Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
खेल

सिडनी टेस्ट: भारत को मिला 407 रन का टारगेट, चौथे दिन स्टंप्स तक बनाए 2 विकेट पर 98 रन

Sunday, January 10, 2021 14:50 PM
अर्धशतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते हुए रोहित शर्मा।

सिडनी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया से मिले 407 रन के बेहद मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए जोरदार शुरुआत की लेकिन इसके बाद उसने दोनों ओपनरों के विकेट गंवा दिए। टीम इंडिया ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को स्टंप्स तक 2 विकेट खोकर 98 रन बना लिए हैं और उसे मैच के 5वें दिन जीत के लिए 309 रन बनाने हैं जो एक मुश्किल चुनौती है। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन चायकाल के समय अपनी दूसरी पारी 6 विकेट पर 312 रन बनाकर घोषित की। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 94 रन की बढ़त हासिल थी और उसने भारत के सामने 407 रन का मुश्किल लक्ष्य रख दिया। भारतीय ओपनरों रोहित शर्मा (52 रन) और शुभमन गिल (31 रन) ने इस मुश्किल लक्ष्य का साहस के साथ पीछा करना शुरू किया और पहले विकेट के लिए 71 रन की बेहतरीन साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने तेजी के साथ बल्लेबाजी करते हुए रन बटोरे। लेकिन जोश हेजलवुड ने गिल को विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दे दिया। गिल अपनी पारी को लंबा नहीं खींच पाए और 64 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 31 रन बनाकर आउट हो गए।

गिल के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे चेतेश्वर पुजारा आने के साथ ही डीआरएस का सहारा लेकर बचे। जोश हेजलवुड की गेंद पर अम्पायर ने पुजारा को पगबाधा आउट दे दिया लेकिन पुजारा ने तुरंत डीआरएस का सहारा लिया और अम्पायर को अपना फैसला बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा। भारत के लिए यह बड़ी राहत की बात थी। उस समय पुजारा का खाता नहीं खुला था। रोहित ने चौका मार कर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद पैट कमिंस की गेंद पर पुल करने के प्रयास में गेंद को नीचे नहीं रख पाए और मिशेल स्टार्क को कैच थमा कर पवेलियन लौट चले। रोहित का आउट होना भारत के लिए बड़ा झटका था, क्योंकि वही ऐसे बल्लेबाज थे जो तेजी से रन बटोर रहे थे और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बना सकते थे।

रोहित का विकेट दिन की समाप्ति से 3 ओवर पहले गिरा और उस समय भारत का स्कोर 92 रन था। रोहित ने 98 गेंदों पर 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 52 रन बनाए। पुजारा और कप्तान अजिंक्या रहाणे ने इसके बाद शेष खेल सुरक्षित निकाल लिया। स्टंप्स के समय पुजारा 29 गेंदों पर 9 रन और रहाणे 14 गेंदों पर 4 रन बनाकर क्रीज पर थे। इन दोनों बल्लेबाजों पर सोमवार को 5वें और अंतिन दिन भारत के लिए मैच बचाने या जीत दिलाने की भारी जिम्मेदारी रहेगी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 103 रन से आगे खेलना शुरू किया। मार्नस लाबुशेन ने 47 और स्टीवन स्मिथ ने 29 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। भारत को तीसरी सफलता 138 रन के स्कोर पर मिली। तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने लाबुशेन को स्थानापन्न विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया। लाबुशेन ने 118 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 73 रन बनाए। लाबुशेन ने पहली पारी में 91 रन बनाए थे।

