Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
खेल

IPL-2020: चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर शिखर पर पहुंची दिल्ली कैपिटल्स, धवन की नाबाद शतकीय पारी

Sunday, October 18, 2020 12:20 PM
शतक बनाने का बाद शिखर धवन।

शारजाह। गब्बर के नाम से मशहूर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 101 रन) के पहले टी-20 शतक और आखिरी ओवर में आलराउंडर अक्षर पटेल के 3 छक्कों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को शनिवार को 5 विकेट से हराकर आईपीएल में 7वीं जीत दर्ज करते हुए 14 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। दिल्ली अब प्लेऑफ से एक जीत दूर रह गई है। चेन्नई ने फाफ डू प्लेसिस (58), अंबाटी रायडू (नाबाद 45) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 33) की बेहतरीन पारियों से 20 ओवर में 4 विकेट पर 179 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन गब्बर का नाबाद शतक चेन्नई पर भारी पड़ गया। दिल्ली ने 19.5 ओवर में 5 विकेट पर 185 रन बनाकर शानदार जीत हासिल कर ली। प्लेयर ऑफ द मैच शिखर ने 58 गेंदों पर नाबाद 101 रन में 14 चौके और एक छक्का लगाया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने एक छोर संभाले रखा जबकि दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। युवा ओपनर पृथ्वी शॉ पहले ओवर में खाता खोले बिना दीपक चाहर को रिटर्न कैच दे बैठे। अजिंक्या रहाणे 10 गेंदों में 8 रन बनाने के बाद चाहर का दूसरा शिकार बने। दिल्ली का दूसरा विकेट 26 के स्कोर पर गिरा। शिखर ने फिर कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। शिखर ने टूर्नामेंट में लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया, जिसे बाद में उन्होंने अपने पहले टी-20 शतक में बदला। अय्यर को ड्वेन ब्रावो ने फाफ डू प्लेसिस के हाथों कैच करा दिया। अय्यर ने 23 गेंदों पर 23 रन में 41 चौका और 1 छक्का लगाया। अय्यर का विकेट 94 के स्कोर पर गिरा। मार्कस स्टॉयनिस 14 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्के की मदद से 24 रन बनाकर 137 के स्कोर पर आउट हुए। उनका विकेट शार्दुल ठाकुर ने लिया। मैच रोमांचक होता जा रहा था और दिल्ली की उम्मीदें शिखर पर टिकी हुई थीं। चेन्नई को अब विकेट की सख्त जरूरत थी।

शिखर 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका मारकर 98 रन पर पहुंच गए। अब दिल्ली को अंतिम 12 गेंदों पर 21 रन की जरूरत थी। एलेक्स कैरी 19वें की पहली गेंद पर डू प्लेसिस को कैच दे बैठे। कैरी का विकेट सैम करेन ने लिया। कैरी ने 7 गेंदों में 4 रन बनाए। शिखर ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर सिंगल लेकर अपने टी-20 करियर का पहला शतक 57 गेंदों में 14 चौकों और 1 छक्के की मदद से पूरा कर लिया। आखिरी ओवर डालने आए लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा और दिल्ली को चाहिए थे 17 रन। अक्षर पटेल ने दूसरी और तीसरी गेंद पर छक्का लगाया। पटेल ने इन दो छक्कों से मैच का नक्शा बदल दिया। पटेल ने 5वीं गेंद पर छक्का लगाकर मैच समाप्त करते हुए जीत दिल्ली की झोली में डाल दी।

