Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
खेल

आईपीएल-2021 के आयोजन के लिए बीसीसीआई ने किया 5 शहरों का चुनाव, मुंबई अभी शामिल नहीं

Saturday, February 27, 2021 14:10 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के आयोजन के लिए देश में कोलकाता और अहमदाबाद समेत 5 शहरों का चुनाव किया है, लेकिन कोराना वायरस (कोविड-19) महामारी के फिर से बढ़ते मामलों को देखते हुए अभी तक मुंबई को इस सूची में शामिल नहीं किया गया है। आईपीएल के 14वें सीजन के लिए हाल ही में चेन्नई में नीलामी प्रक्रिया पूरी हो गई है और टूर्नामेंट के स्थान और शेड्यूल को लेकर तैयारियां चल रही हैं।

कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से आईपीएल का 13वां सीजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। अब स्थिति के पहले से बेहतर होने और टीकाकरण की शुरुआत होने के बाद इस बार आईपीएल का आयोजन भारत में होना पूरी तरह तय है। आईपीएल के आयोजन के लिए चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु और दिल्ली को अस्थायी तौर पर चुन लिया गया है लेकिन मुंबई को अभी एक विकल्प के रूप में रखा गया है और इस पर विचार किया जा रहा है। इसे लेकर महाराष्ट्र सरकार के साथ बातचीत भी की जाएगी।

महाराष्ट्र सरकार कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण अभी मुंबई में आईपीएल के आयोजन के लिए अनुमति देने को लेकर दुविधा में है। महाराष्ट्र के अलावा कई अन्य राज्यों में भी कोरोना वायरस के मामले कम होने के बाद एक बार फिर बढऩे लगे हैं जिससे सरकार और लोगों की चिंता बढ़ गई है।

आईपीएल से संबंधित एक सूत्र ने बताया कि मुंबई को लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है क्योंकि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने अभी तक इस मामले में अंतिम रूप से मंजूरी नहीं दी है। देश में महाराष्ट्र कोराना वायरस महामारी की दूसरी लहर का केंद्र बन गया है यहां संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हाल के समय में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की शुरुआत होने से पहले बीसीसीआई ने मुंबई में ही टूर्नामेंट के आयोजन के विकल्प पर विचार भी किया था।

ऐसी भी संभावना है कि लखनऊ को भी आईपीएल का आयोजन स्थल बनाया जा सकता है क्योंकि बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला उत्तर प्रदेश में भी टूर्नामेंट के मैच कराने के पक्ष में हैं। अभी तक की सूची में लखनऊ का नाम शामिल नहीं है। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा कर दी है। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के समय ही देश में आईपीएल के शुरू होने की संभावना है जिसे देखते हुए कोलकाता को टूर्नामेंट का आयोजन स्थल बनाने को लेकर कुछ सवाल उठे हैं। इस फैसले को लेकर बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि जब 2019 के आम चुनाव के दौरान बिना किसी व्यवधान के आईपीएल का आयोजन हो सकता है तो विधानसभा चुनाव के दौरान भी कोई बड़ी समस्या नहीं होगी।

यह भी पढ़ें:

पुजारा के नाबाद शतक से भारत को पारी में बढ़त

भारत ने 5 विकेट पर 297 रन के स्कोर पर पारी घोषित करने के बाद वेस्टइंडीज ए टीम की पहली पारी मात्र 181 रनों पर सिमेट दी। इस प्रकार भारत को पारी में 116 रनों की बढ़त हासिल हुई।

19/08/2019

वाडा ने रूस पर लगाया 4 साल का प्रतिबंध, ओलंपिक और फुटबॉल विश्व कप से बाहर

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने रूस पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है। फैसले के मुताबिक रूस अगले चार वर्षों तक किसी भी बड़े अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन की मेजबानी नहीं कर सकेगा और न ही अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में हिस्सा ले सकेगा।

10/12/2019

डीवाई पाटिल टी-20 कप: हार्दिक पांड्या का एक और तूफानी शतक, 55 गेंदों में ठोके 158 रन, उड़ाए 20 छक्के

डीवाई पाटिल टी-20 टूर्नामेंट में हार्दिक पांड्या ने बीपीसीएल के खिलाफ महज 55 गेंदों पर नाबाद 158 रनों की पारी खेल डाली। पांड्या ने अपनी विस्फोटक पारी के दौरान 144 रन तो सिर्फ 20 छक्कों और 6 चौकों से ही बना डाले।

06/03/2020

कोरोना वायरस के चलते आईपीएल पर संकट के बादल, 14 मार्च को अंतिम फैसला

दुनियाभर में महामारी के रूप में फैल चुके खतरनाक कोरोना वायरस के कारण विश्व में कई टूर्नामेंटों को रद्द या स्थगित किया जा चुका है और भारत में 29 मार्च से होने वाली लोकप्रिय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।

12/03/2020

भारत की नंबर एक रैंकिंग कायम

भारत ने इंग्लैंड के मैनचेस्टर में वेस्ट इंडीज को विश्व कप मुकाबले में गुरूवार को 125 रन से हराकर आईसीसी विश्व रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखा।

28/06/2019

ऑस्ट्रेलिया को क्लीन स्वीप नहीं कर पाई टीम इंडिया, तीसरे T-20 में 12 रन से मिली हार, सीरीज 2-1 से जीती

सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड (80 रन) और आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (54 रन) के शानदार अर्धशतकों तथा लेग स्पिनर मिशेल स्वेप्सन (23 रन पर 3 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा और अंतिम टी-20 मुकाबला 12 रन से जीतकर भारत को क्लीन स्वीप करने से रोक दिया। भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती।

08/12/2020

भारत की स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास का विजय अभियान जारी, जीता 5वां स्वर्ण

भारत की स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास ने अपना स्वर्णिम अभियान जारी रखते हुए शनिवार को यहां 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक हासिल किया है जो उनका इस महीने में अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में पांचवां स्वर्ण पदक भी है।

22/07/2019