नवदीप सैनी ने मैथ्यू वेड का भी जल्दी ही शिकार कर लिया। वेड का कैच भी साहा ने ही लपका। वेड 11 गेंदों में 4 रन ही बना सके और उनका विकेट 148 के स्कोर पर गिरा। स्मिथ ने फिर कैमरून ग्रीन के साथ पांचवें विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया। पहली पारी में 131 रन बनाने वाले स्मिथ लगातार दूसरे शतक की तरफ बढ़ रहे थे कि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने स्मिथ को एक बार फिर अपना शिकार बना लिया। अश्विन ने स्मिथ को पगबाधा कर दिया। स्मिथ ने 167 गेंदों पर 81 रन में 8 चौके और 1 छक्का लगाया और उनका विकेट 208 रन के स्कोर पर गिरा। इसके बाद ग्रीन ने कप्तान टिम पेन के साथ छठे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की और ऑस्ट्रेलिया को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

जसप्रीत बुमराह ने चायकाल से ठीक पहले ग्रीन को साहा के हाथों कैच करा दिया और पेन ने इसके साथ ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 312 के स्कोर पर घोषित कर दी। ग्रीन ने 132 गेंदों पर 8 चौकों और 4 छक्कों की मदद से शानदार 84 रन बनाए जबकि पेन ने 52 गेंदों पर नाबाद 39 रन में 6 चौके लगाए। भारत की तरफ से सैनी ने 54 रन पर 2 विकेट, अश्विन ने 95 रन पर 2 विकेट, बुमराह ने 68 रन पर 1 विकेट और मोहम्मद सिराज ने 90 रन पर 1 विकेट लिया। अपना अंगूठा चोटिल कर बैठे लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा मैदान से बाहर रहे और वह भारत की दूसरी पारी में बल्लेबाजी भी नहीं कर पाएंगे जो भारत के लिए बड़ा झटका है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत का विंडीज पर क्लीन स्वीप

राजस्थान मध्यम तेज गेंदबाज दीपक चाहर (4 पर 3) की शानदार गेंदबाजी के बाद कप्तान विराट कोहली (59) और रिषभ पंत (अविजित 65) के शानदार अर्द्धशतकों की बदौलत भारत ने मेजबान वेस्टइंडीज को तीसरे व अंतिम टी-20 मुकाबले में 7 विकेट से पराजित कर तीन टी-20 मैचों की शृंखला पर 3-0 से जीत हासिल की।

07/08/2019

IND vs NZ : ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टेस्ट सीरीज से बाहर, पूरी तरह नहीं हुए फिट

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए है। शनिवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस बात की जानकारी दी।

01/02/2020

स्मिथ टेस्ट रैंकिंग में बने नंबर वन

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान आॅस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को गंवा बैठे हैं, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी ने अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है।

04/09/2019

रणजी खिलाड़ी सीएम गौतम और अबरार काजी गिरफ्तार, KPL फाइनल में स्पॉट फिक्सिंग का आरोप

कर्नाटक के पूर्व रणजी क्रिकेटर सीएम गौतम और अबरार काजी को कर्नाटक प्रीमियर लीग के इस वर्ष हुए फाइनल में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में गिरफ्तार किया गया है। काजी तथा गौतम को हुबली टाइगर्स के खिलाफ टूर्नामेंट के फाइनल में धीमी बल्लेबाजी के बदले कथिततौर पर 20 लाख रूपए लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

07/11/2019

ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजों का जलवा, बांग्लादेश 106 रन पर ढेर

भारत में पहले पिंक बॉल टेस्ट के पहले दिन पूरी तरह टीम इंडिया का दबदबा रहा। भारत ने ईडन गार्डेंस के ऐतिहासिक मैदान पर मेहमान बांग्लादेश की टीम को मात्र 106 रन पर समेट दिया और इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 164 रन बना लिए।

22/11/2019

पंत के विस्फोट से दिल्ली दूसरे क्वालीफायर में

ओपनर पृथ्वी शॉ (56) के शानदार अर्धशतक के बाद विकेटकीपर षभ पंत के विस्फोटक 49 रन से दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल-12 के एलिमिनेटर में बुधवार को बेहद रोमांचक मुकाबले में

09/05/2019

सचिन तेंदुलकर को मिला लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवार्ड

बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को खेल जगत के प्रतिष्ठित लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवार्ड मिला है।

18/02/2020