Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
खेल

बीसीसीआई ने घरेलू सत्र के लिए सभी राज्य संघों को लिखा पत्र, बुधवार तक देने होंगे अपने-अपने सुझाव

Monday, November 30, 2020 12:10 PM
बीसीसीआई लोगो।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोना महामारी के कारण विलम्ब हो गए घरेलू सत्र को कराने के लिए राज्य संघों के सामने 4 विकल्प रखे हैं लेकिन इन विकल्पों में महिला और जूनियर क्रिकेट को कोई जगह नहीं मिली है। बीसीसीआई ने 2020-21 के घरेलू सत्र को आयोजित करने के लिए राज्य संघों के सामने 4 विकल्प रखे हैं और इन विकल्पों में केवल रणजी ट्रॉफी, केवल सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी दोनों तथा सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी और 50 ओवरों का घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी दोनों को शामिल किया गया है। राज्य संघों को अपने सुझाव 2 दिसंबर तक देने हैं। इन विकल्पों में महिला क्रिकेट और जूनियर क्रिकेट के लिए कोई जगह नहीं है।

रणजी ट्रॉफी के लिए 67 दिन की विंडो
बीसीसीआई ने इन टूर्नामेंटों के लिए तारीखें भी प्रस्तावित की हैं। घरेलू टी-20 के लिए 20 दिसंबर से 10 जनवरी तक की विंडो, रणजी ट्रॉफी के लिए 11 जनवरी से 18 मार्च तक की 67 दिनों की विंडो और विजय हजारे ट्रॉफी के लिए 11 जनवरी से 7 फरवरी तक की विंडो रखी गई है।

नीलामी के कारण टी-20 ट्रॉफी को प्राथमिकता
सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी को प्राथमिकता पर इसलिए रखा गया है क्योंकि 2021 का आईपीएल मार्च के आखिर या अप्रैल के शुरू से आयोजित होना है। बीसीसीआई इस बार एक और टीम जोड़ने पर विचार कर रहा है जिसके चलते जनवरी में खिलाड़ियों की बड़ी नीलामी हो सकती है।

बीसीसीआई 6 बायो बबल बनाएगा
राज्य संघों को रविवार को भेजे गए ईमेल में सचिव जय शाह ने कहा है कि कोरोना और यात्रा समस्याओं को देखते हुए बीसीसीआई 6 बायो बबल बनाएगा। 38 टीमों को 5 एलीट ग्रुपों और एक प्लेट ग्रुप में बांटा जाएगा। एलीट ग्रुपों में 6-6 टीमें होंगी जबकि प्लेट ग्रुप में 8 टीमें होंगी। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हाल में कहा था कि वह जनवरी से घरेलू सत्र शुरू करना चाहते हैं। बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 को सफलतापूर्वक संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक तीन मैदानों में कराया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बदजुबान ऑस्ट्रेलिया: ब्रिस्बेन में भी मोहम्मद सिराज पर नस्लीय टिप्पणी, दर्शक पीछे से चिल्ला रहे थे ग्रब

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को कुछ दर्शकों ने नस्लीय टिप्पणी की और ‘ग्रब’ कहा। सिराज पर इससे पहले सिडनी टेस्ट के दौरान भी नस्लीय टिप्पणी की गई थी।

16/01/2021

ICC टेस्ट रैंकिंग: रिषभ पंत करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, विराट कोहली एक स्थान खिसके

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में 13वें स्थान पर पहुंच अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए हैं जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक स्थान फिसलकर चौथे नंबर पर आ गए हैं।

20/01/2021

IPL-2020: पंजाब ने कोलकाता को 8 विकेट से हराया, पॉइंट्स टेबल में पहुंची चौथे पायदान पर

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सत्र के 46वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हरा दिया। केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 149 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब ने क्रिस गेल और मंदीप सिंह की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत आसानी से जीत हासिल कर ली।

27/10/2020

प्रदीप नरवाल ने 1000 रेड अंक पूरे कर रचा इतिहास

करिश्माई रेडर प्रदीप नरवाल ने प्रो कबड्डी के इतिहास में 1000 रेड अंक पूरे कर नया इतिहास रच दिया है। नेताजी सुभाषचंद्र बोस इन्डोर स्टेडियम में खेले गए 83वें मैच में प्रदीप के 26 रेड अंक के दम पर पटना पायरेट्स ने तमिल तलाइवाज को 51-25 से शिकस्त दे दी।

11/09/2019

बजरंग ने रूस में अली अलियेव टूर्नामेंट में जीता स्वर्ण

विश्व के नंबर एक पहलवान भारत के बजरंग पुनिया ने रूस के कासपिस्क में अली अलियेव कुश्ती चैंपियनशिप में पुरूषों के अपने 65 किग्रा. भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है।

03/05/2019

विश्वकप की निराशा को पीछे छोड़ विंडीज दौरा शुरू करेगी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की अगुवाई में वेस्टइंडीज़ दौरे का आगाज करने उतरेगी जहां वह अमेरिका के लॉडरहिल में तीन ट्वेंटी- 20 मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलेगी और उसका लक्ष्य विश्वकप की निराशा को पीछे छोड़ सफल शुरूआत करना रहेगा।

03/08/2019

सुरेश रैना ने भारत लौटने की तमाम अटकलों पर लगाया विराम, कहा- निजी कारणों से आया, चेन्नई कैंप में लौट सकता हूं

चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना ने उनके आईपीएल छोड़कर दुबई से भारत लौटने को लेकर उठी तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए टीम के मालिक एन श्रीनिवासन को पिता तुल्य बताया और कहा कि वह फिर से चेन्नई कैम्प में लौट सकते हैं।

02/09/2020