Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
खेल

अहमदाबाद में सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन, अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा मोटेरा

Wednesday, February 24, 2021 15:20 PM
नरेंद्र मोदी के नाम पर किया मोटेरा स्टेडियम का नामकरण।

अहमदाबाद। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' का मोटेरा में औपचारिक उद्घाटन किया और इसके पास ही बनने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव का भूमिपूजन भी किया। दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री किरण रिजिजु भी मौजूद थे। जब 2016 में इसे पुनर्निर्माण के लिए ध्वस्त किया गया तो इसकी 54 हजार दर्शकों की क्षमता थी और तब इसका नाम सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम था। अब इसका नया नामकरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर किया गया है जो पहले गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भी रहे थे। नए क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास जनवरी 2018 में किया गया था।

दूसरी तरफ पास ही बनने वाला स्पोट्र्स एनक्लेव 233 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा इसमें 12 हजार दर्शक क्षमता वाला एक इंडोर स्टेडियम भी होगा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम भी 4600 करोड़ की लागत से केंद्र और राज्य सरकार की मदद से बनने वाले इस एनक्लेव का एक हिस्सा बन जाएगा। इसमें 12500 खेल प्रशिक्षुओं के लिए 3000 फ़्लैट वाले अपार्टमेंट भी होंगे और मेजर ध्यानचंद के नाम पर हॉकी का एक अत्याधुनिक स्टेडियम सह प्रशिक्षण केंद्र भी होगा। मोटेरा स्थित यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है, जिसमें 1.32 लाख लोगों की बैठने की क्षमता है। अब तक मेलबोर्न का एमसीजी दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था, जिसमें एक साथ में 90,000 लोग बैठ सकते हैं। गुजरात में निर्मित दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' के बाद अब राज्य क्रिकेट में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है। अनुमानित 800 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित इस स्टेडियम का निर्माण लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) कंपनी द्वारा किया गया है जिसने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण भी किया था। 32 ओलम्पिक साइज के स्टेडियम के आकार का यह है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, ओलंपिक स्तर का स्विमिंग पूल, इनडोर अकादमी, चार ड्रेसिंग रूम, फूड कोर्ट और जीसीए क्लब हाउस भी शामिल किया गया है। स्टेडियम में 6 लाल और 5 काली मिट्टी की कुल 11 पिचें तैयार की गई हैं। मुख्य और अभ्यास पिचों के लिए दोनों मिट्टी का उपयोग करने वाला यह पहला स्टेडियम है। बारिश की स्थिति में पिच को केवल 30 मिनट में सुखाया जा सकता है। अत्याधुनिक एलईडी फ्लडलाइट से वातावरण गर्म नहीं होगा और दर्शकों के साथ-साथ क्रिकेटरों को भी आराम मिलेगा। इस स्टेडियम की एक विशेषता यह भी है कि 9 मीटर की ऊंचाई पर 360 डिग्री पोडियम कोनकोर्स दर्शकों की आवाजाही को सरल बनाती है, साथ ही यह किसी भी स्टैंड से दर्शकों को एक समान दृश्य प्रदान करता है।

कॉरपोरेट बॉक्स में प्रत्येक की बैठने की क्षमता 25 है। 150 टन का एयर-कूङ्क्षलग टॉवर स्टेडियम के क्लोज ईन हिस्से को वातानुकूलित बनाए रखेंगा। दोनों टीमों के खिलाड़ियों की आवश्यकता के अनुसार विशाल ड्रेसिंग रूम बनाए हैं। दोनों टीमों के लिए अलग-अलग अत्याधुनिक जिम स्थापित किए गए हैं। खिलाड़ी और वीआईपी प्रवेश द्वार के पास एक विशेष लाउंज बनाया गया है। स्टेडियम में ऑटोग्राफ गैलरी में अब तक खेले गए आईपीएल और विश्व कप मैचों की टीमों के खिलाड़यिों के हस्ताक्षर वाले बल्लों का संग्रह (ऑटोग्राफ्ड बैट कलेक्शन) आकर्षण का केंद्र है। विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटरों की तस्वीरों वाला 'हॉल ऑफ फ़ेम' स्टेडियम का एक अन्य आकर्षण है। इसी स्टेडियम में पिछले साल 24 फरवरी को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे पर नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, लेकिन तब तक इसका औपचारिक उद्घाटन नहीं हुआ था।

यह भी पढ़ें:

बजरंग और रवि ने हासिल किया ओलम्पिक कोटा

विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग पुनिया और रवि कुमार (विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में अपने-अपने फ्रीस्टाइल वजन वर्ग के सेमीफाइनल में हारने के बाद अब कांस्य पदक मुकाबले में उतरेंगे। इसके साथ ही दोनों ने देश को 2020 टोक्यो ओलम्पिक का कोटा दिला दिया है।

20/09/2019

विनेश फोगाट को टोक्यो ओलंपिक-2020 का टिकट, विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज की रेस में

स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने बुधवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के अपने 53 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक मुकाबले के लिए क्वालिफाई करने के साथ ही देश को टोक्यो ओलंपिक-2020 का कोटा दिला दिया।

18/09/2019

युवराज हमेशा सच्चे चैंपियन रहे: सचिन तेंदुलकर

भारत के सर्वश्रेष्ठ आलराउंडरों में शुमार युवराज सिंह को भारतीय क्रिकेट में सिक्सर किंग और कैंसर विजेता के रूप में याद किया जाएगा।

11/06/2019

एशेज जीतना हमारे लिए विशेष : स्मिथ

इंग्लैंड को एशेज टेस्ट के चौथे मुकाबले में हराकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ ने कहा कि एशेज जीतना टीम के लिए विशेष है। स्मिथ ने मैच के बाद कहा कि एशेज पर कब्जा बरकरार रखना सुखद अनुभव है।

09/09/2019

PM मोदी ने महेंद्र सिंह धोनी को पत्र लिखकर मैदान पर उनके योगदान को सराहा, कैप्टन कूल ने कहा- शुक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पत्र लिखकर उनके योगदान को सराहा है। धोनी ने इसके लिए मोदी का आभार व्यक्त किया है।

20/08/2020

राजस्थान में प्रतिभाओं की कमी नहीं, स्टेट गेम्स से सभी जिलों को मिलेगा नया प्लेटफॉर्म : सलीम दुर्रानी

राज्य खेलों के उद्घाटन समारोह में सम्मानित खिलाड़ियों में शामिल पूर्व टेस्ट स्टार सलीम दुर्रानी ने कहा कि इन खेलों के आयोजन से प्रदेश के खिलाड़ियों को एक नया उजाला मिलेगा। दुर्रानी ने नवज्योति को एक विशेष बातचीत में कहा कि राजस्थान में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। इन खेलों से राज्य के सभी जिलों को एक नया प्लेटफॉर्म मिलेगा।

03/01/2020

बुमराह के पेस से विंडीज बल्लेबाज पस्त, हैट्रिक समेत 6 विकेट झटके

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच किंग्सटन के सबीना पार्क मैदान पर खेला जा रहा है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पहली पारी में दूसरे दिन 416 रन का बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में वेस्टइंडीज टीम पहली पारी में 87 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही है।

01/09/2019