शंकर (11) सस्ते में रसैल का शिकार बने। मनीष पांडे 44 गेंद पर दो चौको और तीन छक्कों की बदौलत 61 रन और अब्दुल समद 8 गेंदों पर दो छक्कों की बदौलत 19 रन पर नाबाद रहे।

राणा-त्रिपाठी के अर्द्धशतक
इससे पहले राणा ने शुभमन गिल (15) के साथ पहले विकेट के लिए 7 ओवर में 53 रन की शानदार साझेदारी की। गिल को करिश्माई लेग स्पिनर राशिद खान ने बोल्ड किया। गिल ने 13 गेंदों पर 15 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। राणा ने फिर राहुल त्रिपाठी के साथ दूसरे विकेट के लिए 93 रन की जबरदस्त साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने अपनी पारी के दौरान बेहतरीन चौके और छक्के लगाए। राणा ने छक्का मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया। त्रिपाठी ने चौका लगाकार अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद ही वह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन की गेंद को ऊंचा खेल गए और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने अपने पीछे जाकर कैच लपका। त्रिपाठी ने 29 गेंदों पर 53 रन में 5 चौके और 2 छक्के लगाए। आंद्रे रसेल ने आने की तुरंत बाद ही राशिद की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में मनीष पांडेय को कैच थमा दिया। रसेल ने 5 गेंदों में 5 रन बनाए।

राणा ने रसेल का विकेट गिरने के बाद अपना धैर्य खोया और ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी की गेंद पर विजय शंकर को कैच देकर आउट हुए। राणा ने 56 गेंदों पर 80 रन की शानदार पारी में 9 चौके और 4 छक्के लगाए। इसकी अगली गेंद पर कप्तान इयोन मॉर्गन मात्र 2 रन बनाकर अब्दुल समद को कैच थमा बैठे। इसके बाद दिनेश कार्तिक ने 9 गेंदों पर 2 चौकों और 1 छक्के के सहारे नाबाद 22 रन बनाए जबकि शाकिब अल हसन मात्र 3 रन बनाकर आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर का शिकार बन गए। हैदराबाद की तरफ से राशिद खान ने 4 ओवर में 24 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि मोहम्मद नबी ने 4 ओवर में 32 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर और नटराजन को एक-एक विकेट मिला।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ऑस्ट्रेलिया की जीत में फिंच का शतक

ओपनर और कप्तान आरोन फिंच (153) के आतिशी शतक और स्टीवन स्मिथ (73) के साथ उनकी दूसरे विकेट के लिए 173 रन की बड़ी साझेदारी के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (55 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत गत चैंपियन आॅस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को विश्वकप मुकाबले में शनिवार को 87 रन से पीटकर टूर्नामेंट में अपनी चौथी जीत दर्ज की।

16/06/2019

2022 फीफा विश्व कप के लिए पहला स्टेडियम तैयार

मध्य पूर्व के देश कतर में आयोजित होने जा रहे फीफा विश्व कप 2022 फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए अल वकराह में पहला स्टेडियम बन कर तैयार हो गया है।

17/05/2019

विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में भिड़ सकती हैं सायना और सिंधू

भारतीय बैडमिंटन की दो क्वीन पीवी सिंधू और सायना नेहवाल का स्विटजरलैंड के बासेल में 19 से 25 अगस्त तक होने वाली विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में मुकाबला हो सकता है।

11/08/2019

हसीना और ममता ने ऐतिहासिक गुलाबी गेंद टेस्ट मैच का किया उद्घाटन

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री शेख हसीना ने शुक्रवार सुबह ईडन गार्डन मैदान पर दोनों देशों के बीच गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले पहले डे-नाइट टेस्ट का पारंपरिक घंटा बजाकर उद्घाटन किया।

22/11/2019

भारत को ऑस्ट्रेलिया दौरे में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को शामिल करना चाहिए: चैपल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि भारतीय टीम को इस साल के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को शामिल करना चाहिए। चैपल ने कहा कि अगर भारत पांड्या को ऑस्ट्रेलिया दौरे में शामिल करता है तो इससे उन्हें फायदा मिलेगा।

07/06/2020

महिला टीमें 3 को पहुंचेगी जयपुर

जयपुर में 6 से 11 मई तक खेले जाने वाले चार महिला टी-20 चैलेंज मैच के लिए तीनों टीमें सुपरनोवाज, ट्रेलब्लेजर्स और वेलोसिटी तीन मई तक जयपुर आएंगी।

30/04/2019

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास, छोटे फॉर्मेट पर करेंगे फोकस

दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इस 36 वर्षीय खिलाड़ी ने दक्षिण अफ्रीका में कोरोना महामारी के बिगड़ते हालात के कारण ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द होने के कुछ दिनों बाद यह निर्णय लिया है। डु प्लेसिस ने बुधवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने इस फैसले की पुष्टि की।

17/02/2021