इससे पहले चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ओपनिंग में उतरे सैम करेन खाता खोले बिना तुषार पांडे की गेंद पर आउट हो गए। डू प्लेसिस और वाटसन ने दूसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की।  डू प्लेसिस ने 47 गेंदों पर 58 रन में 6 चौके और 2 छक्के लगाए। शेन वाटसन 28 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 36 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान महेंद्र सिंह की खराब फॉर्म इस मैच में भी जारी रही और वह 5 गेंदों में 3 रन बनाकर विकेट के पीछे लपके गए। चेन्नई की पारी में रायडू और जडेजा ने अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और पांचवें विकेट के लिए 21 गेंदों पर 50 रन की अविजित साझेदारी कर डाली। चेन्नई ने अंतिम 5 ओवरों में 67 रन जोड़ डाले। रायुडू ने 25 गेंदों पर नाबाद 45 रन में 1 चौका और 4 छक्के लगाए जबकि जडेजा ने मात्र 13 गेंदों पर नाबाद 33 रन में 4 छक्के लगाए। जडेजा का एक छक्का तो शारजाह स्टेडियम के बाहर सड़क पर गिरा। चेन्नई को 9 मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा और वह 6 अंकों के साथ छठे स्थान पर है। प्लेऑफ के लिए चेन्नई को अब अपने बचे सभी 5 मैच जीतने होंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ICC टेस्ट रैंकिंग: नंबर एक स्मिथ और नंबर दो विराट कोहली के बीच अंकों का फासला हुआ कम

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए पहले दिन-रात्रि टेस्ट मुकाबले में बेशक मात्र तीन दिनों के अंदर हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन इस मैच के बाद जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ और नंबर दो भारत के विराट कोहली के बीच टेस्ट रैंकिंग के अंकों का फासला कम हो गया है।

21/12/2020

अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट 21 अक्टूबर से, जयपुर में 6 मैदानों पर खेलेंगी 12 टीमें

राजस्थान क्रिकेट संघ की नई कार्यकारिणी के पहले टूर्नामेंट अंडर-19 क्रिकेट चैंपियनशिप की शुरुआत 21 अक्टूबर को कोटा से होगी। टूर्नामेंट के मुकाबले जयपुर, अजमेर, बीकानेर, सिरोही, कोटा और उदयपुर में खेले जाएंगे।

17/10/2019

CM राजे जैसी दिखती हैं 'जूनियर राजे' !

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्विटर एक फोटो को रिट्वीट किया है, जिसमें एक मासूम बेटिया राजे की तरह साड़ी पहने हुए और हाथ जोड़े खड़ी है। कोलकाता निवासी पूजन जैन ने ट्विटर पर अपनी बेटी का फोटो पोस्ट कर लिखा है कि मेरी बेटी ने आपकी प्रतिकृति बनकर (सीएम राजे), अपने स्कूल में 15 अगस्त को परफॉरमेंस दी।

16/08/2016

टेस्ट मैचों का शतक पूरा करेंगे इशांत शर्मा, लीजेंड कपिल देव के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज

भारतीय टीम में सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 100 टेस्ट खेलने भारत के 11वें खिलाड़ी बनने जा रहे हैं। इशांत इंग्लैंड के खिलाफ सरदार पटेल स्टेडियम में बुधवार से होने वाले तीसरे टेस्ट में उतरने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल कर लेंगे। लीजेंड कपिल देव के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दूसरे भारतीय पेसर बनेंगे।

21/02/2021

उत्कर्ष-सिद्धार्थ पुरुष वर्ग के फाइनल में

जयपुर के उत्कर्ष बाहेती और मेजबान जोधपुर के सिद्धार्थ सिंह ने गुरुवार को यहां राजस्थान स्क्वैश रैकेट एसोसिएशन व उम्मेद क्लब के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कुंदनमल

03/05/2019

ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू मैकडॉनल्ड बने राजस्थान रॉयल्स के कोच

राजस्थान रायल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग टी-20 टूर्नामेंट के आगामी सत्रों के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू बारी मैकडॉनल्ड को तीन वर्षों के कार्यकाल के लिए अपनी टीम का प्रमुख कोच नियुक्त किया है।

21/10/2019

सेमीफाइनल का टिकट कटाने उतरेगी टीम इंडिया

आईसीसी विश्वकप में अभी तक अपराजित विराट कोहली की भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ अपनी नई भगवा जर्सी में विजय अभियान को आगे बढ़ाते हुए सेमीफाइनल का टिकट कटाने के लिए उतरेगी।

30/06/2019