Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
खेल

सिडनी टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग XI घोषित, मंयक की जगह रोहित शामिल, नवदीप सैनी करेंगे डेब्यू

Wednesday, January 06, 2021 15:15 PM
फाइल फोटो।

सिडनी। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट के लिए बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को अंतिम एकादश में शामिल किया है। रोहित चोटिल होने के कारण पहले दो टेस्ट के लिए टीम में शामिल नहीं रहे थे, लेकिन फिट होने और क्वारेंटाइन पीरियड पूरा करने के बाद उन्हें टीम में शामिल किया गया है। रोहित को सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल की जगह टीम में लिया गया है जबकि सैनी को चोट के कारण सीरीज से बाहर हुए उमेश यादव के स्थान पर टीम में जगह दी गई है।

नवदीप सैनी तीसरे टेस्ट से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे। सैनी पदार्पण करने वाले 299वें भारतीय खिलाड़ी बनेंगे। इससे पहले मेलबोर्न के दूसरे टेस्ट में सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पदार्पण किया था और वह भारत के लिए टेस्ट पदार्पण करने वाले क्रमश: 297वें और 298वें खिलाड़ी बने थे। रोहित ने इंडिया के लिए आखिरी बार नवंबर 2019 में टेस्ट मैच खेला था। नियमित कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारतीय चयनकर्ताओं ने रोहित को चेतेश्वर पुजारा की जगह टीम का उपकप्तान बनाया था।

टीम इंडिया में तीसरे तेज गेंदबाज के लिए शार्दुल ठाकुर, सैनी और टी नटराजन के बीच मुकाबला था। ठाकुर ने भारत के लिए 2018 में एक टेस्ट खेला था जबकि सैनी और नटराजन को अपना टेस्ट पदार्पण करना था। सैनी लंबे समय तक इंडिया ए टीम के साथ खेले थे और भारतीय टीम के साथ भी जुड़े रहे। टीम प्रबंधन ने सैनी के इस अनुभव को देखते हुए ठाकुर और नटराजन पर प्राथमिकता दी।

कप्तान अजिंक्या रहाणे ने कहा कि रोहित के टीम में शामिल होने से हम उत्साहित हैं। उच्च स्तर पर उनका अनुभव काफी मायने रखता है। नेट्स में रोहित ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने मेलबोर्न पहुंचकर अभ्यास शुरू किया। पिछले कुछ सीरीज में वह ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर खेलने उतरे थे और इस मुकाबले में भी वह शीर्ष क्रम में खेलेंगे।

सिडनी टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है-:
रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ओलंपिक के लिए हमारी तैयारी सही दिशा में : अपूर्वी

आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्वकप के मिक्सड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक हासिल करने वाली भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने कहा कि उनकी अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए तैयारियां सही दिशा में चल रही है।

07/09/2019

चौथा टेस्ट: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया, अक्षर-अश्विन ने झटके 5-5 विकेट

इंडिया और इंग्लैंड के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया ऩे इंग्लैंड को पारी और 25 रन से शिकस्त दी है।

06/03/2021

IND vs WI : टीम इंडिया ने दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 107 रन से हराया, सीरीज में की बराबरी

उपकप्तान रोहित शर्मा (159 रन) और ओपनर लोकेश राहुल (102 रन) के धमाकेदार शतकों तथा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (52 रन पर 3 विकेट) की शानदार हैट्रिक से भारत ने दूसरे वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज को बुधवार को यहां 107 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली।

19/12/2019

मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में पहुंची साइना और सिंधू

भारत की दो ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधू और साइना नेहवाल ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट में गुरूवार को महिला एकल के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली, लेकिन समीर वर्मा और एचएस प्रणय की हार के साथ पुरूष वर्ग में चुनौती खत्म हो गई।

09/01/2020

मनमोहन, हरीश को दोहरे खिताब

मनमोहन टांक, हरीश गोयल और आलोक मीणा ने सोमवार को यहां वैशाली नगर स्थित जयपुर स्पोर्ट्स एकेडमी में सम्पन्न जेएसए मास्टर्स बैडमिंटन चैंपियनशिप में दोहरे खिताब जीते।

21/05/2019

मानसिक बीमारी से उबरने के लिए ब्रेक लेंगे मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल इन दिनों मानसिक बीमारी से जूझ रहे हैं, जिसके उबरने के लिए उन्होंने कुछ समय क्रिकेट से विश्राम लेने का फैसला किया है। मैक्सवेल मानसिक रूप से अपनी फिटनेस समस्याओं के कारण पाकिस्तान के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

31/10/2019

गेंदबाजों के प्रदर्शन ने कराई मैच में वापसी : विराट

कप्तान विराट कोहली ने टीम के गेंदबाजों की सराहना करते हुए कहा कि हमारे गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और मैच में हमारी वापसी कराई। विराट ने कहा कि पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी थी और हमारे गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रयास करते हुए मुकाबले में हमारी वापसी कराई।

19/09/2019