Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
खेल

बीसीसीआई ने घरेलू सत्र के लिए सभी राज्य संघों को लिखा पत्र, बुधवार तक देने होंगे अपने-अपने सुझाव

Monday, November 30, 2020 12:10 PM
बीसीसीआई लोगो।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोना महामारी के कारण विलम्ब हो गए घरेलू सत्र को कराने के लिए राज्य संघों के सामने 4 विकल्प रखे हैं लेकिन इन विकल्पों में महिला और जूनियर क्रिकेट को कोई जगह नहीं मिली है। बीसीसीआई ने 2020-21 के घरेलू सत्र को आयोजित करने के लिए राज्य संघों के सामने 4 विकल्प रखे हैं और इन विकल्पों में केवल रणजी ट्रॉफी, केवल सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी दोनों तथा सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी और 50 ओवरों का घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी दोनों को शामिल किया गया है। राज्य संघों को अपने सुझाव 2 दिसंबर तक देने हैं। इन विकल्पों में महिला क्रिकेट और जूनियर क्रिकेट के लिए कोई जगह नहीं है।

रणजी ट्रॉफी के लिए 67 दिन की विंडो
बीसीसीआई ने इन टूर्नामेंटों के लिए तारीखें भी प्रस्तावित की हैं। घरेलू टी-20 के लिए 20 दिसंबर से 10 जनवरी तक की विंडो, रणजी ट्रॉफी के लिए 11 जनवरी से 18 मार्च तक की 67 दिनों की विंडो और विजय हजारे ट्रॉफी के लिए 11 जनवरी से 7 फरवरी तक की विंडो रखी गई है।

नीलामी के कारण टी-20 ट्रॉफी को प्राथमिकता
सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी को प्राथमिकता पर इसलिए रखा गया है क्योंकि 2021 का आईपीएल मार्च के आखिर या अप्रैल के शुरू से आयोजित होना है। बीसीसीआई इस बार एक और टीम जोड़ने पर विचार कर रहा है जिसके चलते जनवरी में खिलाड़ियों की बड़ी नीलामी हो सकती है।

बीसीसीआई 6 बायो बबल बनाएगा
राज्य संघों को रविवार को भेजे गए ईमेल में सचिव जय शाह ने कहा है कि कोरोना और यात्रा समस्याओं को देखते हुए बीसीसीआई 6 बायो बबल बनाएगा। 38 टीमों को 5 एलीट ग्रुपों और एक प्लेट ग्रुप में बांटा जाएगा। एलीट ग्रुपों में 6-6 टीमें होंगी जबकि प्लेट ग्रुप में 8 टीमें होंगी। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हाल में कहा था कि वह जनवरी से घरेलू सत्र शुरू करना चाहते हैं। बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 को सफलतापूर्वक संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक तीन मैदानों में कराया था।

यह भी पढ़ें:

दिल्ली के पहले फाइनल की राह में चैंपियन चेन्नई की चुनौती

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण में नये चेहरे के साथ उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने नये रंग भी दिखाये और टूर्नामेंट में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये

09/05/2019

बुमराह के पेस से विंडीज बल्लेबाज पस्त, हैट्रिक समेत 6 विकेट झटके

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच किंग्सटन के सबीना पार्क मैदान पर खेला जा रहा है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पहली पारी में दूसरे दिन 416 रन का बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में वेस्टइंडीज टीम पहली पारी में 87 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही है।

01/09/2019

दीपक विश्व रैंकिंग में बने नंबर वन, बजरंग शीर्ष से गिरे

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के रजत विजेता दीपक पूनिया जारी विश्व रैंकिंग के अपने 86 किग्रा. फ्री स्टाइल वर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बन गए हैं, जबकि विवादास्पद मुकाबले के बाद कांस्य पदक जीतने वाले स्टार पहलवान बजरंग पुनिया 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में शीर्ष स्थान से खिसक गए हैं।

28/09/2019

माइक बने आरसीबी के निदेशक

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए नजरअंदाज किए गए न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन आईपीएल की फ्रेंचाइजी रायल्स चैलेंजर बेंगलुरु के निदेशक तथा आॅस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज साइमन कैटिच टीम के मुख्य कोच बनाए गए हैं।

24/08/2019

आईपीएल के लिए की जाएगी नीलामी

इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 के सत्र में कुल 332 खिलाड़ी नीलामी में भाग्य आजमाएंगे, जिसमें दो करोड़ रुपये के अधिकतम बेस प्राइस में जहां सभी विदेशी खिलाड़ियों को जगह मिली है।

14/12/2019

आईपीएल पर कोरोना वायरस का असर नहीं, लेकिन सावधानी बरतेंगे : गांगुली

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने विश्व के कई देशों में फैल चुके घातक कोरोना वायरस के 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल पर किसी तरह के खतरे को नकारते हुए कहा है कि आईपीएल अपने तय कार्यक्रम के अनुसार होगा, लेकिन तमाम तरह की सावधानी बरती जाएंगी।

07/03/2020

विराट ने धोनी की बराबरी की, तोड़ा गांगुली का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज से पहला क्रिकेट टेस्ट मैच जीतने के साथ ही पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सर्वाधिक 27 मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली का विदेशी जमीन पर सर्वाधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

26/08/2019